कोरिया/एमसीबी@अभिवाजित कोरिया में जिस विधायक को कमजोर माना जा रहा था उनकी जीतने की संभावना…जिन्हें मजबूत माना जा रहा था उनके हार ने की संभावना:वायरल सर्वेक्षण सूची

Share

  • वायरल सर्वेक्षण सूची अनुसार छत्तीसगढ़ विधायकों की जमीनी हकीकत आई सामने,सत्ताधारी दल के अधिकांश विधायक चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं।  
  • अविभाजित कोरिया जिले के भी दो विधायक जमीनी स्थिति ठीक नहीं,चुनाव हारने की आ सकती है नौबत।
  • क्या हारने की संभावना वाले विधायकों को सत्ताधारी दल देगी टिकट,या बदले जाएंगे प्रत्याशी?
  • भरतपुर सोनहत विधायक का रिपोर्ट कार्ड सबसे खराब,मनेंद्रगढ़ विधायक टक्कर की स्थिति में।
  • बैकुंठपुर विधायक को बताया गया है जीतने योग्य प्रत्याशी,राजपरिवार का होना विधायक के लिए बताया गया है फायदेमंद।

रवि सिंह –
कोरिया/एमसीबी,23 मई 2023 (घटती-घटना)।
छत्तीसगढ़ में सभी विधायकों का रिपोर्ट कार्ड सामने आया है जिसमे सत्ताधारी दल के अधिकांश विधायकों का आगामी चुनाव में प्रदर्शन कैसा रहेगा इसका उल्लेख किया गया है, छत्तीसगढ़ में वैसे तो यह सर्वेक्षण सभी विधायकों के लिए किया गया है लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह देखा जा रहा है की सत्ताधारी दल के अधिकांश विधायक इस सर्वेक्षण के अनुसार अच्छी स्थिति में नहीं हैं और चुनाव हार सकते हैं जो सत्ताधारी दल के लिए चिंता का विषय है। सर्वेक्षण किसने किया है और इसमें कितनी सच्चाई है इसकी पुष्टि तो घटती-घटना नहीं करता लेकिन सत्ताधारी दल के अधिकांश मंत्री भी चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं हैं यह सर्वेक्षण में साफ तौर पर बताया गया है। सरगुजा संभाग की स्थिति सबसे खराब है सत्ताधारी दल के हिसाब से साथ ही वर्तमान विधायकों के हिसाब से संभाग के तीन विधायक साथ ही कैबिनेट मंत्रियों में से केवल एक के चुनाव जीतने की उम्मीद सर्वेक्षण में बताई गई है वहीं सभी विधायकों की स्थिति यदि सर्वेक्षण को सही माना जाए तो कुल तीन ही विधायक संभाग से चुनाव जीतने की स्थिति में हैं शेष के चुनाव हारने की प्रबल संभावना सर्वेक्षण में बताई गई है।
अविभाजित कोरिया जिले के भरतपुर सोनहत विधायक को सबसे कमजोर स्थिति में बताया गया है सर्वेक्षण में
सर्वेक्षण की माने तो अविभाजित कोरिया जिले के भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरों को सबसे कमजोर स्थिति में माना गया है। सर्वेक्षण में बताया गया है की भरतपुर सोनहत विधायक चुनाव हार सकते हैं। क्षेत्र में जनाधार नहीं है विकास कार्य संपन्न नहीं हुए हैं और विधायक का क्षेत्र में भ्रमण भी कमजोर है इसलिए विधायक बदलना पड़ेगा यह सर्वेक्षण में बताया गया है। वैसे यह बात हकीकत भी मानी जा सकती है,भरतपुर सोनहत विधायक के साथ रहने वालों ने उनका जनाधार कमजोर किया है यह सच्चाई भी है,भरतपुर कांग्रेस कमेटी के ब्लॉक अध्यक्ष ही इसके जीता जागता उदाहरण हैं जो विधायक के साथ हर पल रहते हैं और उनके ऊपर गंभीर अपराधिक मामला दर्ज है जिसमे वह जमानत पर हैं वहीं उनके पुत्र को भी युवक की हत्या मामले में जेल हुई है,वहीं सोनहत क्षेत्र में भी उनके खास सिपहसालार केवल ठेकेदारी में व्यस्त हैं जनाधार कैसे बढ़ सकता है यह बात किसी विधायक समर्थक की जेहन में नहीं है इसीलिए उनकी यह स्थिति है जो उनके लिए कठिनाई का सबब है।
मनेंद्रगढ़ विधायक की स्थिति जीत और हार के बीच टक्कर की बताई गई है सर्वेक्षण में
मनेंद्रगढ़ विधायक की स्थिति सर्वेक्षण में हार और जीत के बीच टक्कर की बताई गई है। जनाधार पहले से कमजोर हुआ है यह सर्वेक्षण में बताया गया है और प्रत्याशी बदलने की बात की गई है। मनेंद्रगढ़ विधायक जिनकी पत्नी भी महापौर हैं की यह स्थिति जो सर्वेक्षण में है वह चिंताजनक है क्योंकि मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए उनके पास दो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है जिससे वह मतदाताओं को अपने पक्ष में ला सकें और उसके बावजूद उनकी स्थिति टक्कर वाली बताई गई है जो उनके कार्य को लेकर सवाल खड़े करती है। वैसे मनेंद्रगढ़ विधायक वर्तमान में नाचा दलों के साथ क्षेत्र में अपने पक्ष में माहौल बनाने में लगे हुए हैं लेकिन अंतिम समय में चुनाव के बिल्कुल समीप उन्हे इसमें कितनी मदद मिलेगी यह भविष्य में ही तय हो सकेगा लेकिन फिलहाल सर्वेक्षण में टिकट बदलने पर सत्ताधारी दल को फायदा होगा यह बताया गया है। मनेंद्रगढ़ विधायक वैसे भी कांग्रेस के पुराने साथ ही वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को किनारे लगाने में ही ज्यादा समय व्यतीत किए हैं और क्षेत्र के अधिकांश वरिष्ठ कांग्रेसी विधायक से काफी दूरी बना चुके हैं जो भी विधायक के लिए शुभ संकेत नहीं है।
जिस विधायक को माना जा रहा यह सबसे कमजोर उन्हीं की जीतने की संभावना ज्यादा
अविभाजित कोरिया के विधानसभा क्रमांक 3 बैकुंठपुर के विधायक को अभी तक सबसे कमजोर आंका जा रहा था पर वायरल सर्वेक्षण सूची के अनुसार यही सबसे मजबूत मानी गई जिनकी जीतने की संभावना जताई जा रही है पर यह जीत किन परिस्थितियों में होगी इसका पता नहीं, अविभाजित कोरिया जिले में सबसे मजबूत स्थिति में बैकुंठपुर विधायक को बताया गया है। बैकुंठपुर विधायक चुनाव जीत सकती हैं यह सर्वेक्षण में दावा किया गया है। राजपरिवार का होने के नाते उन्हें चुनाव में जीत मिल सकती है यह सर्वेक्षण में कहा गया है। क्षेत्र में पकड़ और प्रभाव मजबूत है यह सर्वेक्षण में कहा गया है। कुल मिलाकर अविभाजित कोरिया जिले का सबसे मजबूत प्रत्याशी बैकुंठपुर को बताया गया है जो बैकुंठपुर विधायक के लिए अच्छी खबर है साथ ही उनके समर्थकों के लिये भी सुखद खबर है।
अविभाजित कोरिया के तीन विधायकों में से जिस विधायक की स्थिति मानी जा रही थी मजबूत उसे ही वायरल सर्वेक्षण में बताया सबसे कमजोर प्रत्याशी
अविभाजित कोरिया जिले में अब तक सबसे मजबूत और सबसे ज्यादा जनाधार वाला विधायक क्षेत्र में लोकप्रिय विधायक भरतपुर सोनहत को माना जा रहा था और यह माना जा रहा था की उनकी स्थिति सबसे मजबूत है लेकिन वायरल सर्वेक्षण में भरतपुर सोनहत विधायक की स्थिति सबसे कमजोर बताई गई है और उन्हे चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं माना गया है वहीं जिन दो अन्य जिले के विधायकों की स्थिति सबसे खराब मानी जा रही थी वायरल सर्वेक्षण में उनमें से एक को जीतने योग्य साथ ही एक को टक्कर में बताया गया है जो उनके लिए सुखद खबर है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply