बैकुण्ठपुर@सैलानियों को आकर्षित करने विधानसभा अध्यक्ष ने किया था गढ़ कलेवा का शुभारंभ,मगर उनके जाते ही लगा ताला

Share


विभाग की उदासीनता से अब तक महिला स्वसहायता समूह की खोज नही कर पाए जिम्मेदार
-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर,10 मार्च 2023 (घटती-घटना)। मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप कोरिया जिले में स्तिथ गुरुघासीदास राष्ट्रीय उद्यान में सैलानियों को आकर्षित करने सोनहत के प्रवेश द्वार में ही छत्तीसगढ़ के विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत व स्थानीय विधायक गुलाब कमरों की उपस्थिति में जिले में खोला गया गढ़ कलेवा अब राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारीयो की उदासीनता से लोकार्पण के बाद दुबारा नही खुल सका। शायद इसी वजह से लोग वहां नहीं पहुंच रहे हैं. लोगों को छत्तीसगढ़ी व्यंजन का स्वाद चखाने की सरकार की मंशा पर जिम्मेदार पलीता लगा रहे है। यही कारण हैं कि इसके सुरु होने के सप्ताह भर के पश्चात ही अब यहाँ ताला लगा रहता हैं। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले में मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना पर जिले के जिम्मेदार अधिकारी कितना गंभीर है जब कि विधानसभा अध्यक्ष जी इस विकासखंड में वर्ष में दो तीन बार दौरा हो ही जाता है फिर भी यह योजना कागजो में ही शोभा बढ़ा रहा।
जानकारी अनुसार दम तोड़ता गढ़ कलेवा कोरिया जिले में राष्ट्रीय उद्यान के गैर जिम्मेदार अधिकारियों के विभागीय उदासीनता से सोनहत में नहीं चालू हो सका जब कि यहाँ पदस्थ अधिकारी वन्य जीव की सुरक्षा के बजाय निर्माण कार्यो में व्यस्त हैं वही राष्ट्रीय उद्यान में शुरु की गई गढ़ कलेवा को सही रूप से संचालित करने समूह की महिलाओं को इसकी जिम्मेदारी दी जानी थी जो अब तक नही दी गई वही विभाग के प्रभारी अधिकारी डिप्टी रेंजर के सोनहत मुख्यालय में नही रहने से राष्ट्रीय उद्यान के कर्मचारी भी इसे नही चला पा रहे यही वजह है कि अब यहा सुरुवात के हप्ते भर के अंदर ही ताला लटका हुआ नजर आ रहा। जबकि गढ़ कलेवा छत्तीसगढ़ी व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने राज्य के सभी जिला में गढ़ कलेवा शुरू किया था। प्रदेशवासियों को सस्ते दर पर छत्तीसगढ़ी व्यंजन उपलब्ध कराने गढ़ कलेवा की शुरुआत की गई थी। जहा कोरिया जिले में शासन की योजना को मूर्त रूप देने प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत के कोरिया जिला प्रवास के दौरान सोलह अगस्त 2021 को उन्होंने गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान परिक्षेत्र सोनहत अंतर्गत मेन्ड्रा गेट स्थित सोवेनियर शॉप तथा गढकलेवा कैन्टीन का शुभारंभ किया था। डॉ महंत ने सोवेनियर शॉप में सामग्री का अवलोकन कर प्रशंसा भी की थी उन्होंने प्रोत्साहन स्वरूप यहां से सामग्री का क्रय कर स्वयं भुगतान भी किया था। इस दौरान भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो तथा संचालक राष्ट्रीय उद्यान भी मौजूद थे किंतु विधानसभा अध्यक्ष जी के जिले से जाते ही विभाग के अधिकारियों की उदासीनता से अब इस गढ़ कलेवा में ताला लग गया आçख़र वहाँ रखी सामग्री अचानक कहा गायब हो गई क्या विधानसभा अध्यक्ष को खुश करने के लिए केवल दिखावा तो नही किया गया जिससे अब गढ़ कलेवा के बंद होने के पस्चात विकास के दावों को लेकर अब सोनहत विधानसभा में यह अब सुर्खियों का विषय बना हुआ हैं।
मिली जानकारी अनुसार इसकी कमान महिला समूह के हाथों में दी जानी थी ताकि महिलाएं आर्थिक सशक्तिकरण की ओर बढ़ सके। लेकिन कोरिया जिले में राष्ट्रीय उद्यान सोनहत के प्रभारी अधिकारी डिप्टी रेंजर के मुख्यालय से गायब होने से वर्तमान में विभाग की गढ़ कलेवा दम तोड़ती नजर आ रही है। जबकि जोर-शोर से शुरू की गई गढ़ कलेवा एक सप्ताह में ही दम निकलने लगा है। जब कि हाल ही में राष्ट्रीय उद्यान को टाईगर रिजर्व की रूप में पहचान मिलने का अंतिम पड़ाव चल रहा हैं वही पर्यटको का आना जाना भी सुरु है। यदि महिला समूह को इसकी जिम्मेदारी दी गई तो संभवत भविष्य में इसका लाभ मिलना स्वाभाविक हैं किंतु अधिकारी समूह के बजाय खुद ही संचालन कर महीने भर में ही यहा ताला लगवा दिए हैं वही अब तक एक भी महिला समूह को खोज नही पाए न ही राष्ट्रीय उद्यान के संचालक व उप संचालक ने इस स्थान पर जाना उचित समझा। जिससे कुर्सी में बैठे अधिकारी की जिम्मेदारी को लेकर सवाल उठना लाजमी हैं। जब कि कोरिया जिले के सोनहत में गढ़ कलेवा खोलने का मकसद ही यही था कि यहां आने वाले यात्रियों व सैलानियों को आसानी से अच्छे और सस्ते छत्तीसगढ़ी व्यंजन मिलेंगे। इसके अलावा महिला समूहों की आमदनी भी अच्छी होगी। लेकिन गढ़ कलेवा के बंद होने के कारण ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं है। जिन्हें इसके बारे में पता भी है तो वे बंद होने की वजह से आना भी नहीं चाहते हैं। वहीं प्रचार प्रसार नही होने के कारण कई लोग सोनहत बस स्टैंड के अंदर ही गढ़ कलेवा ढूंढते रह जाते हैं। अब देखना होगा कि कब राष्ट्रीय उद्यान के संचालक, उप संचालक व प्रभारी अधिकारी डिप्टी रेंजर, सोनहत मुख्यालय पहुँचते हैं व कब संज्ञान लेते है और साथ ही कब गढ़कलेवा में रौनक आती है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply