लखनपुर, @मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी निरीक्षण करने पहुंचे कुन्नी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

Share

स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराने पहुंचे परिजनों को इलाज और रेफर के लिए डॉक्टर ने सरपंच से लिखाकर लाने को कहा…
मरीज के परिजनों व ग्रामीणों से मांगी माफी
सरपंच के बिना अनुमति रीफर तथा इलाज करने से डॉक्टर ने किया मरीजों को मना


-मनोज कुमार-
लखनपुर, 22 जुलाई 2023 (घटती घटना)। जिले के लखनपुर विकासखण्ड के ग्राम कुन्नी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अजीबोगरीब मामला सामने आया है उपचार कराने पहुंचे मरीज के परिजनों को डॉक्टर के द्वारा इलाज कराने के लिए सरपंच की अनुमति लाने को कहा । वही कुन्नी अस्पताल का औचक निरीक्षण को पहुंचे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आर एन गुप्ता से मरीज के परिजनों सहित ग्रामीणों ने इसकी शिकायत कर स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक लखनपुर विकासखंड के आदिवासी बाहुल्य ग्राम जमदरा में शनिवार की सुबह 10 माह की बच्ची आदिती पिता बाबूलाल यादव ने खेल के दौरान कीटनाशक पदार्थ का सेवन कर लिया। परिजनों के द्वारा उसे उपचार के लिए कुन्नी प्राथमिक स्वास्थ्य में लाया गया। बच्ची की हालत गंभीर होने पर डॉक्टर के द्वारा उसे रेफर करने को लेकर परिजन से सरपंच की अनुमति लाने को कहा। बच्ची के परिजन सरपंच के घर पहुंचे और साथ ही इलाज कराने पहुंचे अन्य परिजनों को भी इसी तरह इलाज के लिए सरपंच मंगल राठिया से अनुमति लाने कहां गया इसके बाद एक के बाद एक मरीज के परिजन सरपंच के घर पहुंचे।और रेफर करने और इलाज कराने को लेकर लिखाकर लाने कहा था जिसके बाद ग्राम सरपंच मंगल के द्वारा मरीज के परिजनों को वापस कुन्नी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया। इसके बाद डॉक्टर के द्वारा मरीज को रेफर किया गया।वही कुन्नी
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र औचक निरीक्षण करने पहुंचे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर एन गुप्ता से सरपंच मंगल राठिया जनपद सदस्य कृष्णा राठिया पूर्व मंडल अध्यक्ष भाजपा भैया लाल साहू सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि व ग्रामीणों ने ने मुलाकात की। इसी दौरान मरीज के परिजन जयसिंह केनापारा तथा अन्य लोगो द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से बताया की इलाज कराने कुन्नी अस्पताल पहुंचे थे जहां डॉक्टर के द्वारा सरपंच से लिखित अनुमति लाने की बात कही गई थी जिस पर मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने उनसे इस मामले को लेकर माफी मांगी और 1 सप्ताह के भीतर स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने का आश्वासन दिया है। तथा प्रत्येक सप्ताह खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पी एस मार्को को निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं।
पीडि़त परिवार से की मुलाकात,बंधाया ढांढस
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरएन गुप्ता ने सर्पदंश 6 वर्ष के बालक की मौत के बाद निरीक्षण में कुन्नी अस्पताल पहुंचे थे इसी दौरान उन्होंने पीडि़त परिवार से मुलाकात करते हुए ढंाढस बंधाया इस दौरान मृतक बालक की मां संपçा माझी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को बताया कि डॉक्टर के द्वारा इलाज नहीं किया गया बाहर से ही रेफर कर दिया गया था। साथ ही पीडि़ता ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटना ना हो इसके लिए स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त की जाए। जिस पर पीडि़ता को पूर्ण विश्वास दिलाते हुए व्यवस्था दुरुस्त कराए जाने का आश्वासन दिया।
क्या कहतें है अधिकारी
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आर एन गुप्ता ने इस संबंध में कहा कि सर्पदंश से हुए मासूम बच्चे की मौत के बाद वस्तु स्थिति जानने यहां आया हुआ था। व्यवस्था सुधार करने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। साथ ही इलाज कराने तथा रिफर के लिए सरपंच की अनुमति लाने के मामले में उन्होंने कहा कि यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है ऐसी परिस्थिति कभी भी नहीं आनी चाहिए सुप्रीम कोर्ट का गाइडलाइन है कि कोई भी मरीज अस्पताल आता है तो पहले उसका उपचार किया जाए ऐसी व्यवस्था कहीं नहीं है कि सरपंच से इलाज कराने के लिए लिखा कर लाना पड़े। भविष्य में ऐसी घटना ना हो इसके लिए कड़े निर्देश डॉक्टर को दिए गए हैं।


Share

Check Also

बिलासपुर@बिलासपुर में अवैध पेरामेडिकल संस्थानों का गोरखधंधा

Share छात्रों के भविष्य से किया जा रहा है खिलवाड़..बिलासपुर,28अक्टूबर 2024 (ए)। छात्रों को चिकित्सा …

Leave a Reply