रायपुर,@छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी ने किया परेशान

Share


रायपुर सहित कई जिलों में भीषण गर्मी और लू के आसार
रायपुर,17 जून 2023 (ए)।
मौसम विभाग ने एक बार फिर से अलर्ट जारी करते हुए आने वाले 24 से 48 घंटों के दौरान राज्य में भीषण गर्मी तथा कुछ जिलों में ग्रीष्म लहर चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाला दो दिनों तक राजधानीवासियों भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, बिलासपुर जैसे जिलों में भी लू जैसे हालात बनेंगे। इसके अलावा बस्तर संभाग तथा सरगुजा संभाग के कुछ स्थानों पर भी लू चलने की चेतावनी दी गई है।
मौसम विभाग से जारी नियमित रिपोर्ट की माने तो रायपुरवासियों को अभी गर्मी से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने राजधानी रायपुर के साथ ही रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, बिलासपुर, मुंगेली, राजनांदगांव, दुर्ग और महासमुंद जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए बताया कि इन जिलों में अभी आने वाले दो दिनों तक याने रविवार, सोमवार तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा। इस दौरान हीट वेव कंडीशन भी बन सकता है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि इन जिलों में अभी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। इस दौरान इन सभी जिलों में अधिकांश स्थानों पर लू चल सकती है। इस दौरान न्यूनतम तापमान का आंकड़ा जो अभी तक 30 डिग्री के करीब बना हुआ है, वह बढ़ सकता है। याने अब रात में भी गर्मी का असर बना रहेगा और लोगों को अभी गर्मी से दो-चार होना ही होगा। इसके अलावा दिन में भी अधिकतम तापमान का आंकड़ा बढ़ सकता है।
दूसरी ओर बेसब्री से मानसून की बौछारों का इंतजार कर रहे लोगों को 20 जून के बाद ही राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 19-20 जून तक लू की स्थिति बनी रह सकती है। इसके बाद प्री-मानसून की बौछारों से तापमान में गिरावट आनी शुरू होगी। अनुमान है कि इस वर्ष 24 जून तक मानसून रायपुर में दस्तक दे सकता है। इस लिहाज से अभी एक सप्ताह तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply