खड़गवां,@गुडघेला नाला से सिंघत पहुंच मार्ग पर उठने लगा सवालिया निशान

Share

  • सड़क निर्माण कार्य पर सिर्फ खानापूर्ति कर करोड़ो की राशि चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट
  • लापरवाह कौन…विभागीय अधिकारी या ठेकेदार…?
  • राजेन्द्र शर्मा-
    खड़गवां,16 अप्रैल 2023 (घटती-घटना)। लोक निर्माण विभाग के द्वारा सड़क निर्माण कार्य गुणवत्ताविहीन होने से ठेकेदार व विभाग के मिली भगत की आशंका ग्रामीणों ने व्यक्त किया है,236.48 लाख रुपये की लागत से बने गुडघेला नाला से सिंघत पहुंच सड़क नव निर्मित सडक निर्माण में काफी भ्रष्टाचार किया गया है गुडघेला नाला से सिंघत पहुच मार्ग में डोभापारा बस्ती के आगे खेत में बनी पुलिया से लेकर आंगनबाड़ी केंद्र तक इस सड़क पर किए गए डब्लू एम एम की सामाग्री में इस्तेमाल किया गया गिट्टी का साइज़ 70 से 80 एम एम का उपयोग किया गया है जबकि इस सड़क पर डब्लू एम एम प्लांट से सड़क निर्माण कार्य की सामाग्री का मिश्रण तैयार कर सड़क निर्माण कार्य में बिछाना था जो ठेकेदार ने नहीं किया है और विभागीय सांठ गाँठ कर सड़क निर्माण कार्य करा दिया गया है जिससे सड़क उखड़ने का प्रमाणित भी हो रहा है। स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा लोक निर्माण विभाग पर गंभीर आरोप भी लगाया जा रहा है कि सड़क निर्माण कार्य में सड़क की निचली सतह और सडक की चौड़ाई मोटाई में भी ठेकेदार के द्वारा कमी की गई है जिससे सड़क के निर्माण पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है ? सडक निर्माण कार्य मे हुए डामरीकरण कार्य महज चंद दिनों में ही उखडऩे लग गई है।
    ज्ञात हो की लगभग 236.48 लाख रुपये की लागत से निर्माण हुए गुडघेला नाला से सिंघत पहुंच सड़क निर्माण कार्य में इन दिनों भारी अनियमितता देखने को मिल रही थी और इस सड़क निर्माण कार्य की कई शिकायतें की गई पर किसी प्रकार की उच्च अधिकारियों के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं किया गयाहै, जिससे सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई इस मार्ग पर ठेकेदार और विभागीय अधिकारी के द्वारा स्तरहीन निर्माण कार्य कराया गया है। ग्रामीणों ने निर्माण कार्य पर सवालिया निशान उठाते हुए कहा है कि ठेकेदार और विभाग के मिली भगत से सड़क निर्माण कार्य के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति किया गया है,
    सड़क निर्माण कार्य के लिये आवश्यक गुणवत्ता मापदंड का खुले आम यहाँ धज्जियां उड़ाते हुए शासन के मापदंड का उल्लंघन करना सपष्ट दिखाई दे रहा है। इस मार्ग से सिर्फ छोटे चार पहिया एवं दो पहिया वाहनों व हल्के वाहनों का आवगमन रहता है सड़क के गुणवत्ता विहीन निर्माण से सड़क चंद दिनों में ही डामरीकरण कार्य उखडऩे भी लग गई है।
    वहीं गांव के निवासी अशोक साहू ने भी गुणवत्ताविहीन सडक निर्माण कार्य के विरोध में सोशल मीडिया ग्रुप में पोस्ट भी किया था कि गुडघेला नाला से सिंघत पहुंच मार्ग का डामरीकरण हुए दो दिन हुआ है और उखडना भी चालू हो गया जिसमें लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगी विभाग के अधिकारी भी ठेकेदार के इशारे पर निर्माण कार्य को इल्ज़ाम तक पहुंचने में पूरा सहयोग कर रहे थे ।
    जबकि इस सड़क निर्माण कार्य को गुडघेला नाला से सिंघत पहुंच मार्ग के डामरीकरण निर्माण कार्य को एमसीबी कलेक्टर महोदय ने निरीक्षण किया था और इस दौरान गुणवत्ताविहीन होने के कारण सडक निर्माण कार्य में उपयोग की जा रही गिट्टी को तत्काल प्लांट से हटाने का आदेश भी दिया था और जाच के आदेश भी दिये थे मगर उसके बाद भी ठेकेदार के द्वारा उसी गिट्टी से डामरीकरण कार्य को ठेकेदार के द्वारा पूर्ण किया गया आज वहीं सडक जिसकी लागत करोड़ों रुपये की है वो निर्माण के चंद दिनों बाद ही जगह जगह पर उखडऩे लग गई है।
    अब कया लोक निर्माण विभाग के अधिकारी इस तरह के गुणवत्ताविहीन एवं घटिया निर्माण कार्य कि जिम्मेदारी लेंगे या इस ठेकेदार के साथ साठगांठ कर इस सड़क निर्माण कार्य के लागत राशि के बिल आहरण कराने में भरपूर सहयोग करेंगे?
    इस तरह के कृत ठेकेदार और विभागीय अधिकारीयों की मिली भगत से होना भ्रष्टाचार की तरफ संकेत करते हैं और करोड़ो की राशि का बन्दरबांट होता दिखाई दे रहा है?

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply