बेंगलुरु @कर्नाटक ने नाबालिगों के लिए कंडोम,मौखिक गर्भ निरोधकों और अवसाद रोधी दवाओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

Share


बेंगलुरु ,19 जनवरी 2023 (ए)। कर्नाटक के औषधि नियंत्रण विभाग (डीसीडी) ने एक आदेश जारी कर सभी फार्मासिस्टों और मेडिकल स्टोर्स पर 18 साल से कम उम्र के व्यक्तियों को कंडोम, मौखिक गर्भ निरोधकों और अवसाद रोधी दवाओं की बिक्री पर रोक लगा दी है।
बेंगलुरु मिरर की एक रिपोर्ट में कर्नाटक के ड्रग्स कंट्रोलर भागोजी टी खानापुरे के हवाले से कहा गया है, “यह (कंडोम) किशोरों या स्कूली बच्चों के लिए नहीं है। इसलिए सर्कुलर में सख्ती से कहा गया है कि इसे कम उम्र के किशोरों के लिए नहीं बेचा जाना चाहिए। अधिकारी ने यह भी कहा कि जन्म नियंत्रण के उपाय कुछ महत्वपूर्ण मामलों में महत्वपूर्ण हैं और कहा, “तकनीकी रूप से, सरकार यौन-संचारी रोगों को रोकने के लिए और जनसंख्या नियंत्रण के लिए भी कंडोम को बढ़ावा दे रही है।” सबसे अधिक आबादी वाला देश।
पिछले साल नवंबर में, बेंगलुरु के एक स्कूल में औचक निरीक्षण के दौरान, अधिकारियों ने छात्रों के स्कूल बैग के अंदर कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां, सिगरेट और लाइटर पाए। इस मामले ने बच्चों के स्वास्थ्य, व्यसन और भविष्य को लेकर चिंता पैदा कर दी। औषधि नियंत्रण विभाग को इस मामले में आवश्यक कार्रवाई के लिए कई याचिकाएं मिलीं और उसने नाबालिगों को कंडोम और अन्य बताई गई दवाओं की बिक्री पर प्रतिबंध के संबंध में उपरोक्त आदेश का पालन किया।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply