रायपुर@प्रत्याशियों को देनी होगी अपने क्रीमिनल रिकार्ड की जानकारी

Share

नो योअर कैंडिडेट एप में होगी सारी जानकारी
शराब, रूपए बांटने के मामले में करें त्वरित कार्यवाही
फेक न्यूज पर नजर रखने स्पेशल सेल का गठन


रायपुर,26 अगस्त २०२३(ए)।
छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी हो गई है। इधर भारत निर्वाटन आयोग की ओर से मुख्य निर्वाचन आयुक्त दो अन्य आयुक्तों के साथ चुनाव तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे हैं। यहां आयोग की तैयारियों के साथ ही अधिकारियों ने प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों के साथ ही संभागायुक्तों के साथ बैठक कर चुनाव तैयारियों की जिलेवार समीक्षा भी कर ली है। आज एक प्रेसवार्ता में उन्होंने इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मीडिया के साथ साझा की।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इस बार विधानसभा चुनाव लडऩे वाले सभी उम्मीदवारों को अपना रिकार्ड सार्वजनिक करना होगा। इसके लिए उन्हें अपना रिकार्ड कम से कम तीन बार दैनिक अखबारों में प्रकाशित करवाना होगा। इसके अलावा उम्मीदवारों को अपना क्रीमिनल रिकार्ड भी देना होगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने इसी तरह सारे एजेंसियो को, चाहे वह केन्द्रीय हो या राज्य की, सख्त हिदायत दी गई है कि वे एक दूसरे से जानकारी साझा करें। एक-दूसरे से समन्वय बनाकर कार्य करें। चाहे वह शराब का मामला हो या रुपए बांटने का, सख्त कार्रवाई की जाए। खासकर चैक पोस्ट पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी गई है। इसी तरह सोशल मीडिया मॉनिटरिंग के अंतर्गत फेक न्यूज पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वरिष्ठ पुलिस अफसरों को स्पेशल सेल का गठन करने कहा गया है।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि छत्तीसगढ़ में कई दुर्गम क्षेत्र और इलाके हैं जहां चुनाव आयोग की टीम को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। मगर आयोग इसके लिए तैयार हैं, इन सभी इलाकों में सफलतापूर्वक निर्वाचन कार्य संपन्न कराया जाएगा। इसके पहले भी आयोग की टीम ऐसे इलाकों में पहुंचकर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी महती जिम्मेदारी निभा चुकी है। उन्होंने बताया कि आगामी चुनाव को लेकर सभी को अपने प्रत्याशी के बारे में जानना चाहिए, इसके लिए नो योर केंडिडेट एप से जानकारी मिल सकेगी। इसमें प्रत्याशियों को अपनी पूरी जानकारी देनी होगी। साथ ही प्रत्याशियों को अपने क्रिमिनल रिकॉर्ड की जानकारी देना अनिवार्य है। अखबार में कम से कम तीन बार प्रकाशित करवाना अनिवार्य है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने चुनाव आयोग की तरफ से छत्तीसगढ़ वासियों का हार्दिक अभिनंदन करते हुए आगामी चुनाव में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आग्रह किया।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply