नई दिल्ली@विदेशी लिंक वाले नेटवर्क का भंडाफोड़

Share


भारतीयों से ₹300 करोड़ से अधिक का घोटाला किया
एजेंसी की जांच में 100 से अधिक शेल कंपनियों की संलिप्तता की ओर भी इशारा किया गया है


नई दिल्ली,20 अक्टूबर 2023 (ए)।
एक साल से अधिक की जांच में, सीबीआई ने विदेशी तत्वों से जुड़े एक परिष्कृत, जटिल नेटवर्क का खुलासा किया है, जिसने भारतीयों को नौकरी और ऋण की पेशकश का लालच देकर और साथ ही उन्हें पोंजी योजनाओं में निवेश करने के लिए बेवकूफ बनाकर सैकड़ों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की।
पैसे को स्थानांतरित करने के लिए यूपीआई खातों, क्रिप्टोकरेंसी और अंतर्राष्ट्रीय मनी ट्रांसफर के एक जटिल वेब का उपयोग किया गया था और एजेंसी ने हाल ही में मनी ट्रेल का विश्लेषण करने के बाद संदिग्धों से जुड़े कई स्थानों पर छापे मारे।
चिंता की बात यह है कि सीबीआई की जांच में 137 शेल कंपनियों की संलिप्तता की ओर इशारा किया गया है, जिनमें से कई बेंगलुरु में कंपनी रजिस्ट्रार के साथ पंजीकृत थीं और उनके निदेशक थे। इनमें से कुछ निदेशक बेंगलुरु स्थित एक पेआउट मर्चेंट से भी जुड़े थे। सीबीआई की एक विज्ञप्ति के अनुसार, जांच – जो एजेंसी के ऑपरेशन चक्र का हिस्सा थी – 2022 में शुरू हुई। केंद्रीय गृह के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र द्वारा दिए गए इनपुट सहित विभिन्न इनपुट के आधार पर एक मामला दर्ज किया गया था। मंत्रालय. एजेंसी ने कहा कि जालसाजों ने कथित तौर पर पीडç¸तों को ऋण, अंशकालिक नौकरियों और पोंजी योजनाओं और बहु-स्तरीय विपणन पहलों में निवेश के वादे के साथ लुभाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और उनके विज्ञापन पोर्टलों, एन्कि्रप्टेड चैट एप्लिकेशन और एसएमएस का इस्तेमाल किया।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply