बैकुण्ठपुर@जिस एसडीएम से परेशान है आम नागरिक उसे ही दे दिया सहायक आयुक्त का प्रभार,क्या लोगो को परेशान करने का मिला इनाम?

Share

  • क्या कार्यालय में ना बैठने की वजह से कर्मचारियों को राह चलते खोज कर करना पड़ता है काम?
  • कुछ दिन पहले एक ऐसा ही फोटो वायरल हुआ था जहां 2 कर्मचारी बीच रास्ते में एसडीएम से कुछ काम करा रहे थे
  • देखने वाले का तो यही कहना है कि उस गाड़ी में पति पत्नी दोनों थे
  • संयुक्त कलेक्टर पर कलेक्टर कोरिया ने बरसाई कृपा,तात्कालिक सहायक आयुक्त तिग्गा से छिना सारा प्रभार
  • प्रशासनिक अस्थिरता से सरकार की छवि हो रही धूमिल

रवि सिंह –
बैकुण्ठपुर 12 अप्रैल 2023 (घटती-घटना)। कोरिया जिले में बदहाल प्रशासनिक व्यवस्था का एक और उदाहरण सामने देखने को मिल रहा है,जनता परेशान है अधिकारी अपने में अस्त-व्यस्त हैं, सबसे बुरी स्थिति राजस्व विभाग की है,जहां पदस्थ अधिकारी से जनता त्रस्त है तो उस अधिकारी पर ही अब कलेक्टर कोरिया ने कृपा बरसाई है, अधिकारी को बैकुंठपुर एसडीएम के साथ-साथ सहायक आयुक्त कोरिया का प्रभार दिया गया हैं। अपने पहले के प्रभार में ही काम कर पाने में असफल दिख रहीं उक्त अधिकारी से कलेक्टर अब एक प्रमुख विभाग का काम कैसे संचालित करा पाएंगे यह देखने वाली बात होगी।
बैकुंठपुर एसडीएम को मिला सहायक आयुक्त का प्रभार
इस बारे में बतलाया जाता है कि कोरिया जिले में पदस्थ सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग डीडी तिग्गा के द्वारा ठीक ढंग से कार्य नही किया जा रहा था, कलेक्टोरेट मेंहोने वाली बैठको से वे हमेशा नदारद रहते थे, कार्यालय में भी वे काफी काम बैठ रहे थे, इस कारण कलेक्टर कोरिया विनय कुमार लंगेह उनसे नाराज थे। जिसके बाद कुछ दिनों पहले कलेक्टर ने बैकुंठपुर एसडीएम अंकिता सोम को सहायक आयुक्त का प्रभार दे दिया है। श्री तिग्गा से सारे प्रभार छिन लिए गये हैं।
आखिर कैसे विभाग संभालेगी एसडीएम अंकिता सोम?
कलेक्टर कोरिया ने भले ही एसडीएम अंकिता सोम को सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग का कार्यभार सौंप दिया है लेकिन सवालिया निशान है कि जो एसडीएम अपने प्रभार के काम को ठीक ढंग से न कर पा रही हो वह अब दूसरे विभाग का काम कैसे कर पांएगी? एसडीएम अंकिता सोम के पास इसके पहले बैकुंठपुर एसडीएम के साथ ही कलेक्टोरेट के विभिन्न शाखाओ का भी प्रभार था, इस दौरान काफी अव्यवस्था देखने को मिल रही थी। जबसे एसडीएम का प्रभार उन्हे दिया गया था तबसे एसडीएम कार्यालय की व्यवस्था भी चरमराई हुई है, आज कोई भी भू स्वामी अपना काम एक बार में नही करा पा रहा है, विपक्ष का भी आरोप है कि बैकुंठपुर एसडीएम कार्यालय में बिना सेवा शुल्क के कोई काम नही होता और तो और एसडीएम अंकिता सोम का कार्यालय से नदारद रहना भी आम बात हो गया है। पूर्व में राजस्व का काम करने वाले अधिवक्ताओं ने भी उनके कार्य व्यवहार को लेकर कलेक्टरसे शिकायत किया था, किसी भी प्रकरण को जबरन रोकना, फाईलो में हस्ताक्षर न करना सामान्य सी बात है। जिले में कई पक्षकार ऐसे हैं जो कि महीनों से एसडीएम कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन मैडम की मनमानी से सभी परेषान हैं। पक्षकार तो कहते हैं कि विभाग में सेवा शुल्क देने के बाद भी महीनो चक्कर लगाना पड़ रहा है,डायवर्सन से लेकर अन्य किसी भी प्रकरण के लिए पक्षकार भारी परेषान हैं लेकिन एसडीएम की मनमानी कम होने का नाम नही ले रही है। एसडीएम कार्यालय में व्याप्त अव्यवस्था देखकर यह कहा जा सकता है कि अब सहायक आयुक्त कार्यालय का भी वही हाल होगा।
हर काम को टालने में माहिर हैं एसडीएम
जानकार बतलाते हैं कि एसडीएम अंकिता सोम हर काम को टालने,लटकाने में माहिर हैं कोई भी काम एक बार में या समय पर हो जाए यह नही हो सकता। अब उन्हे सहायक आयुक्त का प्रभार देने के बाद हलांकि कलेक्टोरेट के विभिन्न शाखाओं के ओआईसी का प्रभार वापिस लेकर डिप्टी कलेक्टर विनय कष्यप को प्रभार दे दिया गया है लेकिन जब तक श्रीमती सोम के पास ओआईसी का प्रभार था तब तक उन शाखाओं के कर्मचारियों को एक फाईल ओके कराने में काफी पापड़ बेलना पड़ता था एक तो वे कलेक्टोरेट में बैठती नही थी जब कर्मचारी काम कराने एसडीएम कार्यालय जाते तो वहां भी वे नदारद रहती थी,जिससे कोई भी काम समय पर नही होता था। अब सहायक आयुक्त का प्रभार भी उन्हे दे दिया गया है ऐसे में इस विभाग का काम कैसे होगा यह बड़ा सवाल है। बतलाया जाता है कि आदिवासी विकास विभाग मंे भी काम का काफी बोझ है,विभिन्न निर्माण कार्यो से लेकर छात्रावासो के संचालन का जिम्मा इसी विभाग के पास है लेकिन मुख्यालय एसडीएम का काम देख रहीं श्रीमती सोम को ही उक्त विभाग का प्रभार दिये जाने से विभागीय कामकाज पर भी असर पड़ेगा।
कार्यालय में नहीं बैठती इसलिए राह चलते काम करते दिखीं एसडीएम,फोटो वायरल
एसडीएम अंकिता सोम के बारे में यह बात आम है कि वह ज्यादातर समय कार्यालय से गायब रहती हैं, कुछ दिनों पहले मुख्यालय के एसईसीएल चैक में ही एसडीएम को अपने वाहन के अंदर से ही दो पटवारियों का काम करते देखा गया था,उन्हे रोड में काम करता देख एक खबरनवीस ने उक्त तस्वीर अपने कैमरे में कैद कर लिया। एसडीएम को इस प्रकार राह चलते काम करता देख लोग यही बोल रहे हैं कि कार्यालय में न बैठकर वे इस तरह ही अपने मातहतों का काम निपटा रही हैं,लेकिन आम जन को काम के लिए चक्कर लगाना पड़ रहा है।
पति-पत्नी अधिकारी का जिले में जलवा कायम
अंकिता सोम के पास मुख्यालय एसडीएम का प्रभार है और उनके पति समीर शर्मा के पास पटना नायब तहसीलदार का प्रभार। पूर्व में पटना के तहसीलदार को दूसरे जगह भेजकर एसडीएम ने अपने पति को प्रभार दिलवा दिया। इससे राजस्व प्रकरण के निपटाने में काफी दिक्कते हो रहीं हैं लेकिन किसी भी जिम्मेदार को कोई मतलब नही। पिछले दिनो ही राजस्व प्रकरणो के निपटारे में लापरवाही के मामले में श्री शर्मा को नोटिस भी जारी किया गया था लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि वह सिर्फ कागजी दिखावा ही था। पति पत्नी एक ही अनुविभाग में अधिकारी हैं और मनमुताबिक काम कर रहे हैं,ऐसा लग रहा है जैसे इन दोनो का इस जिले में जलवा कायम है और वे जो चाहे वो काम कर सकते हैं।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply