बैकु΄ठपुर @एसपी ली क्राइम मीटिंग,शिकायतों के त्वरित निराकरण के दिये निर्देश

Share

बैकु΄ठपुर 03 नवम्बर 2021 (घटती-घटना)। पुलिस अधीक्षक कोरिया संतोष कुमार सिंह ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय के एसपी चेम्बर में गूगल मीट के माध्यम से अपराध समीक्षा बैठक ली। जिसमें जिला कोरिया के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय, सभी थाना / चौकी / सहायता केन्द्र प्रभारी उपस्थित हुए। उपरोक्त अधिकारियों की उपस्थिति में समीक्षा बैठक प्रारम्भ किया गया। एसपी कोरिया ने थाना प्रभारियों को माननीय न्यायालय से सम्पर्क कर जप्ती माल का निराकरण कराने, अनुशासनहीनता करने वाले पुलिस कर्मियों के संबंध में थाना प्रभारी लिखित में प्रतिवेदन पुलिस अधीक्षक कार्यालय भेजने हेतु निर्देशित किया। पुलिस कप्तान ने थाना झगराखांड, खोंगापानी क्षेत्र में लगातार जुआँ, सट्टा होने की सूचनायें प्राप्त होने पर इसे गंभीरता से लेकर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए थाना प्रभारी को कहा। एसपी ने बाल सुरक्षा सप्ताह दिनांक 14.11.2021 से 20.11.2021 तक चलाया जाने एवं इस जागरूकता सप्ताह को सफलतापूर्वक संचालन हेतु कविता ठाकुर उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) बैकुण्ठपुर को नोडल अधिकारी बनाया है तथा तीन टीमे गठित की गयी है। सभी थानों में सीसीटीएनएस की इंट्री का रिकार्ड को अद्यतन करने, नियमित रूप से थानो के डेशबोर्ड का अवलोकन करने तथा समस्त फार्म की इन्ट्री जैसे एफ-2 से एफ-5 एवं मर्ग, एमएलसी, शिकायत, फैना, आगजनी, गुम इंसान के प्रकरणों की इन्ट्री रोजनामचा में किये गये इंद्राज के अनुसार करने हेतु आदेश दिया।पुलिस कप्तान संतोष कुमार सिंह ने बैठक में आगे कहा कि थाना क्षेत्र में लगे खराब कैमरो को जनसहयोग से ठीक कराने का प्रयास करें, सड़क किनारे स्थापित दुकानदारों को प्रेरित कर सड़क की ओर नये कैमरे लगवाये तथा क्षेत्र के सभी बैंक मैनेजर, एसईसीएल से संपर्क कर क्षेत्र में कैमरे लगवाने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारी को अपने विवेचको की प्रत्येक सप्ताह के सोमवार को मीटिंग लेकर उनके कार्यो की समीक्षा कर उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन देने, सीसीटीएनएस के कार्यों की समीक्षा करने का आदेश दिया। उक्त बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह, उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) कविता ठाकुर, थाना प्रभारी बैकुण्ठपुर, चिरमिरी, पटना, चरचा, अजाक उपस्थित रहे शेष सभी गूगल मीट के माध्यम से बैठक में सम्मिलित हुए।
सार्वजनिक स्थानों में शराब बेचने व पीने वालों को पकड़ कर करे अपराध कायम
नशा मुक्त कोरिया व इससे जुड़े अपराध रोकने हेतु कोरिया पुलिस द्वारा “निजात” अभियान प्रारंभ किया गया है। नारकोटिक्स, ड्रग्स एवं अवैध शराब के विरूद्ध शत प्रतिशत कार्यवाही कर प्रभावी रोक लगाना इसका उद्देश्य है। सभी थाना प्रभारी इस हेतु अधिक से अधिक कार्यवाही करें, जनजागरूकता अभियान के कार्यक्रम सभी थाना /चौकी/सहायता केन्द्रो में अधिक से अधिक करवाई जाये, ग्रामों एवं वार्डो में जनजागरूकता कार्यक्रम किया जावे, उक्त स्थानों पर उपलब्धता के अनुसार पुलिस अनुविभागीय अधिकारी, थाना प्रभारी, सउनि रैंक के अधिकारी सम्मलित हो। ज्यादा से ज्यादा लोगो को जनगारूकता कार्यक्रम में शामिल करें, कोशिश यह भी रहे कि कोई भी गाँव का व्यक्ति इससे न बचे, सभी शामिल रहे।
पटाखें फोड़ने के समय
का रखें विशेष ध्यान
पुलिस अधीक्षक कोरिया ने माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा याचिका क्रमांक 728/2015 में दिनांक 23.10.2018 में पारित आदेश तथा माननीय नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल प्रिंसिपल बेंच नई दिल्ली द्वारा पारित आदेश के अनुपालन में दीपावली पर्व पर रात्रि 8.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक तथा छठ पर्व के अवसर पर प्रातः 6:00 बजे से प्रातः 8:00 बजे तक पटाखें फोड़ने की अवधि निर्धारित की गयी है, जिसका पालन कराने हेतु निर्दशित कर माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्देशो का अक्षरशः पालन करने हेतु निर्दशित किया । साथ ही दिपावली के दिन तथा उसके अगले दिवस ज्यादा सतर्कता बनाये रखने की आवश्यकता को बताते हुए मारपीट, हुडदंग इत्यादि करने पर संबंधित के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने एवं जरूरत पड़ने पर मजिस्ट्रेट के साथ ग्रुप बनाकर क्षेत्र में घुमे जिससे किसी भी पर्व पर अव्यवस्था न हो साथ ही प्रत्येक छठ घाट पर पेट्रोलिंग करने को कहा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply