अम्बिकापुर,@फायर सेफ्टी को लेकर कलेक्टर – व्यापारिक संगठन के साथ की बैठक

Share

  • जिला प्रशासन द्वारा चलाया जाएगा फायर सेफ्टी सप्ताह
  • व्यावसायिक भवनों, अस्पताल,स्कूल,फैक्ट्री आदि में फायर सेफ्टी का होगा ऑडिट
  • फायर सेफ्टी को लेकर चलेगा जागरूकता अभियान

अम्बिकापुर,20 जून 2023 (घटती-घटना)। कलेक्टर कुन्दन कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष फायर सेफ्टी को लेकर चैम्बर ऑफ कॉमर्स के साथ बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर ने फायर सेफ्टी को लेकर जिला अग्निशमन अधिकारी और मौजूद पदाधिकारियों एवं व्यापारियों से चर्चा की। कलेक्टर कुन्दन ने नगर निकाय क्षेत्र अंतर्गत व्यावसायिक भवन, अस्पताल, विद्यालय, फैक्ट्री, आवासीय भवन, होटल इत्यादि का फायर सेफ्टी ऑडिट करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शासकीय भवनों में भी लगे अग्नि सुरक्षा उपकरण, बेसमेंट, फायर एक्जिट आदि निरीक्षण करते हुए व्यवस्थित किया जाए। साथ ही सभी संस्थानों के संचालक और मैनेजर को भी अग्निशमन हेतु प्रशिक्षित किया जाए जिससे प्राथमिक बचाव उनके द्वारा किया जा सके। इससे जिले में आग लगने की घटना पर रोकथाम किया जा सकता है। कलेक्टर ने इस प्रक्रिया को फायर सेफ्टी सप्ताह के रूप में चलाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बैठक में चर्चा करते हुए रहवासी क्षेत्र में संचालित गैस गोदाम को एक महीने के अंदर स्थानांतरण करने के लिए संबंधितों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के भवनों में फायर सेफ्टी ऑडिट किया जाएगा। उन्होंने सर्व संबंधितों को एक सप्ताह के अंदर अग्निशमन मानदंडों को अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिला अग्निशमन अधिकारी ने 15 बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित कराते हुए कहा कि पूर्व में निगम में 7 फायर पॉइंट बनाए गए हैं जिनका उपयोग किया जा रहा है। वाहनों में आग लगने की दुर्घटना से बचाव के लिए वाहन मालिकों से फायर सेफ्टी यंत्रों का इस्तेमाल करने और जिला परिवहन अधिकारी से इस संबंध में कार्यवाही करने की बात कही। ऐसे पहुंचविहीन मोहल्ले जहां संकरी गलियों के कारण अग्निशामक वाहन नहीं पहुंच पाते, इस स्थिति में ऐसी जगहों पर वैकल्पिक व्यवस्था की जाती है। भविष्य में ऐसा न हो, इसलिए भवन निर्माण के दौरान अग्निशमन विभाग के अनापçा प्रमाण पत्र को अनिवार्य करने, और बिजली के तारों को 20 फिट से ऊपर रखने का सुझाव दिया गया जिससे अग्निशामक वाहन आसानी से घटना स्थल पर पहुंच सके।
बैठक में नगर निगम कमिश्नर सुश्री प्रतिष्ठा ममगई, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव, एसडीआरएफ के प्रमुख आर एन पांडे, सीएसपी श्री स्मृतिक राजनाला सहित एसडीएम अम्बिकापुर एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply