कुसमी@नक्सल प्रभावित क्षेत्र चुनचुना-पुदांग में जनसमस्या निवारण शिविर का किया गया आयोजन

Share


संसदीय सचिव चिंतामणी महाराज हुए शामिल

कुसमी,20 मई 2023 (घटती-घटना)।बलरामपुर जिले के कुसमी विकासखंड क्षेत्र के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्रामों के विकास के लिए चुनचुना-पुदांग में शुकवार के दिन लगाया गया था जनसमस्या निवारण शिविर, शिविर में सामरी विधायक एवं संसदीय सचिव चिंतामणी महाराज, कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग और जिला पंचायत सीईओ रेना जमील सहित जिले के प्रशानिक अधिकारी कर्मचारियों के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आम जनता काफी संख्या में शिविर में शामिल हुए, वही शिविर में ग्रामीणों की सभी समस्याओं को संसदीय सचिव कलेक्टर एसपी ने सुना और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देशित भी किया,जनसमस्या निवारण शिविर में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को ग्रामीणों ने अपनी बुनियादी आवश्यकताओं से अवगत कराया, ग्रामीणों ने पेयजल, सड़क, बिजली, पेंशन, स्वास्थ्य, राशन और बच्चों की शिक्षा की सुविधा को बेहतर करने की मांग रखी, इसके अलावा ग्रामीणों ने क्षेत्र में सिंचाई सुविधा के लिए स्टॉप डैम निर्माण की मांग भी की। संसदीय सचिव ने शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी समस्याओं को जानने और उसका निराकरण करने के लिए इस जनसमस्या निवारण शिविर में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, सीईओ जिला पंचायत सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित हुये हैं। उन्होंने ग्रामीणों से राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन की जानकारी लेते हुए ग्रामीणों से आग्रह किया कि जिनका राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, ऐसे ग्रामीण शिविर में मौजुद संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड बनवा लें, ताकि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं से लाभान्वित हो सके। ग्रामीणों की पेंशन समस्याओं की जानकारी लेते हुए कहा कि जो हितग्राही पेंशन का लाभ किसी कारणवश नहीं ले पा रहे हैं उनके घर तक पेंशन की पहुंच की सुविधा प्रदान की जाएगी इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया, साथ ही उन्होंने कहा कि जो पेंशन के लिए आवेदन नहीं दे पा रहे हैं, सरपंच, सचिव स्वयं संज्ञान लेकर कार्यवाही करें, ग्रामीणों को आवागमन की समस्या से निजात के लिए उन्होंने पुंदाग से भुताही कोरवा बस्ती तथा चुनचुना से पीपरढाब तक कच्ची सड़क निर्माण एवं गांव में चबूतरा निर्माण की घोषणा की, आंगनबाड़ी की सुविधा और बच्चों की शिक्षा को लेकर विधायक ने आंगनबाड़ी भवन पूरा होने तक शेड में बच्चों को अस्थाई तौर पर आंगनबाड़ी की सुविधा प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया, उन्होंने लकड़ी महुआ क्षेत्र में सिंचाई सुविधा और चेक डैम निर्माण के संबंध में ग्रामीणों की मांग पर सर्वे कराने एवं आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए, ग्रामवासियों को होने वाली राशन की असुविधा को देखते हुए उन्होंने कहा कि अब ग्रामवासियों को राशन लेने सबाग ग्राम नही जाना पड़ेगा बल्कि राशन की सुविधा चुनचुना-पुंदाग में ही उपलध कराया जाएगा। पेयजल की समस्या को लेकर उन्होंने नल-जल कनेक्शन के क्रियान्वयन एवं अन्य उपायों के लिए शीघ्र सर्वे कराने एवं कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए, इसके अलावा उन्होंने कहा कि बरसात में यह क्षेत्र जिले के मुख्य क्षेत्रों से न कटे इसके लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश पी.एम.जी.एस.वाई. के अधिकारियों को दिए,
इस जन समस्या निवारण शिविर के अवसर पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा चुनचुना और पुदांग ग्राम की गर्भवती महिलाओं की गोदभराई तथा 06 माह तक के शिशुओं का अन्नप्राशन संस्कार का आयोजन भी किया गया था। विधायक चिंतामणि महाराज, कलेक्टर एक्का एवं जिला पंचायत सीईओ जमील ने गर्भवती महिलाओं को पोषण किट प्रदान कर गोदभराई की रस्म पूरी की साथ ही शिशुओं को खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार भी पूर्ण किया।
शिविर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑपरेशन प्रशांत कतलम, उप पुलिस अधीक्षक डी.के. सिंह, उप संचालक कृषि एस.के. प्रसाद, जिला खाद्य अधिकारी शिवेन्द्र काम्ठे, जनपद पंचायत सीईओ संजय दुबे, जिला एवं अनुभाग स्तर के अधिकारी-कर्मचारी, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन शामिल।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply