अनूपपुर@विश्व आदिवासी के दिन आदिवासी युवा नेता के घर पहुंचे मुख्यमंत्री,पंगत में बैठ परंपरागत आदिवासी व्यंजनों का उठाया लुत्फ

Share

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस के दिन अनूपपुर जिले के प्रवास में रहे। इस दौरान उन्होने रोड-शो, जन चौपाल, मां नर्मदा के दर्शन पूजन के साथ

पुष्पराजगढ़ के पोडक़ी में जनसंवाद, खटिया चौपाल जैसे आयोजन किये गए। फिर रात्रि कालीन भोजन के लिये वे पुष्पराजगढ़ क्षेत्र के युवा आदिवासी नेता हीरा सिंह श्याम के गृह ग्राम अमगंवा जा पहुंचे और वहां बेहद सहज सरल रूप से पंगत में बैठकर सभी के साथ भोजन ग्रहण किया।

-अरविंद द्विवेदी-
अनूपपुर,11 अगस्त 2023 (घटती घटना) मुख्यमंत्री ने अनूपपुर प्रवास के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की है जिसमें एनडीबी योजना के तहत 5.50 करोड़ लागत से निर्मित तिपान पुल का लोकार्पण, रोड-शो जिसमें भारी जन सैलाब उमड़ा रहा साथ ही पुष्प वर्षा के माध्यम से नगर वासियों ने उनका स्वागत किया। इस दौरान जगह-जगह स्वागत स्थल बनाये गये थे, लाड़ली बहनों ने कलश यात्रा निकाली। इधर सजे मंच में लोक कलाकारों द्वारा नृत्य वादन पेश किया गया जिसमें मुख्यमंत्री ने भी साझेदारी की। तत्पश्चात 310 करोड़ 65 लाख 57 हजार की लागत के विकास कार्याे का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया साथ ही 5600 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले ताप विद्युत परियोजना चचाई का भी शिलान्यास किया।
अचानक पहुंचे हीरा के घर
9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस के दिन जिले के प्रवास में आये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रमों की जो जानकारी जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी की गई थी उसमें सीएम शिवराज का ग्राम अमगंवा जाना नही दर्शाया गया था। शायद यही वजह है कि जानकार बता रहे हैं कि हीरा सिंह श्याम के गृह ग्राम में मुख्यमंत्री का अचानक कार्यक्रम उनकी इच्छा अनुरूप बनाया गया। तब ग्राम वासियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गर्म जोशी से स्वागत करते हुये भोजन का आमंत्रण दिये। जिसे शिवराज द्वारा सहर्ष स्वीकार कर पंगत में बैठ भोजन ग्रहण किये, परोसे गये भोजन में अधिकांश आदिवासियों का परंपरागत व्यंजन जिसमें मक्के की रोटी, भाजी, कोदो की खीर व चावल के साथ दाल परोसी गई।
परंपरागत तौर से सम्मान
विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त के रात्रि करीब 9 से 10 के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का काफिला पुष्पराजगढ़ के ग्राम अमगंवा निवासी युवा नेता हीरा सिंह श्याम के घर पहुंचा। जहां सर्वप्रथम हीरा सिंह के पिता ने आदिवासी परंपरा अनुसार पैर धुलाये, फिर आरती उतारी गई। उसके बाद घर के आंगन में रखे तखत में आदर सत्कार के साथ उन्हे बैठाया, जहां हीरा सिंह, पत्नी व अपनी बेटी के साथ मुख्यमंत्री से मिले। उस दौरान सीएम ने युवा नेता की बेटी को अपने गोद में लिया और पहली बार मिल रहा हूं कहते हुये उपहार भेंट की। इसके साथ हीरा सिंह का पूरा परिवार, ग्राम वासियों से मिलना व परिचय लेने का क्रम चलता रहा। पूरे दिन व्यस्तता की थकावट दूर करने घर के अंदर बने स्नान गृह में हाथ मुंह धोकर एक बार फिर सबसे रूबरू हुये। इधर पंगत में लगाये गये भोजन ग्रहण करने के आग्रह मिलते ही सभी के साथ बैठकर बड़े चाव से भोजन का लुत्फ उठाया।
राजनीति के हैं अलग मायने
वैसे तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का हीरा सिंह के घर जा वहां भोजन करना प्रत्यक्ष दर्शियों को आम घटना ही लगी। चूंकि मुख्यमंत्री बेहद सहज व सरल तौर पर लोगों से मिले, किन्तु राजनीतिक गलियारों में अलग ही कयास लगाये जा रहे हैं। वजह वर्ष 2023 विधानसभा चुनाव का वर्ष पूर्व से घोषित रहा है, पुष्पराजगढ़ क्षेत्र के रहने वाले हीरा सिंह युवा आदिवासी नेता के साथ बेदाग छवि रखते हैं। कम उम्र में ही पहले जिला पंचायत सदस्य फिर जनपद अध्यक्ष चुने गये थे और वर्तमान में बीजेपी के जिला महामंत्री पद पर सेवा दे रहे हैं। मतलब साफ है कि ये टिकट की दौड़ में सामिल ही नही बल्कि प्रथम पंक्ति में खड़े हैं। ऐसे में सीएम शिवराज का औचक हीरा सिंह के घर जाना विरोधियों के गले की फांस बना दिख रहा है। तभी तो राजनीतिक चर्चाओं का बाजार अलग-अलग सोच व बातों से गुलजार है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply