नई दिल्ली @ पंचतत्व में विलीन हुए सपत्नीक जनरल बिपिन रावत

Share


17 तोपों की दी गई सलामी,बेटियों ने दी मुखाग्नि,अब केवल यादों में रहेंगे जनरल रावत


नई दिल्ली, 10 दिसम्बर 2021 (ए)। देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत शुक्रवार को पुरे राजकीय और आर्मी सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन हो गए। दिवंगत बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत की अंतिम यात्रा दोपहर बाद दिल्ली के 3, कामराज मार्ग स्थित उनके घर से निकली जो कैंट के बरार स्मयर पहुंची। यहां उन्हें श्रद्धांजलि दी गई और इसके बाद मंत्रोच्चार के साथ पारिवारिक अनुष्ठान हुए।
शाम करीब 5 बजे जनरल रावत की अंतिम विदाई में लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के 6 अफसर तिरंगा लेकर चलें और उनकी बेटियों को ये तिरंगा सौंपा गया। अंतिम दर्शन स्थल पर 12 ब्रिगेडियर स्तर के अफसर तैनात रहे। सैन्य सम्मान के साथ 17 तोपों की सलामी दी गई। इस वक्त तीनों सेनाओं के बिगुल बज उठे। सैन्य बैंड ने शोक गीत गाया। अंतिम संस्कार के वक्त 800 जवान मौजूद थे। अंतिम यात्रा को 99 सैन्यकर्मी एस्कॉर्ट किया। पूरा माहौल गमगीन था और सभी की आंखें नम थी।
जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के शव भी एक साथ ही चिता पर रखे गए। उनकी बेटियों कृतिका और तारिणी ने मुखाग्नि दी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री किरेन रिजिजू, भी भारत के पहले सीडीएस के अंतिम संस्कार के समय उपस्थित थे। अंत्येष्टि स्थल पर लोगों का हुजूम मौजूद था। लोगों ने ‘भारत माता की जय’, ‘वंदे मातरम’ और ‘जनरल रावत अमर रहें’ जैसे नारे लगाए।
पड़ोसी देशों से सैन्य कमांडर भी हुए शामिल
जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में पड़ोसी देशों से कुछ सैन्य कमांर्ड भी शामिल हुए। इसमें श्रीलंका से चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ व श्रीलंका सेना के कमांडर शावेंद्र सिल्‍वा और पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ एडमिरल रविंद चंद्रासिरी विजेगरत्‍ने (रिटायर्ड), भूटान से रायल भूटान आर्मी के डिप्टी चीफ आपरेशंस कमांडर ब्रिगेडियर दोरजी रिनचेन, नेपाल से चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के समकक्ष) लेफ्टिनेंट जनरल कृष्ण खार्की और बांग्लादेश से ऑर्म्ड फार्सेस डिवीजन के लेफ्टिनेंट जनरल वकार उज रहमान, श्रीलंका के एडमिरल रवींद्र, भारत में ब्रिटेन के उच्‍चायुक्‍त एलेक्‍स एलिस और भारत में फ्रांस के उच्चायुक्त एमेनुएल लेनेन भी जनरल रावत के अंतिम संस्कार में शामिल हुए।
एयर मार्शल अमित देव ने जनरल बिपिन रावत के दिवंगत होने पर किया शोक व्यक्त
। पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफीसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल अमित देव ने पश्चिमी वायु कमान के सभी कर्मियों और उनके परिवार वालों की तरफ से जनरल बिपिन रावत, परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, युद्ध सेवा पदक, सेना पदक, विशिष्ट सेवा पदक, एडीसी, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस), उनकी पत्नी श्रीमती मधुलिका रावत और हेलीकॉप्टर दुर्घटना में वीरगति को प्राप्त होने वाले सभी अधिकारियों तथा कर्मियों के निधन पर गहरा दुख और संवेदना व्यक्त की है।
एयर मार्शल ने सशस्त्र बलों के लिये जनरल रावत के योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने की दिशा में उनका प्रयास राष्ट्र के स्मृति-पटल पर सदैव अमिट रहेगा।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply