एमसीबी@एसएसबी जवान का बिहार पटना में हुआ निधन,सैन्य सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

Share

  • एमसीबी जिले के नागपुर निवासी निकेश साहू का दो साल पहले हुआ था एसएसबी में चयन
  • गमगीन माहौल में किया गया अंतिम संस्कार,हजारो की तादाद में उपस्थित नागरिकों ने नागपुर के लाल को दी अंतिम विदाई

एमसीबी,30 जून 2023 (घटती-घटना)। एससीबी जिले के नागपुर निवासी एसएसबी के जवान का बिहार पटना में दुखद निधन हो गया,गुरूवार को सैन्य सम्मान के साथ गांव में अंतिम संस्कार किया गया। नागपुर महुआपारा निवासी सचिव संतलाल साहू के पुत्र निकेश साहू का दो वर्ष पूर्व ही बीएसएफ में चयन हुआ था,उनकी तैनाती बिहार पटना में थी,रविवार को ड्यूटी के दौरान ही अचानक उनकी तबियत खराब हुई,जिसके बाद उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां मंगलवार की रात उनका निधन हो गया। निधन की सूचना सैन्य अधिकारियों ने बुधवार को ही परिजनों को दी थी, जिसके बाद सैन्य अधिकारी बल समेत जवान के शव को लेकर गृह ग्राम पहुंचे थे जिसके बाद सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।
सचिव पिता ने खोया अपना लाल
बताया जाता है कि बीएसएफ जवान निकेश साहू के पिता संतलाल साहू नागपुर पंचायत में ही सचिव पद पर पदस्थ हैं उनके दो पुत्र हैं जिसमें से निकेश साहू बड़ा पुत्र था, और दो साल पहले ही उनका चयन हुआ था। प्रांरभिक शिक्षा दीक्षा नागपुर में ही हुई। 24 वर्षीय निकेश साहू बालीबाल के राष्ट्रीय खिलाड़ी भी थे और काफी व्यवहार कुशल भी थे। परिजनो को पुत्र के निधन की सूचना प्राप्त हुई उनका रो-रो कर बुरा हाल हो गया था। जैसे ही जवान का शव घर पर पहुंचा वैसे ही हर किसी की आंखे नम हो गई। पिता संतलाल साहू ने अपने अविवाहित पुत्र को मुखाग्नि दी। जब तक सूरज चांद रहेगा निकेश तेरा नाम रहेगा और भारत माता की जय-जय कार के साथ मृतक जवान निकेश साहू की अंतिम यात्रा निकाली गई।
तिरंगे में पार्थिव शव को लिपटा देखकर मचा कोहराम
गुरूवार को सुबह लगभग 11 बजे बीएसएफ के अधिकारी के नेतृत्व में लगभग 12 सदस्यों का दल जवान निकेश साहू के पार्थिव शरीर को लेकर गृहग्राम नागपुर पहंचे अपने लाल का शव तिरंगे में लिपटा देखकर परिजनो में कोहराम मच गया,परिवार जनों का रो-रो कर बुरा हाल था। टीम से आए बीएसएफ जवानों व स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने पीडि़त परिवार को सांत्वना देते हुए उन्हें ढांढस बंधाया। इसके बाद पूरे राजकीय सम्मान के साथ मृतक जवान के पार्थिव शरीर को मुक्तिधाम तक ले जाया गया और अंतिम संस्कार किया गया। इसके पूर्व बीएसएफ व स्थानीय पुलिस के जवानों द्वारा मृतक जवान के पार्थिव शरीर को सलामी दी गई। इस दौरान बीएसएफ अधिकारियों के साथ स्थानीय विधायक गुलाब कमरो,पूर्व संसदीय सचिव चंपा देवी पावले,एमसीबी कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा,पुलिस अधीक्षक सिद्वार्थ मिश्रा समेत जिला व पुलिस प्रशासन के तमाम अधिकारी,बड़ी संख्या में परिजन व गा्रमीण जन उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply