लखनपुर,@पंचायत राशि गबन मामले में कार्यवाही तथा राशिवसूली को लेकर ग्रामीणों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Share

  • मनोज कुमार –
    लखनपुर,23 अगस्त 2023 (घटती-घटना)।पंचायत राशि गबन करने के मामले में गणेशपुर के ग्रामीणों ने 23 अगस्त दिन बुधवार को तहसील कार्यालय पहुंचे एसडीएम बी आर खांडे को ज्ञापन सौप पंचायत के राशि 1135000 की वसूली तथा सरपंच सचिव के खिलाफ की कार्यवाही को लेकर मांग की है। 15 दिवस के भीतर सरपंच सचिव के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने ग्रामीणों के द्वारा उग्र आंदोलन का चक्का जाम किया जाएगा। पूरा मामला लखनपुर विकासखंड के ग्राम गणेशपुर का है जहां सरपंच सचिवों के कागजों में निर्माण कार्य कर राशि पंचायत राशि का बंदरबाट किया गया था। परंतु धरातल पर निर्माण कार्य नहीं हुआ था ग्रामीणों को इसकी जानकारी लगने पर इसकी शिकायत जन चौपाल में सरगुजा कलेक्टर से की थी। और जांच करने अधिकारी ग्राम गणेशपुर पहुंची जांच उपरान्त 1135000 राशि वसूली अग्रिम कार्रवाई हेतू एसडीएम कार्यालय को जांच प्रतिवेदन भेजा गया था। परंतु आज दिनांक तक राशि की वसूली नहीं होना था सरपंच सरसों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने को लेकर ग्रामीणों ने तहसील कार्यालय पहुंच एसडीएम को ज्ञापन सौंप सरपंच सचिव के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। ग्राम पंचायत गणेशपुर शिकायत पर सरपंच- सचिव के खिलाफ 14 वा 15 वा विा योजना तथा विभिन्न मदो की राशि गमन करने के आरोप सिद्ध पाए गए हैं। जिस पर जांच रिपोर्ट पर सरपंच सचिव के खिलाफ 11 लाख 35 हजार रुपए वसूली करना पाया तथा कार्यालय जनपद पंचायत लखनपुर द्वारा जांच रिपोर्ट अनविभागीय अधिकारी राजस्व उदयपुर को दिनांक 30 /12/ 2022 जांच रिपोर्ट सौंपी गई थी। परंतु आज भी पंचायत में सचिन यथावत अतिरिक्त प्रभार पर है वहीं सरपंच की भी अनियमिता लगातार की जाने की शिकायत बार-बार मिल रही है।
    लखनपुर विकासखंड के अंतर्गत कई ग्राम पंचायत हैं ऐसे है जिसमें सरपंच सचिव के द्वारा मिली भगत कर जनकल्याणकारी योजनाओं की राशि को मनमानी तोर बिना कार्य किए आहरण करने का मामला हमेशा ही सुर्खियों में रहा है इस तारतम में लखनपुर जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत गणेशपुर में विगत वर्ष पूर्व ग्राम वासियों द्वारा कलेक्टर सरगुजा को जन चौपाल के माध्यम से जिसका टोकन न
    क्रमांक 20 20 32 22002217 के द्वारा ग्राम पंचायत गणेशपुर के द्वारा फर्जी तरीके से कागजों में निर्माण कार्य कराए जाने के संबंध में जांच हेतु शिकायत प्राप्त हुआ था जिसका स्थल पर जाकर जांच अनुभाग्य अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा लखनपुर एवं समाज शिक्षा संगठन लखनपुर के द्वारा किया गया अनुभाग्य अधिकारी के द्वारा शिकायत एवं आहरित राशि के आधार पर निर्माण कार्यों का सत्यापन किया गया जो जिसमें अनियमित पाई गई है ।
    जिसका मुख्य रूप से सरपंच सचिव के द्वारा 14 वा 15 में वा विा योजना के अंतर्गत निर्माण कार्य कराया गया है जिसमें ग्राम सभा की सहमति नहीं ली गई है।
    ग्राम पंचायत गणेशपुर में निर्मित ग्राम सभा की बैठक नहीं की जाती है और ना ही ग्राम पंचायत के पंचों को बैठक की सूचना दी जाती है यह शिकायत भी सही पाया गया है।
    ग्राम पंचायत में प्रभारी पंचायत सचिव केशवर सिंह नियमित रूप से ग्राम पंचायत उपस्थित नहीं होते हैं और ना ही नियमित रूप से ग्राम पंचायत का कार्यालय खुलता है सरपंच श्रीमती फूल कुमारी कोरवा ग्राम पंचायत में नियमिा नही रहते हैऔर ग्राम पंचायत पुहपुटरा में निवास करती है जिसके कारण ग्राम पंचायत का कार्य प्रभावित होता है यह भी सही पाया गया है।
    वहीं सरपंच सचिव द्वारा 14वां विा एवं 15 वा विा की राशि मनमानी तरीके से आहरण कर राशि को गमन कर लिया गया है।
    वहीं जांच में अनुभागीय अधिकारी ग्रामीण आंतरिक की सेवा लखनपुर के द्वारा जांच किया गया जिसमें निर्माण कार्य नहीं कराया पाया गया है जिस पर निर्माण कार्य नहीं होने की स्थिति में 11 लाख 35 हजार रुपए सरपंच सचिव से वसूली किया जाना पाया गया है।
    उक्त जांच रिपोर्ट जनपद कार्यालय द्वारा अनुभागिय अधिकारी राजस्व को 30 दिसंबर 2022 को ही प्रस्तुत किया गया था परंतु आज दिनांक तक किसी प्रकार की कार्यवाही सरपंच सचिव के खिलाफ नहीं हो पाई है। ना ही रिकवरी की राशि 11 लाख 35 हजार वसूली का कोई पत्र भेजा गया है जिससे स्पष्ट होता है कि उक्त भ्रष्टाचार में कहीं ना कहीं उच्च अधिकारियों का भी मौन स्वीकृति मिला है। इसके संरक्षण से आज भी सचिन यथावत अतिरिक्त प्रभार में ग्राम पंचायत गणेशपुर में बना हुआ है।
    इस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बि आर खांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि जांच प्रतिवेदन आया है। सचिव को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए इस संबंध में सचिव से जानकारी लेकर अग्रिम कार्रवाई हेतू सरगुजा कलेक्टर को पत्र प्रेषित किया जाएगा।

Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply