बैकु΄ठपुर@विधायक गुलाब कमरो ने मितानिनो की सविधाओं को ध्यान में रखते हुए मितानिन भवन बनाये जाने की घोषणा किया

Share

बैकु΄ठपुर 06 दिसम्बर 2021 (घटती-घटना)। विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य पंचायत जनसंवाद व स्वस्थ्य पँचायत सम्मेलन सोमवार को विकासखण्ड मुख्यालय के मिनी स्टेडियम में विधायक गुलाब कमरो के मुख्य अतिथ्य जिला पंचायत सदस्य द्वय ज्योत्स्ना राजवाड़े उषा सिंह करयाम, जनपद अध्यक्ष लल्ली सिंह अध्यक्षता व सीईओ सोनहत व खण्ड चिकित्सा अधिकारी के विशेष आतिथ्य में वही मितानिन कार्यक्रम से जिला समन्वयक प्रमिला सिंह फील्ड समन्वयक रेखा शिवहरे स्वस्थ्य पँचायत समन्वयक सोन मती साहू, सोनमती वर्मा सुन्दरकली तिर्की ब्लॉक समन्वयक के अलावा एम टी लोगो के उपस्थिति में किया गया। सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे विधायक व सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्राधिकरण गुलाब कमरो ने कहा कि मितानिन स्वास्थ्य विभाग व ग्रामीणों के बीच की कड़ी हैं।
गांव-गांव में काम कर रही मितानिनों के चलते राष्ट्रीय कार्यक्रमों में तेजी आई है। देश में घटती मृत्यु दर, बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रम, गर्भवती माताओं के मृत्यु दर में आई गिरावट का पूरा श्रेय गांव गांव में कार्य कर रही मितानिनों को जाता है। मितानिनों के कारण ही आज स्वास्थ्य विभाग की पहुंच घर-घर तक हो गई है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य समुदाय को संवाद स्थापित करने के साथ अपनी समस्याओं से अवगत कराते स्वास्थ्य कार्यक्रम से जनप्रतिनिधियों को जोड़ना है। मितानिनों ने खुद की समस्या के अलावा गांव की समस्या से भी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों का अवगत कराया। मितानिनों ने विशेष कर 108 और 102 के साथ अस्पतालों में होने वाली परेशानी, आँगन बॉडी केंद्रों में भोजन रेडी टू इट से सम्बंधित परेशानियों को अवगत कराया मितानिनों ने ग्राम स्तर पर खराब हैंड पम्प लाल पानी के अलावा पेंशन राशनकार्ड से सम्बंधित समस्याओं को बाकायदा ज्ञापन बना कर अधिकारियों और विधायक गुलाब कमरो को सौंपा।

मितानिनों की सुविधाओं के लिए सोनहत में बनेगा मितानिन भवन

मितानिन कार्यक्रम के दौरान विधायक गुलाब कमरो ने कहा कि किसानों के जीवन मे कैसे बदलाव आएगा, मितानिन बहनो ने लोगो के जीवन बचाने का काम किया मितानिनों की जितनी तारीफ की जाए उतना कम है, मेरी पत्नी ने भी मितानिन के रूप में काम किया, आप के माध्यम से आई मांग व समस्या का हर सम्भव निराकरण होगा आनंदपुर गोयनी तक एम्बुलेंस पहुचेगी नवीन ग्राम पंचायत बनाये गए हैं, उपस्वास्थ्य केंद्रों व स्कूलों में डीएमएफ से भर्ती की गई है, हमारी संस्कृति को बचाने का कार्य सरकार ने किया, पूरे ब्लॉक में जाति प्रमाण पत्र आय, नामांतरण फौती बटवारा, वन अधिकार पट्टा के लिए शिविर लगा कर निःशुल्क प्रदान किया जा रहा है, वन अधिकार पट्टा में ऋण पुस्तिका भाग 1 व भाग 2 दोनों दिया जा रहा है, जिससे आप केसीसी भी बनवा सकते हो, विधायक जी ने खूब चंद बघेल स्वास्थ्य योजना की जानकारी देते हुए बताया कि राशनकार्ड के माध्यम से 5 लाख और ए पी एल कार्ड धारियों को 50 हजार तक का इलाज मुहैया कराया जा रहा है। इसके साथ ही मितानिनों की मांग पर विधायक ने सोनहत में 10 लाख की लागत से मितानिन भवन बनाये जाने की घोषणा किया।

पुश्ला कछार में जनसपंर्क कर सुनी समस्या

विधायक गुलाब कमरो ने पुश्ला ग्राम पंचायत पहुच कर ग्रामीणों के बीच जन चौपाल लगाया इस दौरान विधायक गुलाब कमरो ने ग्राम जनों की समस्याओं को सुन कर उसका निराकरण किया ग्रामीणों की मांगों को तत्काल पूरा करने का अश्वशन दिया, इसी क्रम में विधायक गुलाब कमरो ने कछार में भी जन चौपाल लगाई और लोगो की समस्या का निराकरण किया, कछार में सचिब संघ के अध्यक्ष अजय पाण्डेय ने भी विधायक गुलाब कमरो का स्वागत कर ग्राम स्तर पर व्याप्त समस्याओं को अवगत कराया विधायक गुलाब कमरो ने सभी मांगों को पूरा करने का अश्वशन दिया।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply