मनेन्द्रगढ़@निकायो में कार्यरत प्लेसमेंट कर्मचारियों में विभाग द्वारा शासन को जानकारी नहीं भेजे जाने से काफी असंतोष और आक्रोश उपजा

Share

मनेन्द्रगढ़ 08 जुलाई 2023 (घटती-घटना)। नगर पंचायत नई लेदरी में कार्यरत संतोष दीवान, जिलाध्यक्ष एमसीबी नगरीय निकाय प्लेसमेंट कर्मचारी महासंघ से वार्तालाप करने पर उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के पूरे 172 नगरीय निकायो में कुल 25000 प्लेसमेंट कर्मचारी कार्यरत है। जिनकी गिनती विभाग द्वारा नही किया जा रहा है,। विभाग द्वारा इन कर्मचारियों को अपना मानने से साफ इंकार किया जा रहा है। जबकि इन्ही कर्मचारियों द्वारा जीवन की मूलभूत सेवा तथा सुविधा से जुड़े कार्यों साफ सफाई, पानी, बिजली, राशनकार्ड जन्म मृत्यु यहां तक कि महामारी के दौरान यही कर्मचारी 24&7 अपने दायित्व पर तैनात रहते है। कोरोना महामारी के दौरान पूरे नगरीय निकाय के प्लेसमेंट कर्मचारी ही अपने जान को जोखिम में डाल कर फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में कार्य किए इसके बावजूद भी इन कर्मचारियों की उपेक्षा की जा रही है। पूर्व विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के जनघोषणा वचन पत्र में अनियमित कर्मचारियों को नियमित किए जाने की घोषणा की गई है। जिलाध्यक्ष ने बताया कि विभाग द्वारा इन कर्मचारियों को ठेका प्रथा (प्लेसमेंट) के माध्यम से कार्य लिया जा रहा है जबकि यही कर्मचारी पूर्व में मस्टर रोल, दैनिक वेतन भोगी थे किंतु तत्कालीन शासन द्वारा इन्हें परिवर्तित कर ठेका कर्मी (प्लेसमेंट) बनाया गया जिससे शासन को बहुत ज्यादा आर्थिक भार पड़ रहा है। ठेका प्रथा बंद होने से शासन को करोड़ों रुपए का सीधे लाभ होगा।
यदि नगरीय निकायो में कार्यरत ये कर्मचारी विभाग के नही है मतलब विभाग में कर्मचारियों की संख्या निरंक है
किंतु विभाग द्वारा प्लेसमेंट कर्मचारियों की जानकारी नहीं दिए जाने से ये कर्मचारी नियमितीकरण की प्रक्रिया से वंचित हो रहे है। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी विभाग की है। जबकि संपूर्ण राज्य के नगरीय निकायो में प्लेसमेंट के माध्यम से ही कर्मचारी कार्यरत है। विभाग में संविदा, दैनिक वेतन भोगी एवं मस्टर रोल पर कोई भी कर्मचारी नही है। अब सवाल यह उठता है कि यदि नगरीय निकायो में कार्यरत ये कर्मचारी विभाग के नही है मतलब विभाग में कर्मचारियों की संख्या निरंक है तो विगत साढ़े चार वर्षो से विभाग के मूलभूत सेवाओं का कार्य साफ सफाई, पानी, बिजली, वसूली एवं शासन के द्वारा घोषणा किए गए योजनाओं, दायित्वों एवं अन्य आवश्यक कार्यों का संपादन कौन कर रहा है, कार्य कैसे हो रहा है।
जो नियमित नही है वो अनियमित है
इसी संबंध में गत सोमवार को अंबिकापुर संभाग अध्यक्ष सौरभ यादव द्वारा पदाधिकारियों की बैठक लेकर नियमितीकरण सहित आगामी रणनीति पर विस्तृत चर्चा किया गया। संतोष दीवान ने बताया कि जो नियमित नही है वो अनियमित है इन कर्मचारियों की जानकारी से शासन को अवगत कराने हेतु महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संजय ऐडे द्वारा मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग, सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग तथा संचालक नगरीय प्रशासन विकाश विभाग को पत्र लिखा तथा इन कर्मचारियों को नियमितीकरण की प्रक्रिया में शामिल करने की मांग की।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply