बैकुण्ठपुर@चड्डी गंजी पहने चोर का क्षेत्र में दस्तक….लगातार दे रहा है चोरी की घटना को अंजाम

Share

  • क्या चोरी की घटना को रोकने की बजाय पुलिस का ध्यान उगाही मामले में?
  • स्पेशल गठित टीम भी नहीं सुलझा पा रही लगातार हो रही चोरी का मामला।
  • क्या स्पेशल गठित टीम सिर्फ उगाही मामले के लिए बनी है या फिर चोरी के वारदात से लोगों को निजात दिला पाएगी?
  • चड्डी गंजी वाले चोर ने अब तक चार दुकानों का ताला तोड़कर चोरी की घटना को दिया अंजाम,चोर पुलिस के गिरफ्त से अब तक दूर।
  • 1 दिन में तीन दुकानों का चोर ने तोड़ा ताला,एक दुकान के सीसीटीवी कैमरे में हुआ चोर फिर कैद।

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर,29 अगस्त 2023 (घटती-घटना)। इस समय चड्डी गंजी वाला चोर क्षेत्र में काफी सक्रिय है और चोरी की घटना को लगातार अंजाम दे रहा है, इसके पूर्व में भी थाना से महज कुछ दूरी पर एक दुकान ताला तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया था, इसके कुछ दिन बाद एक बार फिर से पटना क्षेत्र में एक ही दिन में तीन दुकानों का तालाब तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया गया, जिसमें से एक दुकान के सीसीटीवी कैमरे में फिर से चड्डी गंजी वाला चोर कैद हो गया, पूर्व में भी एक दुकान में चोरी की घटना को अंजाम देते हुए सीसीटीवी कैमरा में कैद हो गया था, सूचना यह भी आ रही है की चड्डी गंजी वाला चोर सूरजपुर के रामानुजनगर में भी इस प्रकार की घटना कौन अंजाम दिया है, इस चोर की खासियत यह है कि वह चड्डी गंजी में ही आता है और चोरी की घटना को अंजाम देता है, वह काफी शातिर है इसी वजह से वह कपड़ा पहन कर नहीं आता क्योंकि वह पकड़ में आ जाएगा, इसलिए वह चड्डी गंजी में ही चोरी करता है। सूरजपुर से लेकर पटना के दुकानों में चोरी की घटना को अंजाम दे चुका है, तीन दुकानों के सीसीटीवी कैमरे में चोर कैद भी हो चुका है पर पुलिस अभी तक उस चोर तक नहीं पहुंच पाई, इस चड्डी गंजी वाले चोर का दहशत बढ़ता जा रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार पटना की तीन दुकान में चड्डी गंजी पहने हुए चोर ने चोरी की घटना को अंजाम दिया, पटना निवासी अयूब खान, दीपेश कुमार साहु व मोइन राज का बुलंदु सागर तट पर स्थित दुकान में चड्डी गंजी वाले चोर ने ताला तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया, अयूब खान के दुकान से 18 सौ, मोइन राजा के दुकान से 700 और दीपेश कुमार साहू के दुकान से 1200 की चोरी हुई, चोरी की रकम भले ही छोटी है पर घटना लगातार बढ़ रही है, तीनों दुकान एक एक ही जगह पर है जिसमें से अयूब खान के दुकान में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ था जिसमें उसे चोर की तस्वीर कैद हो गई है पर यह कोई पहली बार नहीं है जब इस चोर की तस्वीर सीसीटीवी में कैद हुई है, इससे पूर्व में भी कई दुकानों में हुई चोरी के दौरान इसी चोर की तस्वीर सीसीटीवी कैमरे में कैद है पर आज तक इस चोर की पहचान पुलिस नहीं कर पाई है।
क्षेत्र में कोयला चोरी की भी शुरुआत हो चुकी है,क्या छोटे जिले की पुलिस जिला स्तरीय बल के सहयोग से इस वर्ष इस पर लगा सकेगी रोक?
कोरिया जिले में भले ही कुल चार पुलिस थाने शेष रह गए हों लेकिन इन्हीं थाना क्षेत्रों में कोयला चोरी एक बड़ी समस्या पूर्व से बनी चली आ रही है जिसपर लगाम एक बार ही लग सका था जब रामगोपाल गर्ग सरगुजा पुलिस संभागायुक्त थे,अब क्षेत्र में कोयला चोरी फिर से जारी है और लगातार कोयला चोरी के समाचार सामने भी आ रहें हैं अब देखना है की क्या छोटे से जिले कोरिया की पुलिस पूरे जिले की पुलिस टीम के साथ इस बार कोयला चोरी का काम रोक पाती है या वह अनवरत जारी रहने वाला व्यवसाय बना रहेगा। वैसे कोरिया पुलिस जो अब बिल्कुल छोटे से जिले में सभी पुलिस इकाइयों के साथ मौजूद है वह चाहे तो जिला अपराध मुक्त अवैध कारोबार मुक्त हो सकता है बस जरूरत है पुलिस को निष्ठापूर्वक कार्य करने की।
कोरिया जिले की स्पेशल गठित टीम भी अब तक चोर को पकड़ पाने में रही है असफल,टीम क्या उगाही मात्र के लिए बनी है उठ रहा है सवाल?
कोरिया जिले में चड्डी गंजी चोर का ज्यादा आतंक देखा जा रहा है,जिले के पटना थाना क्षेत्र में ही चोर ने कई चोरी की घटना को अंजाम दिया है यहां तक की चोर ने पुलिस थाने के चंद कदम दूर ही चोरी की चोरी की घटना सीसीटीवी में कैद हुई लेकिन मामला सुलझा पाने में चोर को पकड़ पाने में पुलिस नाकाम रही। जिले में पुलिस की एक स्पेशल टीम गठित की गई है, स्पेशल टीम लगातार कार्यवाही कर रही है और सभी थाना क्षेत्र में वह थाना पुलिस से ज्यादा सक्रिय भी है, टीम में जिले के सबसे होनहार पुलिसकर्मियों को रखा गया है और जिनको लेकर कहा जाता है की उनका सूचना तंत्र इतना मजबूत है की अपराध घटित होते ही उन्हे उससे संबंधित जानकारी मिल जाति है और वह अपराधी को पकड़ लेते हैं, लेकिन चड्डी गंजी चोर मामले में स्पेशल टीम भी खाली हांथ है और वह भी अब तक चोर को पकड़ पाने में असफल है, जिससे स्पेशल टीम के गठन पर सवाल खड़ा होता है क्योंकि स्पेशल टीम थाना क्षेत्र के कार्यों में थानों से ज्यादा सक्रिय है। स्पेशल टीम पर कई मामले में अवैध उगाही का भी आरोप लगा है और चोरी के इस मामले में उसकी असफलता को लेकर जिसमे चोर उनकी पकड़ से बाहर है लोग यह भी कहते सुने जा रहे हैं की टीम का गठन क्या अवैध उगाही वाले मामले के लिए हुआ है?
चार पुलिस थाने,जिला स्तरीय पुलिस बल, ऊपर से एक स्पेशल पुलिस टीम फिर भी कोरिया जिले की पुलिसिंग पर चड्डी गंजी चोर उठा रहा सवाल
कोरिया जिला पूर्ण रूप से ही जिला है पुलिस की भी जिला स्तरीय पूरी इकाई यहां कार्यरत है,सायबर हो, आजाक हो या अन्य किसी भी मामले का कोई पुलिस विभाग सभी कार्यरत हैं यहां संचालित भी हैं वहीं जिले में कुल चार ही पुलिस थाने भी हैं वहीं स्पेशल पुलिस टीम का अलग से गठन है उसके बाद भी पुलिसिंग का हाल देखें तो एक चड्डी गंजी चोर एक पुलिस थाना क्षेत्र में आतंक का पर्याय बन गया है। पूरे जिले की,थाना क्षेत्र की वहीं स्पेशल टीम क्या कर रही है जो एक चोर बड़े आराम से चोरी कर रहा है सिसिटिवी में भी कैद हो रहा है और फिर भी पुलिस की पकड़ से वह बाहर है पुलिस का सूचना तंत्र भी क्या कर रहा है यह भी सवाल उठ रहा है। कोरिया जिला पुलिस के लिए यह चड्डी गंजी चोर लगातार मुसीबत खड़ा कर रहा है फिर भी पुलिस उससे दूर है वहीं क्षेत्र में आतंक इस बात का है की पता नहीं अब किसका ताला टूटेगा और किसके यहां चोरी होगी,वहीं अब लोगों को यह भी भय सता रहा है की यदि किसी दुकान मकान में यह चोर आग जाता है और कोई दुकानदार या कोई व्यक्ति अकेला उसे मिल जाता है और उसे देख लेता है तो कहीं वह हमला न कर दे जान का भी डर अब लोगों को सता रहा है। वैसे चार पुलिस थानों के जिले को पूरे जिले की पुलिस सम्हाल नहीं पा रही है यह बड़ा सवाल पुलिसिंग पर है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply