अम्बिकापुर,@कोई भी परीक्षा छोटी बड़ी नहीं होती, सलेक्ट होने के लिए स्वयं को समर्पित करना होगा’

Share

‘अम्बिकापुर,11 मई 2023 (घटती-घटना)। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के शिक्षाविद सेवा प्रभाग द्वारा नव विश्व भवन चोपड़ापारा में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए समर कैँप 2023 का आयोजित किया गया है। कैंप के सातवें दिन मुख्य अतिथि आईजी राम गोपाल गर्ग के उपस्थित में सहयोग दिवस के रूप मे मनाया गया। कार्यक्रम के प्रथम दौर में सफलतामूर्त आत्मा हूं इस स्वमान के साथ सबको सहयोग करने का बच्चों ने संकल्प लिया।
इस दौरान आईजी ने बच्चों को अपने उदबोधन के दौरान सुझाव दिए कि हम अपने जीवन में जो भी काम सीखते है उसे अच्छी रीति, संस्कार, मेहनत, लगन से सीखें तथा एक लक्ष्य निर्धारित करके चले, बिना मेहनत किये कोई भी चीज या अपने लक्ष्य में सफलता नहीं होती हैं। कोई भी परीक्षा छोटी या बड़ी नहीं होती, बस उस परीक्षा में सलेक्ट होने के लिए स्वयं को समर्पित करना होगा तथा स्वयं को बड़ा और समझदार बनाना जरुरी होता है। परीक्षाओं में मलिफाईड होने के लिये अपने समय को मैनेज करना होगा। जो समय का सदुपयोग करना सीख गया वह इंसान निश्चित रूप से अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफलता प्राप्त कर लिया। साथ ही उन्होंने बच्चों को सोशल मीडिया के बारे में समझाते हुये बोले कि वर्तमान समय में मोबाइल, टीवी का उपयोग अच्छी चीजों, जानकारी को देखने, समझने में इस्तेमाल करें, परन्तु मोबाइल, टीवी पर आवश्यकता से अधिक टाईम वेस्ट न करें। गलत चीजें को न सीखे जिससे स्वयं का कैरियर तो बर्बाद होता ही है। साथ ही उससे माता-पिता का उम्मीद भी टूट जाता है। आप सब अपने माता-पिता का नाम रौशन करें। साथ ही पैरेंट्स अपने बच्चों को समय निकाल कर दूसरों की मदद करके लोगों की और भगवान की दुआयें प्राप्त करने की भी बात कही। आगे उन्होंने बच्चों के अन्दर पढ़ाई से सम्बन्धित प्रश्नों का जवाब बहुत सहज, सरल शदों में देकर उनके जिज्ञासाओं को शांत किया।
हमे मन को कराना
चाहिए एकाग्र
ब्रह्माकुमारी पार्वती बहन बच्चों को लक्ष्य के प्रति ध्यान खिंचवाते हुये कहा कि अर्जुन के समान हमें भी अपने मन को एकाग्र करना चाहिये। जितना हमारा लक्ष्य श्रेष्ठ होगा उतना ही ऊंचाईयों पर पहुंचेंगे। यदि हम बिना लक्ष्य के कोई काम करते हैं, तो जीवन व्यर्थ है। जीवन में लक्ष्य प्राप्त करना हैं तो लक्ष्य स्पष्ट, क्षमता के अनुसार, वास्तविक, निर्धारित समय, निरंतर अभ्यास और अटूट निश्चय के साथ करेंगे तो निश्चित रूप से अपने जीवन के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर पायेंगे। उन्होंने एक्टिविटि के द्वारा बच्चों को बताया कि हमको जीवन में व्यर्थ चीजों को बाय- बाय करना चाहिये और अच्छी चीजों को वेलकम करना चाहिये और सदा मुस्कुराते हुए जीवन में आगे बढऩा चाहिए। आज बच्चों के अन्दर किसी भी मूल्यों के प्रति सोच को अभिव्यक्त करने के लिये अच्छी आदतें सच्चे मनुष्य की पहचान विषय पर भाषण और विभिन्न प्रकार के नशा के लाभ और हानि विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें काफी बच्चों ने बहुत उत्साहपूर्वक भाग ले अपने अन्दर की प्रतिभाओं को उजागर किया।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply