कोरबा,@हाथियों के हमले से हुई दो महिलाओं की मौत पर मुख्य वन संरक्षक पहुंचे केंदई

Share


कोरबा,11 सितम्बर 2023 (घटती-घटना)। कटघोरा वन मंडल अंतर्गत केंदई वन परिक्षेत्र के चोटिया में हाथियों द्वारा बीते दिनों किए गए जनहानि को लेकर मुख्य वनसंरक्षक बिलासपुर राजेश कुमार चंदेल एवं वन मंडल अधिकारी कटघोरा कुमार निशांत द्वारा केंदई रेंज के सुदूर हाथी प्रभावित क्षेत्र कोदवारी, डांग बोरा, खड़पड़ी ग्रामों में भ्रमण किया गया एवं ग्रामीणों को हाथी से दूरी बनाए रखने की समझाइश दी गई। इस दौरान मुख्य वन संरक्षक द्वारा हाथी नियंत्रण कक्ष परला तथा निर्माणाधीन एलीफेंट रेस्क्यू सेंटर खड़पड़ी का निरीक्षण किया गया साथ ही सीसीएफ ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का भी हाल चाल जाना एवं हमले में मृत महिलाओं के परिजनों से मुलाकात की और वन विभाग द्वारा हर संभव सहायता का आश्वासन दिया ।
बतादें की कटघोरा वन मंडल में बीते लगभग 07 वर्षों से केंदई, एतमा नगर, पसान रेंज में लगभग 45 हाथियों के दल ने अपना डेरा जमाए हुए है। कटघोरा वन वनमण्डल के जंगल में हाथियों का दल विचरण कर रहा है तथा लगातार ठिकाना बदल रहें है। ऐसे में ग्रामीणों की परेशानी और भी बढ़ गई है।
जानकारी मिली है कि क्षेत्र के जंगल में 45 हाथियों का दल अब तीन टुकडियों में बंट गया है। गांवों के आसपास चार और गुंजा के पेड़ों में फल लगने के साथ नए पो तैयार हो गए हैं। हाथियों का दल आहार के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच रहे हैं। रेंज में कुल 18 कर्मचारी हाथियों की निगरानी में लगे हुए हैं। अलग-अलग दल में हाथियों के बंट जाने की वजह से निगरानी करना मुश्किल हो रहा। इधर हाथियों को लेकर ग्रामीणों में जान-माल का भय बना हुआ है। हाथियों के दल ने अब कटघोरा वन मंडल को अपना स्थाई ठिकाना बना लिया है। तीन टुकडियों में हाथियों का दल बटने से वन कर्मियों द्वारा निगरानी करने में हो रही कठिनाई द्य
पहला दल पसान के जलके बीट में देखा गया हैं। इस दल में 13 हाथी शामिल हैं। दूसरा दल जटगा के कोलपतरा और तीसरा एतमानगर रेंज में देखा गया हैं। दूसरे और तीसर दल केंदई रेंज में क्रमशः 14 और 18 हाथी शामिल हैं।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply