बैकुण्ठपुर,@खबर का असर,तरगवां परीक्षा केंद्र में बदले गए पर्यवेक्षक!

Share


घटती घटना ने विषय शिक्षकों की ड्यूटी लगाने की बात का प्रमुखता से किया था प्रकाशन

बैकुण्ठपुर,14 मार्च 2023 (घटती-घटना)। बोर्ड परीक्षाओं में विषय शिक्षकों की ड्यूटी लगाए जाने की बात तरगवां परीक्षा केंद्र से सामने आई थी। घटती घटना ने प्रमुखता से खबर का प्रकाशन किया था। अब परीक्षा केंद्र में पर्यवेक्षकों को बदलने की बात सामने आ रही है और यह बदलाव शिक्षा विभाग द्वारा किया गया है जिसको लेकर नए पर्यवेक्षको का आदेश भी जारी हो गया है जो परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी के लिए नियुक्त किए गए हैं।
बता दें की 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रहीं हैं और यह बात भी सामने आ रही है की बोर्ड परीक्षाओं में शिक्षक ही नकल करा रहें हैं और इसके लिए बाकायदा मोबाइल तक का प्रयोग किया जा रहा है और नकल कराया जा रहा है। एक परीक्षा केंद्र की शिकायत सामने आने पर खबर का प्रकाशन किया गया था जहां विभाग ने मामले में संज्ञान लिया और अब वहां बाहर से परिवेक्षक भेजे जाने की बात सामने आ रही है। वहीं अन्य कई परीक्षा केंद्र जिले में जिला मुख्यालय के ही करीबी के ऐसे हैं जहां भी नकल की सूचना मिल रही है और शिक्षकों के द्वारा छात्रों को नकल कराई जा रही है यह बात सामने आ रही है। वर्ष भर पढ़ाई के बाद भी नकल यदि शिक्षक ही कराते पाएं जाएं तो समझा जा सकता है की जिले की शिक्षा व्यवस्था का क्या हाल है। अभी कई अन्य परीक्षा केंद्रों में नकल अनवरत जारी है और शिक्षक नकल में छात्रों की मदद कर रहे हैं ऐसी सूचना मिल रही है। वैसे बताया यह भी जा रहा है की तरगवां परीक्षा केंद्र में खबर प्रकाशन के बाद जांच टीम जब पहुंची तब जिन शिक्षकों ने जांच में यह सहमति प्रदान की की केंद्र में नकल नहीं चल रहा है और सभी कक्ष में बिना नकल परीक्षा हो रही है तब जिन्होंने भी अन्य कक्ष को लेकर नकल नहीं होने की बात पर सहमति नहीं दी और केवल अपने कक्ष की ही बात पर सहमति दी की उनके कक्ष में नकल नहीं चल रहा है उन्हे भी परीक्षा ड्यूटी से पृथक कर दिया गया वहीं कुछ ऐसे शिक्षक अभी भी वहां ड्यूटी कर रहें हैं जो शुरू से ही ड्यूटी करते चले आ रहें हैं और आरंभ से ही नकल कराए जाने की बात भी सामने आ रही है।
मनचाहे परीक्षा केंद्रों में केंद्राध्यक्ष बनने भी शिक्षकों ने किया जोर आजमाइश
बोर्ड परीक्षाओं में मनचाहे परीक्षा केंद्र में केंद्राध्यक्ष बनने शिक्षकों ने काफी जोर आजमाइश की है यह भी बोर्ड परीक्षाओं में देखने को मिला है। जैसी की सूचना मिल रही है मनेद्रगढ के शिक्षक को बैकुंठपुर के एक परीक्षा केंद्र का केंद्राध्यक्ष केवल शिक्षक की पसंद पर बनाया गया है। शिक्षक एक वरिष्ठ अधिकारी का पति है और उसके बैकुंठपुर में लोगों से घनिष्ठता है और इसीलिए उसने अपनी ड्यूटी बैकुंठपुर के करीब के केंद्र में लगवाई है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply