अम्बिकापुर#नगर में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे

Share

  • सरकार गोदामों में रखे अवैध तरीके से खाद्य पदार्थों का संज्ञान लेना आवश्यक हो गया है
  • टमाटर 120 रुपए किलो

अम्बिकापुर,06 जुलाई 2023(घटती-घटना)। मानसून की शुरूआत होने के साथ ही सब्जियों के दाम आसमान पर हैं। हरी सब्जियां आम लोगों के पहुंच से दूर हो गई है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि पिछले एक सप्ताह के अंदर हर सब्जियों के दामों पर 20 से 30 रुपए की वृद्धि हुई है। वहीं कुछ दिनों पूर्व तक 10 रुपए किलो बिकने वाला टामाटर 120 रुपए किलो हो चुका है। टामाटर के दाम सुनकर ही लोग खरीदने से परहेज कर रहे हैं।
खाद्य पदार्थ में बेतहासा महंगाई से लोग पहले से ही परेशान थे। लोग प्रोटिन के लिए हरी सब्जियां पर आश्रित थे पर बारिश का मौसम शुरू होते ही हरी सब्जियों के दामों में बेताहासा वृद्धि हुई है। एक सप्ताह पूर्व 20 से 30 रुपए किबने वाला भिंडी, नेनूआ आज 50 रुपए किलो बिक रहे हैं। इस तरह हर सब्जियों के दामों में बेतहासा वृद्धि होने से आम लोगों के थाली से सेहममंद हरी सब्जियों दूर हो गई है। लोग हरी सब्जियां खरीदने से परहेज कर रहे हैं। सब्जियों के नाम सुनकर ही लोग दूर भाग रहे हैं। वहीं कुछ दिनों पूर्व तक 10 रुपए किलो बिकने वाला टामाटर 100 रुपए किलो हो चुका है। टामाटर के दाम सुनकर ही लोग खरीदने से परहेज कर रहे हैं।
एक सप्ताह के अंदर भाव हुए दोगुनी
सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि हरी सब्जियों का दाम पिछले एक सप्ताह के अंदर काफी बढ़ गए हैं। 20 से 30 रुपए बिकने वाली सब्जियों के नाम आज 50 से 60 रुपए कलो हो गए हैं। लोग सब्जियों के नाम सुनकर ही भाग जा रहे हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि अगर दस लोग सब्जियों के दाम पूछते हैं तो उसमेसे दो से तीन ही लोग खरीद रहे हैं।
टमाटर 1२० रुपए किलो
कुछ दिनों पूर्व तक बाजार में टामाटर का खुदरा रेट दस रुपए किलो था। बारिश शुरू होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के टमाटर का फसन नष्ट हो गया। इससे गांव से आने वाले टामाटर बंद हो जाने के साथ ही अचानक टामाटर का भाव बढऩा शुरू हो गया। टामाटर 1२० रुपए किलो बिक रहा है। टामाटर का दाम सुनते ही लोग भाग जा रहे हैं।
दीवाली के बाद रेट में आएगी कमी
सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि बारिश के कारण किसानों के खेतों में लगी सब्जियों के फसल नष्ट हो जाने से गांव से प्रयाप्त मात्रा में सब्जी नहीं आ रही है। इस लिए सब्जियों के दाम में बेतहासा वृद्धि हुई है। यह स्थिति संभवत: दिवाली तक रहेगा। दिवाली के बाद ठंडी मौसम वाली सब्जियों जब बाजार में आने शुरू हो जाएंगे तो सब्जियों के रेट में कुछ कमी आएगी।

सब्जियों का रेट
सब्जी दाम

टमाटर १००-1२0
आलू 18-20
भिंडी ४०-50
बैगन ३०-40
करेला ५०-60
फूल गोभी ५५-60
परवल ४०-50
लौकी २०-30
नेनुआ ४०-50
कोचई ५०-60
हरी मिर्च 120
धनिया पत्ती 200
अदरक 250
शिमला मिर्च 120
पालक 60


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply