मुंबई@सीबीआई ने 173 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी में लॉजिस्टिक फर्म,निदेशकों के खिलाफ किया मामला दर्ज

Share

अभियुक्तों ने धोखे से खुद को अवैध रूप से समृद्ध किया और गैरकानूनी और अन्यायपूर्ण लाभ प्राप्त किया
मुंबई 26 मई 2023। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बैंकों के एक संघ को कथित रूप से 173.18 करोड़ की ठगी करने के लिए शहर की एक लॉजिस्टिक कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और आपराधिक कदाचार का मामला दर्ज किया है।
सीबीआई के अनुसार, 14 सितंबर, 2022 को राकेश कुमार गर्ग, उप महाप्रबंधक, बैंक ऑफ इंडिया, संपत्ति वसूली प्रबंधन शाखा, अंधेरी से एक लिखित शिकायत प्राप्त हुई, जिसमें आरोप लगाया गया कि उधारकर्ता कंपनी, उसके निदेशक, अज्ञात लोक सेवक और अज्ञात व्यक्ति 2013 से 2016 की अवधि के दौरान बैंक ऑफ इंडिया और अन्य कंसोर्टियम बैंकों को धोखा देने की आपराधिक साजिश में शामिल थे, जिसके परिणामस्वरूप 173.18 करोड़ का नुकसान हुआ।
शिकायत में आरोप लगाया गया है कि इस अवधि के दौरान कंपनी बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम बैंकों से 167.50 करोड़ रुपये की विभिन्न क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठा रही थी। यह आगे आरोप लगाया गया है कि कंपनी ने अपनी स्वयं की सहायक फर्मों को हस्तांतरण के माध्यम से धन की हेराफेरी की, जो मंजूरी शर्तों के विरोधाभासी थे, एजेंसी के अधिकारियों ने दावा किया।
प्रमोटरों और निदेशकों को
उच्च पारिश्रमिक

बैंक ने अपनी शिकायत में यह भी आरोप लगाया है कि कंपनी कम से कम सात कंपनियों के साथ फंड की राउंड ट्रिपिंग में लगी हुई थी। कंपनी ने प्रमोटरों और निदेशकों को उच्च पारिश्रमिक का भुगतान किया, इस तथ्य के बावजूद कि उधारकर्ता की वित्तीय स्थिति दबाव में थी, जो उधारकर्ता के दुर्भावनापूर्ण इरादों को इंगित करता है, बैंक ने सीबीआई को अपनी शिकायत में आरोप लगाया है।
कंपनी ने असंबद्ध पार्टियों को कई भुगतान किए। इसके अलावा, उधारकर्ता ने विभिन्न देनदारों की सूची बैंक को प्रस्तुत की, जबकि वास्तव में वे अन्य देनदारों के साथ व्यवहार कर रहे थे। कंपनी ने संघ के सदस्यों की अनुमति के बिना संघ के सदस्यों के अलावा अन्य बैंकों के साथ लेन-देन किया। अभियुक्तों ने धोखे से खुद को अवैध रूप से समृद्ध किया और गैरकानूनी और अन्यायपूर्ण लाभ प्राप्त किया और इस तरह कंसोर्टियम के सदस्य बैंकों को 173.18 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, एजेंसी ने अपनी प्राथमिकी में दावा किया।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply