रायपुर@राज्य के कुछ जिलों में लू चलने की चेतावनी

Share


रायपुर ,12 जून 2023 (ए)।
छत्तीसगढ़ में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में एक बार फिर से आज व कल हीट वेव चलने का अलर्ट जारी कर दिया है। यही नहीं बस्तर संभाग के एक-दो स्थानों पर भी लू का अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के नियमित रिपोर्ट की माने तो अगले चौबीस घंटों के दौरान बस्तर जिले के एक-दो स्थानों पर लूट चल सकती है। इसी तरह प्रदेश के जांजगीर-चांपा, रायगढ़, मुंगेली और बलौदाबाजार सहित रायपुर जिले में एक-दो स्थानों पर आगामी 48 घंटों के दौरान हीट वेव कंडीशन बनने यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 13 जून से प्रदेश में कहीं-कहीं पर तेज आंधी चलने इसकी गति 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहने की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा वज्रपात होने तथा तेज बौछारें पड़ने के आसार जताया गया है।
दूसरी ओर दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़कर अरब सागर के कुछ और हिस्सों में सक्रिय हो गया है। इसके अलावा मानसून कर्नाटका, गोवा, कोंकण के कुछ और भागों के साथ ही तमिलनाडू और पुडूचेरी तक पहंुच गया है। इसके अलावा आंध्रप्रदेश के कुछ भागों के साथ ही बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पूर्व दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने प्रदेश में बस्तर के रास्ते मानसून के प्रवेश करने तथा आगामी कुछ दिनों में प्री-मानसून की बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान जारी किया है। इधर आज राजधानी में अधिकतम तापमान का आंकड़ा 40 डिग्री के आासपास बने रहने की उम्मीद है। इसके अलावा शाम-रात तक मौसम के मिजाज में फिर से बदलाव के आसार जताया गया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply