प्रतापपुर@अम्बिकापुर आर.टी.ओ.पर अवैध वसूली का आरोप

Share

  • सोनू कश्यप-
    प्रतापपुर,02 अक्टूबर 2023 (घटती-घटना)। बनारस रोड में अंबिकापुर आरटीओ उड़नदस्ता द्वारा की जा रही अवैध वसूली थमने का नाम नहीं ले रही है।
    इसी क्रम में रविवार को आरटीओ उड़नदस्ता निरीक्षक जितेन्द्र भूषण अपने सहयोगियों के साथ बनारस रोड पर स्थित चंदौरा क्षेत्र में पैसों के लेन-देन कर ट्रक संचालकों से वसूली कर रहा था को लेकर ट्रक चालकों से विवाद कर रहे थे
    ग्रामीण एवं ट्रक संचालकों ने उड़न दस्ता के द्वारा अवैध वसूली कर रहे परिवहन विभाग पर आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग किया जहां तत्काल प्रतापपुर के स्थानीय पत्रकारों को इसकी सूचना दी गई तभी अचानक वहां प्रतापपुर के कुछ मिडिया कर्मी पहुंचकर विडियो बनाने लगे यह सब देखकर उड़नदस्ता के निरीक्षक जितेन्द्र भूषण ने मिडिया कर्मियों को धमकी देते हुए अपमानजनक भाषा में कहा कि विडियो बंद करो और यहां से चले जाओ अन्यथा तुम लोगों के खिलाफ थाने में शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने की रिपोर्ट कर दूंगा। जिसके बाद आरटीओ निरीक्षक से वाहन चालकों के साथ साथ मिडिया कर्मियों का भी विवाद शुरू हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि वाहन चालकों ने चंदौरा हाइवे थाने में पहुंचकर आरटीओ उड़नदस्ता के खिलाफ अवैध वसूली की शिकायत दर्ज करा दी।
    शिकायत में ट्रक चालक रोशन कुमार पिता गोपाल सिंह निवासी मिर्जापुर यूपी ने बताया है कि रविवार की सुबह वह अपने ट्रक को लेकर सूरजपुर से बसंतपुर की ओर जा रहा था तभी घाट पेंडारी में खड़ी आरटीओ उड़नदस्ता की सफेद रंग की स्कार्पियो वाहन क्रमांक सीजी 15 डी जेड 8223 में बैठे एक उड़नदस्ता निरीक्षक व उनके सहयोगियों ने मेरे ट्रक को रूकने का इशारा कर मुझसे प्रवेश शुल्क के नाम पर एक हजार रुपए की मांग की रुपए नहीं देने पर चालान करने की धमकी दी जिस पर मैंने कहा कि मेरे पास केवल पांच सौ रूपए हैं फिर उन्होंने बिना कोई रसीद दिए मुझसे पांच सौ रुपए लेकर मुझे छोड़ दिया। वहीं एक अन्य ट्रक चालक प्रमोद मिश्रा पिता रामायण प्रसाद निवासी भटगांव जिला सूरजपुर छाीसगढ़ ने बताया है कि रविवार को मैं भी बनारस से अपना ट्रक लेकर सूरजपुर की ओर जा रहा था तभी बनारस रोड पर स्थित चंदौरा में खड़े आरटीओ उड़नदस्ता वाहन के निरीक्षक ने मेरा ट्रक रुकवाकर मुझसे भी तीन हजार की मांग की मैंने देने से मना किया तो उन्होंने मेरे ट्रक के सभी दस्तावेज जत कर लिए और कहा कि अपने दस्तावेज अंबिकापुर कोर्ट में आकर ले लेना जिस पर मैंने कागजात वापस करने की गुहार लगाई तो आरटीओ निरीक्षक ने मुझसे गाली-गलौज करते हुए कहा कि अब तुम्हारे ट्रक के ऊपर चालिस हजार का आनलाइन चालान करुंगा तब तुमको समझ में आएगा इतना ही नहीं उन्होंने अपने मातहतों से मुझे डंडे से भी पीटने को कहा पर तभी अचानक मिडिया कर्मियों ने पहुंचकर मुझे बचा लिया। बता दें कि उक्त घटना के क?ई विडियो इंटरनेट मिडिया में भी प्रसारित हो रहे हैं जिसके कारण आरटीओ उड़नदस्ता की काफी किरकिरी भी हो रही है।
    निरीक्षक ने फोन पे से लिए पैसे
    मामले को लेकर राजस्थान के एक और वाहन चालक देवराज गुर्जर से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि मेरे दो ट्रक थे जिन्हें आरटीओ उड़नदस्ता के निरीक्षक ने रोककर मुझसे कहा कि तुम दोनों ट्रक की अलग अलग चार चार हजार की रसीद कटवा लो और एक हजार प्रवेश शुल्क का अलग से दो यानी कुल नौ हजार जिस पर मैंने नकद पैसा नहीं होने की बात कहते हुए फोन पे से पैसा देने की बात कही तो उन्होंने मुकेश कुमार राजवाड़े के नाम का एक फोन पे से जुड़ा हुआ नंबर देते हुए कहा कि पैसा इसमें स्थानांतरित कर दो फिर मैंने उनके द्वारा दिए गए फोन पे नंबर में कुल नौ हजार स्थानांतरित कर दिए पर आरटीओ निरीक्षक ने मुझे रसीद केवल आठ हजार की ही दी। उसमें भी एक रसीद में पहले तीन हजार लिखे हुए थे फिर उसे काटकर चार हजार किया हुआ दिखाई दे रहा है। बता दें कि इस लेन-देन के पूरे सबूत भी मिडिया कर्मियों के पास मौजूद हैं।
    बता दें कि अंबिकापुर आरटीओ के उड़नदस्ता द्वारा बनारस मार्ग में रोजाना वाहन चालकों से की जा रही इस अवैध वसूली के मामले को सामने आते रहे हैं उड़नदस्ते ने पांच दिनों तक शांत बैठे रहने के बाद एक अक्टूबर से बनारस रोड में फिर से ट्रक चालकों से वसूली शुरू की थी जिसका नतीजा यह रहा कि अवैध वसूली का चरम सीमा पर हो गई है
    जांच के नाम से रोजाना लाखों रुपए की अवैध वसूली ट्रक संचालकों से की जा रही है ट्रक ड्राइवर का मानना है कि उनको डरा धमका कर मारपीट कर आरटीओ के द्वारा अनाप-शनाप रसीद काटा जाता है वहीं पैसा नहीं देने पर कार्रवाई कर दी जाती है
    क्रिकेट ट्रक से 8000 10000 12000 रुपए की अवैध वसूली से जहां ट्रक मालिक सहित ड्राइवर में हड़कंप मचा हुआ है तथा अवैध वसूली की वजह से ट्रांसपोर्टिंग सहित महंगाई भी बढ़ती चली जाती है
    आरटीओ के नाम से वसूली कोई नया नहीं है प्रतापपुर क्षेत्र में भ्रष्टाचार का अड्डा बने हुए हैं वहीं उनके मन तो करीब 10 लख रुपए का रोजाना वसूली की जाती है। जिसको ग्रामीण एवं आम जनता सहित ट्रक मलिक संचालक ड्राइवर ने तत्काल सबसे सख्त कार्यवाही के मांग किए हैं।
    इस विषय में सूरजपुर परिवहन अधिकारी अमित कश्यप से चर्चा के दौरान बताया कि मामला गंभीर है मामला की जांच की जाएगी तथा फोन पे पर पैसा लेना गलत है मामले का जांच कर कार्रवाई हेतु प्रेषित की जाएगी।

Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply