बैकुण्ठपुर@खाद बीज दुकानों का औचक निरीक्षण

Share

बैकुण्ठपुर 07 अगस्त 2023 (घटती-घटना)। जिले में गुणवत्तापूर्ण खाद बीज बिक्री सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कलेक्टर कोरिया के निर्देश पर डिप्टी कलेक्टर चांदनी कंवर के नेतृत्व में कृषि एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम बनाकर पटना क्षेत्र में संचालित खाद बीज दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान क्षेत्र में संचालित अनेक प्रतिष्ठानों एवं गोदामो का निरीक्षण किया गया। दुकानदारों को हिदायत दी गई की किसी भी स्थिति में अमानक बीजो एवं अवैध रूप से खाद का विक्रय न किया जाय और अगर ऐसा करते पाया गया तो सम्बंधित दुकानदार पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के दौरान लाइसेंसधारी खाद विक्रेताओं को खाद के अवैध संग्रहण या कालाबाजारी न करने की हिदायत दी गई । ज्ञात हो कि जिले में अवैध खाद भंडारण एवं विक्रय की शिकायत प्राप्त होने पर कलेक्टर कोरिया द्वारा इस पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए थे जिसके पालन में पटना क्षेत्र में डिप्टी कलेक्टर चांदनी कंवर के नेतृत्व में क्षेत्र में संचालित नॉन बीज भंडार, संपत लाल राधेश्याम फर्म पटना, मिश्रा बीज भंडार, ओम साईं कृषि सेवा केंद्र की खाद-बीज के दुकान एवं प्रतिष्ठान व गोदामो का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान क्षेत्र के उर्वरक निरीक्षक पी एल तिवारी एवं हल्का पटवारी योगेश गुप्ता उपस्थित थे।
अवैध तरीके से विक्रय किये जा रहे 375 बोरी खाद की जप्ती
औचक निरीक्षण के दौरान राजेश कृषि केंद्र पर बिना पोस मशीन के उर्वरक का भंडारण एवं विक्रय किया जा रहा था जो कि उर्वरक नियँत्रण आदेश 1985 का स्पष्ट उल्लंघन है। कार्यवाही के तहत मौके पर 150 बोरी यूरिया, 150 बोरी एनपीके, 40 बोरी डीएपी, एवं 35 बोरी सिंगल सुपर फास्फेट की जप्ती बनाकर तत्काल प्रभाव से उसे विक्रय हेतु प्रतिबंधित कर दिया गया। दुकानदार को निर्देश दिया किया कि नियमानुसार आई डी जनरेट हो जाने तथा पोस मशीन के माध्यम से खाद का विक्रय करे।
सोसायटी के 11 क्यूंटल चावल की जप्ती बनाई गई
निरीक्षण के दौरान पटना में संचालित राजेश कृषि केंद्र के संचालक राजेश कुमार आ पन्नालाल की दुकान पर अवैध रूप से चावल का संग्रहण पाया गया। मौके पर दुकान में ही पीछे भंडारण कक्ष में 22 कट्टी सोसायटी का चावल संग्रहित करना पाया गया, पूछताछ के दौरान राजेश कुमार द्वारा यह बताया गया कि उसके द्वारा किसानों से फुटकर चावल खरीदा जाता है और एकत्र होने पर उसे राइस मिल में बेचा जाता है। डिप्टी कलेक्टर चांदनी कंवर के निर्देश पर अवैध रूप से क्रय एवं भंडारित किये गए चावल की जप्ती बनाकर सुपुर्दगी दी गई और प्रकरण के निराकरण होने तक उसे सुरक्षित रखने के निर्देश दिए गए।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply