खडगवा,@लोक निर्माण विभाग के द्वारा करोड़ों रुपये की लागत से नवनिर्मित सड़क ठेकेदार एवं अधिकारियों के लापरवाही के कारण चढ गई भ्रष्टाचार की भेंट

Share


चंद्र दिनों में उखडऩे लगा सडक का डामरीकरण
-राजेन्द्र शर्मा-

खडगवा, 11 फरवरी 2023 (घटती-घटना)। छाीसगढ़ रोड एण्ड इंफ्रास्ट्रख्र डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (छाीसगढ़ शासन का उपक्रम)लोक निर्माण विभागके द्रारा संभाग मनेंद्रगढ़ कोरिया छाीसगढ़ के द्वारा गुडघेला नाला से सिंघत पहुंच सडक निर्माण कार्य के तहत स्वीकृत अनुबंध की राशि 236.48 लाख 3.10 किलोमीटर के गुडघेला नाला से सिंघत तक सड़क नवनिर्माण *कार्यरत एजेंसी का नाम मेसर्स आयुष फलाई ऐश ब्रिक्स इंण्डसटी देवाडाड कार्यादेश दिनांक 15/12/2021 एवं कार्य पूर्णता दिनांक 14/8/2022 हैं।
ठेकेदार के द्वारा समय अवधि समाप्त होने के बाद सडक निर्माण कार्य मे जमकर मनमानी बरती गई है। सडक निर्माण कार्य मे जो निर्माण सामग्री का उपयोग किया गया है वो पूणर्: गुणवाा विहीन और बिना अनुपात एवं मापदंड के किया गया है।
सडक निर्माण कार्य में जो समाग्री का मिश्रण डल्यू एम एम प्लांट से मिश्रण कर सडक पर बिछाई जानी थी वो भी नहीं किया गया है।
ठेकेदार के द्रारा सडक निर्माण कि सामग्री को जिस डल्यू एम एम प्लांट से मिश्रण कर समाग्री को सडक निर्माण कार्य में उपयोग निर्माण समाग्री को पेवर मशीन से सडक बिछया जाना था जो नहीं किया गया है।
इस ठेकेदार के द्रारा जे सी बी से गिट्टी और डस्ट को डमफरो मे भरकर ऊपर से पानी डालकर उसी निर्माण समाग्री से सडक पर बिछाकर निर्माण कार्य किया गया है वो भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के नजरो के सामने किया गया है। सडक निर्माण कार्य में उपयोग की गई गुणवाा विहीन सामग्री की जाच के लिए कई लिखित शिकायतें भी की गई है मगर अधिकारी जाच के नाम पर कागजी खानापूर्ति कर रहे हैं अभी हाल मे अम्बिकापुर से आये एसी लोक निर्माण विभाग के सरकारी गाडी से उतरे नहीं और करोड़ों की लागत से निर्मित सडको की हवा हवाई जाच कर चल दिए इस तरह के बडे अधिकारी जाच करेंगे तो प्रदेश के मुखिया के सपनों का कया होगा जो छाीसगढ़ की जनता को अच्छी और सुगम सडको की सुविधा एवं गुणवाा युक्त सडके देना चाहते हैं और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी इस तरह की जाच कर रहे हैं तो सडको की गुणवाा का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कितनी गुणवाा युक्त बनेगी?
सडक निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद करोड़ों रुपए की लागत से निर्माण हुई सडक का डामर चंद दिनों में उखडने लगा उसकी गुणवाा पर लग रहा है प्रश्न चिन्ह
इस संबंध मे सोशल मीडिया में गुडघेला नाला से सिंघत पहुंच सडक के उखडऩे की जानकारी गांव के ग्रामीणों के द्रारा व्हाट्सएप ग्रुप में भेजकर गुणवाा विहीन सडक निर्माण की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से दे रहे हैं सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस प्रथम लेयर के डामरीकरण को लोक निर्माण विभाग के उच्च अधिकारी ने जाच के दौरान गुणवाा युक्त नहीं होने एवं काम रोकने के बाद भी ठेकेदार के द्रारा सडक पर डामरीकरण का कार्य धडल्ले से गुणवाा विहीन किया गया है।
इस सड़क निर्माण कार्य की देखरेख करने वाले अधिकारी सडक की गुणवाा युक्त बनने का गुणगान करते नहीं थक रहे थे कि इसी बीच एमसीबी के कलेक्टर महोदय के द्रारा गुडघेला नाला से सिंघत पहुंच सडक के डामरीकरण कार्य का आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंच कर सडक पर बिछया जा रहा डामरीकरण मे घटिया गिट्टी के उपयोग को तत्काल रोक कर ठेकेदार के प्लांट में पहुंच कर प्लांट के बैंकरो से उस घटिया गिट्टी को हटाने का आदेश दिया जिसे लोक निर्माण विभाग के अधिकारी गुणवाा युक निर्माण समाग्री होने का राग अलाप कर रहे थे इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी करोड़ों रुपये के लागत कि सडक को कितनी गुणवाा से निर्माण कार्य करा रहे हैं।
अगर कोई उच्च अधिकारी सड़क निर्माण कार्य के निरीक्षण मे आने वाला है तो उससे पहले ठेकेदार को अधिकारियों द्रारा सूचना दे दी जाती है जिससे अधिकारी और ठेकेदार आपस मे साठगांठ कर जिस सथल का निरीक्षण करना होता है वहां अच्छी लीपापोती कर निरीक्षण कराया जाता है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के द्वारा साइड निरीक्षण आफिस में बैठकर किया जा है जिसका प्रमाण एमसीबी के कलेक्टर महोदय का आकस्मिक निरीक्षण ये सडक निर्माण कार्य कि पोल खोल दिया कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी सडक निर्माण कार्य ठेकेदार के साठगांठ से किया जाता है?
इस सडक निर्माण कार्य के संबंध में साइड इंजीनियर से फोन के माध्यम से संपर्क कर सड़क निर्माण कार्य के संबंध में जानकारी लेने के लिए फोन किया गया उनके द्रारा फोन ही रिसिव नहीं किया जाता है अगर फोन उठा भी लिए तो ये कह कर फोन काट दिया जाता है कि पत्रकारों का फोन इसीलिए नहीं उठते हैं कि हमेशा सड़को के संबंध मे जानकारी के बारे मे पूछते हैं?


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply