रायपुर@कांग्रेसियों पर जबरन ईडी कार्यवाही पर बरसे भूपेश बघेल

Share


बीजेपी पर प्रहार,धर्म के नाम पर लड़ाते रहो,वोट कमाते रहो
सीएम भूपेश ने भाजपा पर साधा निशाना
आरक्षण विधेयक को लेकर दी ये बड़ी जानकारी
कांग्रेसियों को मार-मार के जबरदस्ती साइन करा रही ईडी,
छापे में क्या मिला ये नहीं बता रही
रायपुर,02 अप्रैल 2023 (ए)।
सीएम भूपेश बघेल ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा है। सीएम ने कहा – भाजपा के लोग इतने किसान विरोधी हैं कि 20 मि्ंटल धान/एकड़ की खरीदी का भी विरोध कर रहे हैं। इसी भेंट मुलाकात कार्यक्रमों में मैं कवर्धा, जांजगीर, महासमुंद, बालोद सब जगह गया। किसानों ने एक ही मांग कि आप 9 हजार रुपए प्रति एकड़ दे रहे हैं, समय पर पैसा मिल रहा है, सरकार ने जो सुविधाएं उपलब्ध कराई उससे खेती में मदद मिल रही है। नए टेक्नॉलॉजी उपयोग कर रहे हैं जिससे उत्पादन में वृद्धि हुई है। किसानों की एक ही मांग थी कि 20 मि्ंटल कर दिया जाए।
भाजपा इसका भी विरोध कर रही हैं कि 20 मि्ंटल प्रति एकड़ नहीं खरीदा जाना चाहिए। और इस प्रकार से भाजपा नेताओं का बयान आ रहा है। ये इतना किसान विरोधी हैं। इससे इस बात का पता चलता है कि ये किसानों की आय दुगुनी करने की बात करते जरूर हैं लेकिन किसानों की आय दुगुनी नहीं करना चाहते। इनका केवल यही ही कि धर्म के नाम पर लड़ाते रहो और वोट कमाते रहो।
आरक्षण विधेयक पर सीएम ने कहा कि मैंने आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल को पत्र अभी लिखा है। राज्यपाल को आरक्षण समेत कुछ मुद्दों पर पत्र लिखकर हस्ताक्षर किया है। हमारे छात्र-छात्राओं को परेशानी हो रही है और शासकीय नौकरी में भर्ती रुका हुआ है। इसलिए मैं आरक्षण से मांग करता हूं उन्हें फैसला करना चाहिए।
ईडी के छापे पर उन्होंने कहा कि पूरे देश भर में अगर कहीं छापा पड़ा है तो वो छत्तीसगढ़ में पड़ा है। पिछले एक महीने में देखें, जब से हमारा अधिवेशन शुरु हुआ है उस समय से लेकर अब तक 50 ठिकानों पर छापे पड़ चुके हैं। लेकिन हमारे कार्यकर्ताओं सन्नी अग्रवाल, गिरीश देवांगन, विनोद तिवारी और उद्योगपति, व्यापारी के यहां कितनी राशि मिली यह नहीं बताई गई।
इसका अर्थ यह है कि यह राजनीति से प्रेरित छापा है, अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है, सेंट्रल एजेंसी का दुरुपयोग किया जा रहा है। हम आरोप लगाते आ रहे हैं जो सही सिद्ध होता जा रहा है। पूरे देश भर से महाराष्ट्र, गोवा, एमपी, नागपुर, दिल्ली से टीम आ रही है। सब जगह से आकर यहां बैठे हुए हैं।
अगर थोड़ी बहुमत में हम होते तो विधायक तोड़ने की कोशिश होती लेकिन जनता के आशीर्वाद से हम 71 सीट पर हैं। तो वो फॉर्मूला यहां पर लागू नहीं होता। सिर्फ श्वष्ठ के लोगों को यहां बैठा दो और रोज छापे मारो। ईडी को जो अधिकार मिला है उसका दुरुपयोग होता दिखाई दे रहा है।
पूरे देश में खरीद-फरोख्त से सरकारें बनाने की कोशिश करने वाली भाजपा छत्तीसगढ़ में यह कोशिश नहीं कर पाई क्योंकि जनता ने हमें प्रचंड बहुमत दिया। इसलिए अब लगातार श्वष्ठ के छापे पड़ रहे हैं, पूरे देश में सबसे अधिक छापे छत्तीसगढ़ में ही पड़े हैं। लेकिन जनता सब देख रही है।
सीएम ने आगे कहा कि भ्रष्टाचार के हम खिलाफ हैं। लेकिन छापा डाल रहे हैं तो तय करें कि राजनीति के उद्देश्य से डाल रहे हैं या मनी लॉन्डि्रंग के लिए कर रहे हैं। 50 जगह छापा मारे तो कितना पैसा जब्त किया गया। और मारपीट कर रहे हैं, मार-मार कर लिखवा रहे हैं। आपके पास प्रमाण है तो मारने की क्या जरुरत है। पैसा है, बेनामी संपत्ति है जब्त करते, कार्रवाई करते दिखाते कागज दस्तखत कराते। इस मामल में मैंने और प्रधानमंत्री से मुलाकात में भी लिखा है कि ईडी मार-मार कर दस्तखत करवा रही है।
बेरोजगारी भत्ता पर उन्होंने कहा कि 2003-04 में भाजपा ने बेरोजगारी भत्ता देने का फैसला किया था। तब मात्र 300 रुपए प्रति माह था, 2012-13 में इसे 1000 रुपए किया गया। 2016-17 में इसे बंद कर दिया गया। पूरे 15 साल में भाजपा द्वारा मात्र 100 करोड़ रूपए बेरोजगारी भत्ता का भुगतान किया गया। जबकि हमने इसी साल के बजट में 250 करोड़ बजट का प्रावधान किया है।
भाजपा के समय गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को बेरोजगारी भत्ता देने का नियम था जबकि हमने ऐसा कोई नियम नहीं रखा है। हमने ढाई लाख रूपए वार्षिक आय की सीमा रखी है जबकि भाजपा के समय में 1 हजार रुपए वार्षिक आय की सीमा थी। उनके शासन काल में भी 2 साल पुराना पंजीयन जरुरी था, हमारे में भी 2 साल है।
उनके समय में प्रक्रिया जटिल थी। आवेदन को डाक में भेजना था, खुद उपस्थित होना था, सत्यापन के लिए जनपद कार्यालय में आना था, भत्ते के भुगतान के लिए पोस्ट डेटेड चेक की जरुरत होती थी। हमारे समय में प्रक्रिया बेहद सरल है। ऑनलाइन पोर्टल है, घर बैठे आवेदन की सुविधा है,सत्यापन के लिए नजदीकी केंद्र है, भत्ते की राशि आवेदन करने वालों को बैंक खाते में दी जाएगी।
अभी तक 1 इन में 6 हजार आवेदन आ चुके हैं। इस महीने जो लोग फॉर्म भरेंगे उन्हें 1 अप्रैल के तहत ही दिया जाएगा। बेरोजगारी भत्ता पहली बार दिया जा रहा है ऐसा नहीं है। लेकिन भाजपा के समय में प्रक्रिया बेहद कठिन थी और हमारे समय में आसान है। उनके समय में राशि बेहद कम थी हमारे समय में राशि बढ़ाकर दी जा रही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply