नईदिल्ली,@बदल गया 10 वीं और 12 वीं परीक्षा का पैटर्न

Share


परीक्षा पैटर्न और कैसे मिलेंगे नंबर


नईदिल्ली,11सितंबर 2023 (ए)।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा का पूरा ढांचा इस बार बदल दिया है। अब छात्र अपना मनपसंद विषय बिना किसी बाधा के चुन सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नए पैटर्न को समझाने के लिए बोर्ड ने सैंपल पेपर भी जारी कर दिया है। सैंपल पेपर में बदलाव को साफ देखा जा सकता है। बदलाव के बारे में जानकारी देने के लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।
बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को सैंपल पेपर के माध्यम से इस बदलाव को जरूर समझना होगा। तभी बेहतर नंबर आएंगे। सैंपल पेपर छात्र यह जान पाएंगे कि परीक्षा में किस तरह से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में दिए गए उत्तर पर किस तरह की मार्किंग होगी। सीबीएसई ने अपने यह नए सैंपल पेपर आधिकारिक डब्ल्यू. डब्ल्यू. डब्ल्यू. सीबीएसई .जीओव्ही.आईएन वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। इन्हें कोई भी सीबीएसई वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है।


सीबीएसई एक्जाम न्यू पैटर्न 2024 सबसे बड़ा बदलाव


सबसे बड़ा बदलाव यह है कि 50 फीसदी सवाल एनालिटिकल और कॉन्सेप्ट बेस्ड सवाल ज्यादा होंगे। इसके साथ 50 फीसदी प्रश्न एमसीक्यू और एक और दो नंबर के लिए होंगे। इस दोनों माध्यम से छात्रों की समझ का आंकलन किया जाएगा। इससे कोचिंग और याद रखने की आवश्यकता में कमी आएगी।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply