एमसीबी/खड़गवां@प्रोग्रेसिव युटिलाईजेशन ऑफ रिसर्च एंड ईकोनामिक्स संस्था के पहल की हर तरफ हो रही सराहना

Share

जनपद पंचायत खड़गवां के ग्राम पंचायत सिंघत में विशेष संरक्षित जनजातियों के लिए विशाल महा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

-संवाददाता –
एमसीबी/खड़गवां 06 फरवरी 2023 (घटती-घटना)।
विशेष संरक्षित बैगा जन जाति के समूहों के लिए एक दिवसीय महा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन रविवार को जनपद पंचायत खड़गवां के ग्राम पंचायत सिंघत में भव्य रूप में किया गया। जिस विशाल शिविर का शुभ आरंभ मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल एवं नगर पालिक निगम चिरमिरी की महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल के करकमलों से किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम की शुरवात गणेश जी की छाया चित्र पर माल्यार्पण करते हुए दीप प्रज्जवलित कर किया गया । इस एक दिवसीय महा शिविर में राज्य की राजधानी रायपुर के सुप्रसिद्ध मधुमेह रोग विशेषज्ञ एवं गुड विल हॉस्पिटल रायपुर के डायरेक्टर.डॉ.सत्यजीत साहू के साथ एवं राज्य की पंजीकृत संस्था प्रोग्रेसिव युटिलाईजेशन ऑफ रिसर्च एंड ईकानामिक्स ग्रुप की टीम द्वारा उनका स्वागत कर उनका अभिनंदन किया और विशाल शिविर का शुभ आरंभ किया गया।
जानकारी अनुसार संस्था द्वारा बीते कई माह से लगातार छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में वर्षो से निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगो का उनके बीच जा कर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगा कर उन जनजाति समूह के लोगो का इलाज के साथ विशेष जनजातियों में फैली स्वास्थ्य के प्रति नकारात्मकता,भ्रांतियो को दूर करने के साथ उनका निःशुल्क इलाज कर शिविर के माध्यम से दूर करने का प्रयास कर रही हैं । जिस संस्था का नेतृत्व खुद मधुमेह रोग के विशेषज्ञ डॉ0 साहू कर रहे है और साथ ही इस संस्था में मनुष्य के शरीर की अलग अलग छोटी बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए रायपुर के माने जाने चिकित्सको ने अपनी उपस्थिति देकर पूरी टीम बड़ा बल दिया है। जिसके लिए स्थानीय लोगों को हजारों रुपए खर्च कर अपना इलाज करना पढ़ता था वह अब उनके घर घर और गांव गांव में बने हुए है। ऐसा ही एक छोटा शिविर बीते एक माह पहले संस्था द्वारा खड़गवां जनपद के ग्राम पंचायत बहालपुर में लगा कर निवास रथ पांडो जनजाति के समुहों के लोगो का स्वास्थ्य प्रशिक्षण कर निःशुल्क इलाज के साथ दवाइयों का वितरण किया गया था। इस विशाल शिविर में उपस्थित चिकित्सक श्री साहू द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता कई प्रकार की बीमारियों से बचाव का महत्वपूर्ण तरीका है। कोई भी व्यक्ति बीमार नहीं होना चाहता लेकिन अपने स्वास्थ्य के प्रति बरती गई लापरवाही उन्हें गंभीर रूप से बीमार कर देती है। इसी तरतम्भ में एक बार पुनः मै और मेरी संस्था द्वारा जिले में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से सभी विशेष संरक्षित जन जाति (बैगा) के ग्रामीण जनों को इस स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से लाभ उठाने अपील भी की और हर संभव चिकित्सा व्यवस्था देने की बात कही। श्री साहू ने भी बताया कि उनकी संस्था का शिविर के माध्यम से लक्ष्य ये है कि स्वास्थ्य के प्रति फैली इन जनजातियों में स्वास्थ्य के प्रति भ्रांतियों को दूर किया जा सके एवं उनका निःशुल्क इलाज करवा कर स्वास्थ्य लाभ ले सके। इस शिविर के साथ ही उन्हें अच्छी स्वास्थ्य व्यवस्था बनाये रखने के लिए अपने खान-पान के साथ ही साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई।
बहरहाल बीते कही महीनों से लगातार डॉ0 साहू की संस्था द्वारा इन विशेष संरक्षित जनजाति समूह के उनकी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यायों का उनके बीच उनकी गाँव मे पहुच कर उनकी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के निराकरण करने की दिशा में पहल किया जा रहा है और हर ग्रामो में निवासरत बैगा जनजातीय के लोगों में स्वास्थ्य शिविर के प्रति उत्साह देखने को मिला। प्रोग्रेसिव युटिलाईजेशन ऑफ रिसर्च एंड ईकानामिक्स संस्था की टीम द्वारा इस विशेष बैगा संरक्षित जनजाति स्वास्थ्य जागरूकता अभियान में मुख्य रूप से केंद्रीय श्रम पदाधिकारी श्री रामअवतार अलगमकर, प्रदीप प्रधान, अशोक पटेल, बलदेव दास, सोएब अली, ग्राम पंचायत के सरपंच श्री राम नारायण, उप सरपंच शिवचंद्र एवं आरयू संस्था के अध्यक्ष सुनील शर्मा व संस्था के सचिव संतोष ठाकुर के साथ सरगुजा संभाग के अकॉर्डिनेटर दिनेश यादव भी उपस्थिति रहे । इस विशाल स्वास्थ्य शिविर मुख्य अतिथि विधायक डॉ0 विनय जायसवाल एवं उनके साथ नगर निगम चिरमिरी की महापौर कंचन जायसवाल ने इन जातियों के लिए विशेष शिविर के इस बड़े आयोजन में संस्था द्वारा किये जा रहे बैगा विशेष संरक्षित स्वास्थ्य शिविर के समूहों के इलाज प्रशंसा की सरहाना करते हुए पुरे टीम को बधाई एवं अपनी शुभ कामनाये दी।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply