बैकुण्ठपुर@डॉक्टर आकाश जायसवाल होंगे बैकुंठपुर विधानसभा से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी

Share

  • बैकुंठपुर विधानसभा क्रमांक 3 में पटना 84 को मिला राष्ट्रीय पार्टी का प्रत्याशी। आम आदमी पार्टी ने घोषित की छत्तीसगढ़ विधानसभा की तीसरी सूची।
  • पटना 84 के विकास के लिए क्षेत्रीय प्रत्याशी चाहने वालों के लिए खुशखबरी के साथ सुनहरा मौका
  • एक ही गांव से अलग-अलग पार्टी के तीन दावेदारों में से एक को मिला मौकादो अन्य को अभी मौके का इंतजार

बैकुण्ठपुर 13 अक्टूबर 2023 (घटती-घटना)। कुछ वर्षों पहले ही अस्तित्व में आई आम आदमी पार्टी, जिसने कम समय में ही अप्रत्याशित सफलता का स्वाद चखा और पहले तीन बार देश की राजधानी दिल्ली उसके बाद एक बड़े राज्य पंजाब के विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियों को एक तरफा दरकिनार करते हुए अपनी सफलता का परचम फहराया। पार्टी के कदम यहीं नहीं रुके, बल्कि दिल्ली एमसीडी चुनाव में भी पार्टी ने विपक्षी पार्टीयों का सफाया करते हुए कब्जा किया। इसके बाद हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में अप्रत्याशित रूप से पार्टी ने वोट और सीटें हासिल की, जिसके कारण आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिला। धीरे-धीरे पूरे देश में पार्टी का वर्चस्व कायम करने की जुगत में लगे पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का पूरा फोकस आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर है। और पार्टी इसे लेकर काफी गंभीर भी है। सत्तासीन कांग्रेस को पीछे छोड़ते हुए आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी कर दी। राष्ट्रीय महासचिव डॉक्टर संदीप पाठक तथा छत्तीसगढ़ प्रभारी संजीव झा के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के पार्टी अध्यक्ष कमल होपेंदी के अनुशंसा पर आम आदमी पार्टी ने 11 प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी की है, जिसमें से बैकुंठपुर विधानसभा क्रमांक 3 के लिए डॉक्टर आकाश जायसवाल पार्टी प्रत्याशी होंगे।
बैकुंठपुर विधानसभा के पटना क्षेत्र के ग्राम छिंदिया निवासी डॉक्टर आकाश जायसवाल की प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा पटना स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में हुई। उसके बाद उच्च स्तरीय शिक्षा के लिए उन्होंने अंबिकापुर और रायपुर का रुख किया और दंत चिकित्सा में उन्होंने स्नातक की डिग्री हासिल की। गृह क्षेत्र से सैकड़ो किलोमीटर दूर रहने के बावजूद उनका जुड़ाव क्षेत्रीय लोगों से बना रहा। अक्सर क्षेत्रीय निवासी स्वास्थ्यगत कारणों से जब भी रायपुर जाते थे, डॉक्टर आकाश जायसवाल द्वारा हर संभव उनकी मदद राजधानी में की जाती रही है। जो कि आज भी अनवरत जारी है। शिक्षक पिता एवं चार भाइयों में सबसे छोटे आकाश जायसवाल का रुझान विगत कुछ वर्षों से राजनीति में हुआ और राजधानी में अनुभवी शीर्ष नेताओं के सानिध्य में उन्होंने राजनीति की शुरुआत की। वर्तमान में आम आदमी पार्टी की रीति नीति और पार्टी के जन सरोकार की नीतियों से प्रभावित होकर इन्होंने विगत वर्ष पार्टी को ज्वाइन किया,तब से लेकर वर्तमान दिवस तक लगातार बैकुंठपुर विधानसभा में ये जनसंपर्क में सक्रिय रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप पार्टी ने इन्हें बैकुंठपुर विधानसभा का उम्मीदवार घोषित किया।
पटना 84 से उम्मीदवार के लिए लगातार रही है कोशिश, क्षेत्र वासियों के लिए क्षेत्रीय नेतृत्व का यह सुनहरा मौका
जिला विभाजन के बाद कोरिया जिले का आकार अत्यंत ही संकुचित हो चुका है। और बैकुंठपुर को छोड़ दिया जाए तो पटना क्षेत्र ही कोरिया जिले का एक विकासशील क्षेत्र नजर आता है। राजनीतिक दृष्टिकोण से बड़े-बड़े दिग्गजों की उपस्थिति सदैव से ही पटना क्षेत्र में रही है। जनपद से लेकर जिले तक, और जिले से लेकर राज्य तक, विभिन्न राजनीतिक पदों को पटना क्षेत्र के राजनितिज्ञों ने सुशोभित किया है। परंतु विधानसभा में अभी तक पटना 84 को नेतृत्व नहीं मिल पाया है। विधानसभा में नेतृत्व का यह मौका वर्तमान जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री वेदांती तिवारी को एवं कांग्रेस महामंत्री तथा जनपद सदस्य श्री बिहारी लाल राजवाड़े को मिला भी, परंतु अपरिहार्य कारणों से यह कार्यरूप में परिणत नहीं हो पाया। इसके कारणों पर विश्लेषण करें तो पटना 84 के दिग्गजों का आपसी तालमेल ना होना, एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ और सर्वमान्य ना होना लगता है। विगत कुछ वर्षों से पटना 84 के युवाओं एवं हर वर्ग के के लोगों कि यह मनसा और इच्छा रही है कि विधानसभा में नेतृत्व का मौका मिले, जिसके लिए पटना 84 के विकास के नाम से कई समितियां, कई दल, कई ग्रुप का गठन भी हुआ है। आज इन समितियों से, इन दलों से, इन ग्रुपों से जुड़े लोगों को पटना 84 को नेतृत्व दिलाने का यह एक बेहतरीन मौका है। जब एक राष्ट्रीय पार्टी द्वारा पटना क्षेत्र से ही उम्मीदवार घोषित किया गया है। और सबसे बड़ी बात यह है कि जिसे बैकुंठपुर विधानसभा का आम आदमी पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है, उसकी ना तो किसी से होड़, ना ही आगे-पीछे निकलने की दौड़ है। उम्मीदवार का शिक्षित और युवा होना भी क्षेत्रवासियों के लिए सुखद बात है।
एक ही ग्राम से अलग-अलग पार्टियों के तीन उम्मीदवारों में से एक को मिला टिकट, दो अब भी कतार में
बैकुंठपुर विधानसभा का ग्राम पंचायत छिंदिया राजनीतिक दृष्टिकोण से पटना 84 का सबसे चर्चित ग्राम सदा से रहा है। विगत पंचवर्षीय बैकुंठपुर जनपद पंचायत के भूतपूर्व उपाध्यक्ष अनिल जायसवाल इसी ग्राम के निवासी हैं, तो वर्तमान बैकुंठपुर जनपद उपाध्यक्ष श्रीमती आशा साहू भी यहीं की है, और उनका निर्वाचन क्षेत्र भी छिंदिया ही रहा है। वर्तमान में भूतपूर्व जनपद उपाध्यक्ष अनिल जायसवाल तथा वर्तमान जनपद उपाध्यक्ष श्रीमती आशा साहू ने भी कांग्रेस पार्टी से अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है। और बड़े लंबे अरसे से दोनों ने अपना सघन जनसंपर्क बनाए रखा है। जहां एक ओर भूतपूर्व जनपद उपाध्यक्ष द्वारा अपने राजनीतिक अनुभव और अपने कार्यकाल की उपलब्धियां के सहारे लोगों के बीच पैठ बनाने की कोशिश की जा रही है, वहीं वर्तमान जनपद उपाध्यक्ष जातिगत समीकरणों के सहारे अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर रहे हैं। अभी तक कांग्रेस ने उम्मीदवारों के मामले में अपने पत्ते नहीं खोले हैं। अब इस ग्राम से ही आम आदमी पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है, तो आने वाले समय में देखना यह होगा कि भूतपूर्व तथा वर्तमान जनपद उपाध्यक्ष में से किसी को कांग्रेस पार्टी अपना उम्मीदवार बनाती है कि नहीं। यदि पार्टी इन दोनों में से किसी को अपना टिकट देती है तो पटना 84 के लिए यह चुनाव बेहद रोचक होने वाला है।
“जो कहा सो किया” इसी बात को लेकर जनता के समक्ष जाएंगे- डॉक्टर आकाश जायसवाल
बैकुंठपुर विधानसभा क्रमांक 3 से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार की घोषणा होने के बाद डॉक्टर आकाश जायसवाल ने कहा कि पार्टी ने अस्तित्व में आने के बाद जनता के समक्ष जो भी वायदे किए थे, उन्हें पूरा किया। यही कारण है कि बुद्धिजीवी वर्ग से अटी पड़ी देश की राजधानी दिल्ली ने तीन बार और पंजाब में पार्टी ने विधानसभा चुनाव में अपना परचम लहराया। दिल्ली में जनता ने पार्टी को तीन बार भारी बहुमत प्रदान किया क्योंकि पार्टी ने जनता से जो कहा सो किया। इसी से प्रभावित होकर पंजाब की जनता ने और दिल्ली एमसीडी चुनाव ने पार्टी को पूर्ण बहुमत प्रदान किया। और इसी परंपरा को आगे ले जाते हुए हमने छत्तीसगढ़ की जनता से जो वायदे किए हैं, यदि जनता हमें मौका देती है तो शत प्रतिशत उन वादों पर खरा उतरना हमारी दृढ़ प्रतिज्ञा है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply