अगरतला@पूर्वी राज्यों के चुनाव में अपनी जीत से बीजेपी गद्गद्

Share

विधानसभा चुनाव 2023
त्रिपुरा और नागालैंड में खिला कमल
जीत की जश्न में डूबे भाजपा नेता
अगरतला,02 मार्च 2023 (ए)।
भाजपा ने पूर्वोत्तर के राज्यों त्रिपुरा और नागालैंड के विधानसभा चुनाव में अपनी जीत दर्ज कर ली है। वहीं मेघालय के रुझानों में में एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। पार्टी की जीत पर भाजपा के मुख्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया और मिठाइयां बांटी।
भाजपा कार्यकर्ताओं का कहना है कि नरेंद्र मोदी की सरकार में पूर्वोत्तर के राज्यों में हुए विकास पर जनता ने वोट किया है। यह जीत बताती है कि जनता का मोदी पर भरोसा हर रोज और मजबूत हो रहा है। बता दें कि त्रिपुरा विधानसभा में 60 सीटें हैं। यहां पर कुल 33 सीटों पर भाजपा को बढ़त दिखाई जा रही है। पार्टी की सरकार बनना तय है।
इसी तरह नागालैंड में भी 60 विधानसभा सीटें हैं। यहां भी भाजपा 36 सीटों पर आगे है। जबकि 13 सीटें अन्य दलों को मिली हैं। भाजपा कार्यकर्ताओं का दावा है कि जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता कायम है। उससे 2024 में भी केंद्र में भाजपा की सरकार बनना लगभग तय है।
नागालैंड में पहली बार महिला विधायक, हेकानी और क्रुसे ने दर्ज की जीत
नेशनल डेमोके्रटिक प्रोगेसिव पार्टी की हेकानी जाखालू दीमापुर तीन सीट जीतकर नगालैंड की पहली महिला विधायक बन गई हैं। हेकानी ने लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के एजेटो झिमोमी को 1536 वोट से हराया। 47 साल की हेकानी को 14,395 वोट मिले। वे 7 महीने पहले ही राजनीति में आई हैं।
जाखलू को 14,395 वोट मिले, वहीं लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अजेतो झिमोमी को 12,859 वोट मिले। इसके साथ ही एक अन्य महिला उम्मीदवार एनडीपीपी की सल्हौतुओनुओ क्रूस भी पश्चिमी अंगामी सीट से आगे चल रही हैं। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार दोपहर 2.10 बजे शेयर किए गए मतगणना रुझानों के अनुसार, भाजपा ने दो और एनडीपीपी ने आठ सीटों पर जीत हासिल की है। इसके अलावा एनडीपीपी और भाजपा वोटों के मामूली अंतर से हरा दिया।
बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने पीएम मोदी को दिया जीत का श्रेय
पूर्वोंत्तर भारत के 3 राज्यों त्रिपुरा,नागालौंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव नतीजों की तस्वीर अब लगभग साफ हो गई है। त्रिपुरा में भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ वापसी कर रही है , नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है तो वहीं नागालैंड में बीजेपी और उसकी गठबंधन सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी की सरकार बनती नजर आ रही है। जबकि मेघालय में सीएम कोनराड संगमा की एनपीपी 27 सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन अभी भी वो मैजिक नंबर (31 सीटों) से दूर है। वहीं अगर उपचुनाव की बात करें तो महाराष्ट्र की कस्बा पेठ सीट पर कांग्रेस ने बीजेपी को मात देकर कब्जा जमाया तो वहीं महाराष्ट्र की चिंचवाड़ विधानसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज कर ली है जबकि तमिलनाडु की इरोड पूर्व सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ईवीकेएस एलंगोवन जीते हैं और बंगाल की सागरदिघी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव पर कांग्रेस ने विजय हासिल की है, जबकि अरुणाचल प्रदेश के उपचुनाव में बीजेपी निर्विरोध जीत गई है और झरखंड के रामगढ़ सीट पर ्रछ्वस् प्रत्याशी सुनीता चौधरी विजयी हुई हैं।
बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा ने कहा कि ये रिजल्ट जो आज हम देख रहे हैं, वो पीएम की दृष्टि के कारण हैं जिसमें गरीबों, महिलाओं को सशक्त बनाना शामिल है।


Share

Check Also

गुना@ अपनी प्रेमिका को पाने के लिए मुसलमान लड़का बना हिन्दू

Share गुना,27 अक्टूबर 2024 (ए)। मध्य प्रदेश के गुना जिले में प्रेम प्रसंग का एक …

Leave a Reply