खड़गवां,@लोक निर्माण विभाग के द्रारा करोड़ों रुपये कि लागत से नवनिर्मित सडक ठेकेदार एवं अधिकारियों के लापरवाही के कारण चढ गई भ्रष्टाचार की भेंट

Share

  • राजेन्द्र कुमार शर्मा –
    खड़गवां, 30 दिसम्बर 2022 (घटती-घटना)। छाीसगढ़ रोड एण्ड इंफ्रास्ट्रख्र डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (छाीसगढ़ शासन का उपक्रम )लोक निर्माण विभागके द्रारा संभाग मनेंद्रगढ़ कोरिया छाीसगढ़ के द्वारा गुडघेला नाला से सिंघत पहुंच सडक निर्माण कार्य के तहत स्वीकृत अनुबंध की राशि 236.48 लाख 3.10 किलोमीटर के गुडघेला नाला से सिंघत तक सड़क नवनिर्माण *कार्यरत एजेंसी का नाम मेसर्स आयुष फलाई ऐश ब्रिक्स इंण्डसटी देवाडाड कार्यादेश दिनांक 15/12/2021 एवं कार्य पूर्णता दिनांक 14/8/2022 हैं
    गुडघेला नाला से सिंघत तक सडक डामरीकरण कार्य घटिया और गिट्टी गुणवाा विहीन का उपयोग पर एम सी बी कलेक्टर ने लगाया प्रतिबंध सडक निर्माण कार्य में गुणवाा विहीन एवं घटिया समाग्री के मामले में कलेक्टर ने मझौली सिथत प्लांट पहुंच कर घटिया गिट्टी को बाहर कराया गया
    खडगवा विकास खंड में गुडघेला नाला से सिंघत दुगगी सडक निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण करने पहुंचे इस दौरान गुडघेला नाला से सिंघत सडक डामरीकरण कार्य मे बिछाई जा रही मिक्स गिट्टी रोलर के चलने से टूट रही थी जिस पर घटिया गिट्टी के उपयोग पर तत्काल रोकने के निर्देश दिए हैं।
    कलेक्टर ने सडक निर्माण में उपयोग की गई गिट्टी की गुणवाा की जाच करने ग्राम पंचायत मझौली सिथत हाट मिक्स प्लांट पहुंच कर डामर युक्त गिट्टी का परिक्षण किया जिसमें उपयोग की जा रही गिट्टी की गुणवाा अमानक पाए जाने पर प्लांट से गिट्टी हटाने के निर्देश दिए।
    लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के द्रारा ठेकेदार को घटिया गिट्टी का उपयोग कर सडक निर्माण कार्य नहीं करने की सख्त हिदायत दी है। और प्लांट के बैंकरों मे भरी हुई गिट्टी को बाहर रखने के निर्देश भी दिया गया है।
    इस सडक के गुणवाा विहीन निर्माण कार्य कि शिकायत कई बार हुई है कई अखबारों में खबरें भी प्रकाशित हुई थी उसके बाद भी सडक निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के सह पर घटिया किस्म का कराया जा रहा है?
    इस सड़क निर्माण कार्य की देखरेख करने वाले अधिकारी किसी भी प्रकार से गुणवाा विहीन कार्य के बारे मे बताने से बचते नजर आते है। अगर कोई उच्च अधिकारी सड़क निर्माण कार्य के निरीक्षण मे आने वाला है तो उससे पहले ठेकेदार को अधिकारियों द्रारा सूचना दे दी जाती है जिससे अधिकारी और ठेकेदार आपस मे साठगांठ कर जिस सथल का निरीक्षण करना होता है वहां अच्छी लीपापोती कर निरीक्षण कराया जाता है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के द्वारा साइड निरीक्षण आफिस में बैठकर किया जा है जिसका प्रमाण सडक निर्माण कार्य खुद बया कर रही है?
    इस सडक निर्माण कार्य के संबंध में साइड इंजिनियर के एस लोध से फोन के माध्यम से संपर्क सडक निर्माण कार्य के संबंध में जानकारी लेने के लिए फोन किया गया उनके द्रारा फोन ही रिसिव नहीं किया जाता है या करना ही नहीं चाहते हैं।

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply