कोरिया/सूरजपुर@सरगुजा संभाग के सबसे बड़े सटोरिया का नेटवर्क था बहुत लम्बा…उस नेटवर्क तक पहुँचना चाहती है कोरिया पुलिसःसूत्र

Share

  • घटती-घटना की खबर पर लग सकती है मुहर कोरिया पुलिस पहुंची सकती है एक और बड़े सटोरिया तक
  • ऑनलाइन सट्टे के करोड़ों का खेल में रायपुर से खाईवाल विनय अग्रवाल गिरफ्तार, खुल सकते हैं कई गहरे राजःसूत्र
  • आत्महत्या करने वाले युवक के पास से मिली डायरी में कई लोगों का नाम से जुड़ा है तार
  • जिस सटोरिया तक पहुची पुलिस उसका तार सूरजपुर के युवक के आत्महत्या से भी जुड़ा हैःसूत्र


-रवि सिंह-
कोरिया/सूरजपुर 10 जुलाई 2023 (घटती-घटना)। सरगुजा संभाग के सबसे बड़े सटोरिया को गिरफ्तार करने के बाद घटती-घटना ने अंदेशा जताया था की कोरिया पुलिस सटोरिया से जुड़े कई राज खोलना में जुटी हुई है वही घटती घटना के खबर प्रकाशन के 5 दिन बाद वही हुआ और कोरिया पुलिस एक और सटोरिया को रायपुर से गिरफ्तार कर लिया है ऐसा खबर मिल रही है। छत्तीसगढ़ की कोरिया पुलिस ने ऑनलाइन सट्टे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने रायपुर के विनय अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया है। विनय अग्रवाल के खिलाफ कोरिया में राज्य शासन के जुआ एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया था, जिसके बाद कोरिया पुलिस की स्पेशल टीम रायपुर पहुंचकर विनय अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया है, पुलिस की स्पेशल टीम आरोपी से खम्हारडीह थाने में प्रारंभिक पूछताछ के बाद कोरिया जिले लेकर रवाना हो गई।
मिलि जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ की कोरिया पुलिस ने ऑनलाइन सट्टे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने रायपुर के विनय अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया है। विनय अग्रवाल के खिलाफ कोरिया में राज्य शासन के जुआ एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया था, जिसके बाद कोरिया पुलिस की स्पेशल टीम रायपुर पहुंचकर विनय अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया है, पुलिस की स्पेशल टीम आरोपी से खम्हारडीह थाने में प्रारंभिक पूछताछ के बाद कोरिया जिले लेकर रवाना हो गई, जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन सट्टा के करोड़ो के लेन-देन में विनय अग्रवाल की संलिप्तता पाई गई थी, जिसके बाद आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर लागतार तलाश जारी थी. बताया जा रहा है कि विनय अग्रवाल बीते कई सालों से ऑनलाइन सट्टे का काला कारोबार कर रहा था. गिरफ्तारी के बाद कई बड़े खुलासे होने की आशंका जताई जा रही है।
मोबाइल फोन और बैंक खातों की जांच शुरु
कोरिया पुलिस पूरे मामले में विनय के मोबाइल फोन और बैंक खातों की जांच शुरू कर दी है, पुलिस टीम गिरफ्तारी के बाद ही आरोपी से फोन जब्त कर पूछताछ में जुटी हुई थी, आरोपी के संपर्क में कौन-कौन लोग हैं, ऑनलाइन सट्टे के व्यापार में अन्य सहयोगी कौन थे. सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है. साथ ही आरोपी के बैंक खाते से ट्रांजैक्शन हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है. पुलिस को आशंका है, इस पूरे कारोबार में अन्य लोगों के हाथ जुड़े हुए हैं, कोरिया पुलिस ने बताया कि विनय अग्रवाल की गिरफ्तारी की गई है, आरोपी के विरुद्ध कोरिया में राज्य शासन के जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है. जिसकी जांच की जा रही है।
हंसराज सुसाइड केस से जुड़ा है तार
दरअलस सूरजपुर निवासी हंसराज अग्रवाल उर्फ हंसु ने पिछले हफ्ते सूरजपुर जिले के होटल आदित्य में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी, पुलिस जांच में खुलासा हुआ था कि हंसराज अग्रवाल ऑनलाइन सट्टे में करोड़ों के लेन-देन में फंस गया था. जिसके बाद कई खाईवालों के दबाव में आकर उसने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया. पुलिस को मौके से सुसाइड नोट बरामद हुआ था, जिसमें रायपुर, दुर्ग, अंबिकापुर समेत महाराष्ट्र के आधा दर्जन के नाम का जिक्र किया गया था, इस मामले में विनय अग्रवाल के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष भूमिका की जांच कर रही है।
खाईवालों के खिलाफ 306 का अपराध दर्ज
हंसराज के सुसाइ¸ड नोट के आधार पर पुलिस ने सभी के खिलाफ धारा 306, 34 के तहत अपराध दर्ज किया है. सुसाइ¸ड नोट व मर्ग जांच के बाद मृतक युवक उत्प्रेरणा से व्यथित होकर आत्महत्या करने की पृष्टि की गई है, जिसके बाद सूरजपुर के कोतवाली पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध अपराध दर्ज कर गिरफ्तारी की है। जानकरी के अनुसार, कोरिया जिले के पटना थाने में विनय अग्रवाल के खिलाफ जुआ प्रतिषेध एक्ट की धारा 6, 7, 8 और भादवि की धारा 109 के तहत 21 जून को केस दर्ज किया गया था, इस मामले में कार्रवाई करते हुए कोरिया पुलिस ने खाईवाल विनय अग्रवाल को रायपुर से गिरफ्तार किया है, आरोपी को कोरिया लाने के बाद पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।
कोरिया पुलिस 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है
इस संबंध में कोरिया एसपी त्रिलोक बंसल ने बताया कि अभी इस मामले में कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है, साथ ही लगभग एक करोड़ के लेनदेन की जानकारी मिली है, कोरिया पुलिस पूरे मामले में विनय के मोबाइल फोन और बैंक खातों की जांच शुरू कर दी है, पुलिस टीम गिरफ्तारी के बाद ही आरोपी से फोन जब्त कर पूछताछ में जुटी हुई थी, आरोपी के संपर्क में कौन-कौन लोग हैं, ऑनलाइन सट्टे के व्यापार में अन्य सहयोगी कौन थे, सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है. इस मामले में अभी और गिरफ्तारियां हो सकती हैं। इस मनमाले में आरोपी से पुलिस पूछताछ कर रही है. जल्द ही ऑनलाइन सट्टा मामले में और भी कçड़यां खुल सकती है और इससे जुड़े अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी हो सकती है।
सरगुजा संभाग का बड़ा सटोरिया पहले हो चूका था गिफ्तार
सरगुजा संभाग सट्टे का कितना बड़ा बाजार बन चुका है यह किसी से छुपा नहीं है पूरे संभाग से में ऑनलाइन सट्टा व आईपीएल का सट्टा जमकर हो रहा था पर इस बार सरगुजा संभाग के आईजी ने सटोरियों को पकड़ने के लिए जो जाल बिछाया था, उसमें सरगुजा संभाग का सबसे बड़ा सटोरिया फंसता नजर आया, कोरिया पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर रिमांड पर रखे हुए है और सूत्रों की माने तो सरगुजा संभाग के सबसे बड़े सटोरिया जिसका नेटवर्क काफी बड़ा है जिस नेटवर्क के अंतिम छोर तक पहुंचने का प्रयास कोरिया पुलिस कर रही है, ऐसा माना जा रहा है कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो कोरिया पुलिस बहुत बड़ा खुलासा करेगी और यह कोरिया पुलिस की सबसे बड़ी जीत होगी। जिस सटोरिया को कोरिया पुलिस रिमांड पर ले रखी है उसे सट्टा किंग भी कहा जाता है, उसका नाम रवि अग्रवाल बताया जा रहा है, सरगुजा संभाग के सटोरिया को कोरिया पुलिस ने पकड़ा है उसके साथ कई बड़े-बड़े नाम जुड़े हुए हैं, उसमें से एक नाम एक पुलिस अधिकारी के पति का भी सामने आ रहा है जिसकी पुष्टि अभी नहीं हुई है पर अंदर खाने में इसकी चर्चा चल रही है, यदि वह बचता है तो अपने पत्नी की वजह से ही वह बचेगा जो पुलिस विभाग में अधिकारी होने का फायदा उठाकर अपने पति को बचा सकती हैं, यदि उस व्यक्ति को पुलिस पकड़ती है तो यह मान लिया जाएगा कि पुलिस ने निष्पक्ष तरीके से सटोरिया के मामले में कार्यवाही की है। वैसे कोरिया पुलिस सटोरिया से बहुत कुछ उगलवा चुकी है।
सट्टा व जुआ के दलदल में फंस कर युवा गवा रहे है अपनी जान
सरगुजा संभाग में भी सट्टा और जुआ के दलदल में फंसकर युवा अपनी जान गवां रहें हैं यह सूरजपुर के युवक की आत्महत्या से साबित होता है। सट्टा जुआ का कारोबार संभाग में किस कदर पैर पसार चुका है यह घटना इसकी बानगी भी है। संभाग में यह पहली घटना है जो समाने आई है वहीं कई युवा आज भी इस दल में फंसे हुए हैं या फंसते जा रहे हैं।
सरगुजा संभाग में सबसे बड़े सटोरियों का पार्टनर भी आएगा पुलिस की गिरफ्त में?
सवाल यह भी है की संभाग के सबसे बड़े सटोरिया का पार्टनर कौन कौन है और क्या वह सभी पुलिस गिरफ्त में आएंगे। अभी पुलिस केवल मुख्य सटोरिए तक पहुंची है और उसके कबूलनामे के बाद उसके साथियों के नाम भी सामने आने की उम्मीद है। अब उसके साथी कौन कौन हैं और क्या पुलिस उसके साथियों को भी पकड़ती है यह भी बड़ा सवाल है। सटोरिए के साथी पार्टनर क्या बच निकलते हैं यह भी देखने वाली बात होगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply