नई दिल्ली@आम आदमी पार्टी को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा

Share


सीपीआईऔर टीएमसी से छिना
नई दिल्ली,10 अप्रैल2023 (ए)।
आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया है। बता दें कि 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं और उससे पहले राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलना पार्टी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसके अलावा चुनाव आयोग ने सीपीआई और तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छीन लिया है।
ममता बनर्जी को चुनाव आयोग के फैसले से तगड़ा झटका
अब टीएमसी नेशनल पार्टी नहीं रही। सोमवार को चुनाव आयोग के एक अहम फैसले के बाद पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ दल- तृणमूल कांग्रेस का नेशनल स्टेटस वापस ले लिया गया। इस फैसले के बाद टीएमसी को काफी मुश्किलों का सामना करना होगा।
सीएम ममता को तगड़ा झटका
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी- तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिन गया है। केंद्रीय निर्वाचन आयोग के इस फैसले के बाद ममता बनर्जी को तगड़ा झटका लगा है।
शरद पवार की पार्टी का दर्जा भी छिना
चुनाव आयोग ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का राष्ट्रीय दर्जा भी वापस लेने का ऐलान किया है। 2024 के लोक सभा चुनाव से पहले आयोग का ये फैसला काफी अहम माना जा रहा है।
राष्ट्रीय दर्जे के लिए हाईकोर्ट गई थी आप
बता दें कि हाल ही में पार्टियों के नेशनल स्टेटस का मामला उस समय प्रकाश में आया था जब आम आदमी पार्टी ने कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दायर कर आप को राष्ट्रीय दर्जा देने का निर्देश देने की अपील की थी।
भारत में अब पांच नेशनल पार्टियां
सोमवार को अहम फैसले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी को नेशनल स्टेटस देने की घोषणा की। इसके बाद केजरीवाल की पार्टी भारत की पांचवीं नेशनल पार्टी बन गई। इसके अलावा बीजेपी, कांग्रेस, सीपीएम और बसपा नेशनल पार्टी हैं।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply