एमसीबी@जिस मुद्वे पर गुलाब ने साधी थी चुप्पी, रेणुका ने शपथ लेते ही कराई कार्यवाही

Share


-रवि सिंह-
एमसीबी 21 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। यदि जनप्रतिनिधी जनता का हित चाहने वाला हो, कुछ करना चाहता हो उसकी कुछ सोच हो तो कुछ भी काम संभव है, यह अल्प समय में ही कर दिखाया है भरतपुर सोनहत क्षेत्र से नव निर्वाचित रेणुका सिंह ने। उन्होने चुनाव प्रचार के दौरान क्षेत्र की जनता से रेत का अवैध परिवहन रोकने का वादा किया था, और उस अवैध कार्य में लगे कारोबारियों समेत उनके संरक्षको को भी रेणुका सिंह ने मंच से ललकारा था अब विधायक बनते ही रेणुका सिंह के आदेश के बाद कलेक्टर ने अवैध भंडारण करने वाले रेत कारोबारी के खिलाफ कार्यवाही कराई है,जिससे कि कारोबारियों में हडकंप मचा हुआ तो वहीं रेणुका सिंह के इस कदम की प्रशंसा भी हो रही है,भरतपुर क्षेत्र में रेत कारोबारियों के आंतक से प्रताçड़त आमजनों ने भी विधायक रेणुका सिंह के काम की तारीफ की है,तो वहीं उनका कहना है कि पूर्व विधायक गुलाब कमरो ने रेत के मामले में चुप्पी साध रखी थी लेकिन रेणुका सिंह ने सख्त कदम उठाया है तो तारीफ के लायक है।
रेत का कारोबार बना था चुनावी मुद्द
उल्लेखनीय है कि भरतपुर क्षेत्र पिछले कई वर्षो से अवैध रेत कारोबारियों का गढ बना हुआ है,पिछले बार सत्ता के संरक्षण में पूरे पांच वर्ष रेत का काला कारोबार इस क्षेत्र में देखने को मिला है,प्रभावित क्षेत्रवासियो ंने कई बार रेत का कारोबार रोकने के लिए आंदोलन भी किया था,आए दिन इस क्षेत्र में विवाद की स्थिति बन रही थी। ग्रामीण जन रेत का कारोबार रोकने कई बार मांग कर रहे थे लेकिन तात्कालिक विधायक की चुप्पी के कारण कारोबारियों के हौसले बुलंद थे। संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भी भरतपुर क्षेत्र में रेत का कारोबार एक अहम मुद्वा था, भाजपा प्रत्याशी रेणुका सिंह ने भी हर मंच से इस मुद्वे को बार-बार उठाया था जिससे कि जनता का भरपूर समर्थन रेणुका सिंह को मिला था। इस मुद्वे पर कार्यवाही के बाद विधायक रेणुका सिंह ने अपने सोशल मीडिया में चुनावी प्रचार अभियान का एक वीडियो डाला है जिसमें उनके द्वारा तात्कालिक विधायक गुलाब कमरो पर आरोप लगाया जा रहा है कि जब गुलाब कमरो विधायक नही थे तो रेत वाहनो के आगे सो जाया करते थे कि बालू नही ले जाने दूंगा लेकिन विधायक बनने के बाद वहीं बालू माफियाओ का पार्टनर बन गया। लेकिन पत्रकार पूछ रहे थे कि आप विधायक बनेंगी आपकी सरकार बनेगी तो आप क्या करेंगी मैने कहा है कि जनता जो बोलेगी वह रेणुका सिंह करेगी जनता बोलेगी कि रोक दो तो बालू ले जाने वाले वहीं गाड़ी खड़ी कर देंगे किसी माई के लाल में इतना दम नही होगा कि जनता के भावनाओं के खिलाफ काम करेंगे,सारे बालू माफियाओ का काम रोक दिया जाएगा। अब विधायक बनने के बाद विधानसभा में शपथ लेते ही रेणुका सिंह ने कलेक्टर को निर्देश दिया और कार्यवाही की गई है।
अवैध रेत भंडारण पर हुई कार्यवाही
एमसीबी कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा को विधायक रेणुका सिंह ने तत्काल रेत कारोबारियों पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया था जिसके बार हरकत में आए प्रशासन ने भंडारण करने वाले शिवम सिंह नामक व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही की है। बतलाया जाता है कि भरतपुर विकासखंड के ग्राम बड़वाही में खनिज विभाग ने खनिज अधिनियम 1957 व छत्तीसगढ गौण खनिज नियम 2015 के तहत कार्यवाही करते हुए 2 लाख 5 हजार रूपये का जुर्माना लगाया है। प्रदेश में सरकार और क्षेत्र में विधायक बदलते ही शुरू हुई कार्यवाही से अब रेत माफियाओ में हडकंप मचा हुआ है भरतपुर क्षेत्र में रेत का अवैध कारोबार पिछले कई वर्षो से फल फूल रहा था लेकिन यह पहली बार कार्यवाही हुई है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply