चिरमिरी/मनेंद्रगढ़@क्या टीआई सीएसपी सोते रह गए,एडिशनल ने खड़गवां थाने की मदद से पकड़ा 3 ट्रक कबाड़?

Share

  • टीआई व सीएसपी की मौजूदगी फिर चिरमिरी का कबाड़ कैसे जा रहा था बाहर खड़गांव में एडिशनल ने पकड़ा?
  • चिरमिरी से 90 किलोमीटर दूर बैठे आईजी के मार्गदर्शन में एडिशनल ने पकड़ा कबाड़:सूत्र
  • ऐसे थाना प्रभारी का क्या काम जब उनके क्षेत्र के अवैध धंधों की कार्यवाही करने आना पड़े अधिकारी को?
  • 57 टन कबाड़ से लदी तीन ट्रक जप्त, जिसकी कीमत 21 लाख बताई जा रही है
  • क्या क्षेत्र में जितने भी एसईसीएल से कलपुर्जे की चोरी हो रही थी क्या वही है यह कबाड़?
  • तीन ट्रक कबाड़ पकडा जाने से यह तो साफ हो गया कि बड़े पैमाने पर हो रहा था कबाड़ का कारोबार
  • नामचीन कबाडि़यो का नाम भी आरोपियों ने लिया पर मनेंद्रगढ़ के कबाड़ी बच निकले

रवि सिंह-
चिरमिरी/मनेंद्रगढ़ 1 दिसम्बर 2022 (घटती-घटना) चिरमिरी मनेंद्रगढ़ में कबाड़ का अवैध कारोबार अपनी जड़ें मजबूत कर चुका है जड़ों को काटने के लिए पुलिस नाकाम दिख रही थी, यही वजह थी कि जड़ें काफी तेजी से मजबूती के साथ फैलती जा रही थी, अवैध कारोबार की जड़े काटी जाएंगी और अवैध कारोबार बंद होगा इस बात की उम्मीद लोगों ने पुलिस से लगाना ही छोड़ दी थी पर अचानक सरगुजा संभाग के पुलिस महानिरीक्षक का बदलना और जड़ की कटाई शुरू होना कहीं न कहीं एक बार फिर से उम्मीद जगी है की चिरमिरी मनेंद्रगढ़ क्षेत्र में पूरी तरह से अवैध कारोबार बंद हो सकता है, बस इसके लिए इमानदार अधिकारी व इमानदार थाना प्रभारी की जरूरत है जो लगता नहीं कि फिलहाल जिले में मौजूद हैं, कबाड़ ट्रकों में भरकर बाहर जा रहा था इसकी सूचना शायद चिरमिरी सीएसपी व टीआई को भी नहीं होगी पर इसकी सूचना मनेंद्रगढ़ में बैठे एडिशनल को मिली और एडिशनल ने इन तीनों गाडि़यों को खंडगवा में पकड़ कार्यवाही कर दी ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर चिरमिरी पुलिस क्या कर रही थी जब कबाड़ लद रहा था और क्या इस बात की जानकारी प्रभारी को नहीं लगी जब इनके रहते अधिकारी को ही कार्यवाही करनी पड़ी, इससे यह पता चलता है कि प्रभारी कितने अवैध कारोबार को लेकर चौकन्ना है? कहीं न कहीं अवैध कबाड़ का पकड़ा जाना यह भी बता रहा है कि चिरमिरी क्षेत्र में अवैध कबाड़ का कारोबार हो रहा था पर पुलिस मूकदर्शक बनी हुई थी, अब अचानक आईजी का बदलना और कार्यवाही का तेज होना स्थानीय पुलिस पर सवालिया निशान खड़ा करता है?
क्या कहती है पुलिस की विज्ञप्ति
पुलिस की विज्ञप्ति के अनुसार थाना खडगवां पुलिस द्वारा अवैध कबाड़ पर बड़ी कार्यवाही हुई, पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज रामगोपाल गर्ग के द्वारा रेंज के समस्त पुलिस अधीक्षको को अवैध सटटा, जुआ, कबाड़ पर कार्यवाही करने हेतू निर्देशित किया गया था, जिस संबंध मे पुलिस अधीक्षक एमसीबी टीआर कोशिमा द्वारा अवैध सटटा, जुआ, कबाड़ पर कार्यवाही करने आदर्शित करने पर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निमेश बरैया एवं नगर पुलिस अधीक्षक पीपी सिंह के निर्देशित करने पर परिपालन में दिनांक 30.11.2022 को 03 ट्रको में अवैध कबाड़ लोड कर रायपुर तरफ जाने की सूचना प्राप्त होने पर थाना खडगंवा के टीम के द्वारा खडगवां मेन रोड के पास नाकाबंदी कर कबाड़ लोड ट्रको को रोकवाया गया, जिस में ट्रक क्र. सीजी 15 एसी 0187 में 26.030 टन कीमती 963011 रूपये, दुसरे ट्रक क्र. सीजी 15 एसी 4989 में 22.930 टन कीमती 848410 रूपये व तीसरी ट्रक क्र. सीजी 15 एसी 5167 में 08 टन कीमती 296000 रूपये है कुल जुमला 56.96 टन कीमती 2107421 है कुल जप्त सम्पाी जुमला 8107421 रूपये। तीनो वाहन चालको को धारा 91 जा.फौ. का नोटिस देकर उक्त कबाड़ की परिवहन करने के संबंध मे दस्तावेज का मांग किया गया जो उक्त संबंध में कोई दस्तावेज नही होना पाये जाने पर आरोपीगण चालक नीरज टोप्पो, सूरज टोप्पो, अदुल कादर, विजय शंकर के विरुद्ध धारा 41 (14) / 379 भादवि के तहत मामला दर्ज किया गया। आरोपियों ने पूछताछ पर उक्त सम्पूर्ण कवाड़ को हल्दीबाड़ी चिरमिरी से लोड करना एवं उक्त कबाड़ लकी परासर को होना बताये जो घटना समय से फरार है आरोपियो के विरूद्ध धारा सदर का अपराध घटित पाये जाने से आरोपियों को गिर0 कर न्यायिक भेजा गया व जप्त कबाड़ व ट्रकों को जप्त कर कजा पुलिस लिया गया है। सम्पूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी खडगवां विजय सिंह, सउनि ओमप्रकाश जायसवाल, सउनि राम बाबू दोहरे, प्र.आर. सुखलाल खलखो, आर. सुरेश तिग्गा, आर. राज कुमार सेन, चालक आर. जशप्रीत सैनी, आर. दिनेश साहू सैनिक प्रमोद साहू, सैनिक विनय श्याम का सराहनीय योगदान रहा।
चिरमिरी में अवैध कबाड़ और कोयला चोरी का बड़े स्तर पर होता है काम
चिरमिरी थाना क्षेत्र में अवैध कबाड़ और कोयला चोरी का बड़े स्तर पर कारोबार होता है,चिरमिरी में कोयला चोर जहां दिनदहाड़े ही जेसीबी लगाकर कोयला की खुदाई करते हैं और बड़ी बड़ी कई ट्रकों में लादकर वह उसे अन्य राज्य ले जाकर बेचते हैं वहीं कोयला चोरी का यह पूरा कारोबार खुलेआम सबकी नजर के सामने होता है और पुलिस भी इससे अनभिज्ञ नहीं रहती वहीं एसईसीएल से चोरी किया गया कबाड़ भी चिरमिरी से चोरी कर बाहर ले जाया जाता है और यह काम भी बड़े स्तर पर ही होता है और बताया जाता है कि कई गाडि़यां प्रतिदिन कबाड़ बाहर ले जाया जाता है और पुलिस मौन बनी रहती है।
अवैध कबाड़ पर पहली बार दिखी बड़ी कार्यवाही
अवैध कबाड़ मामले में चिरमिरी का अवैध कबाड़ तीन ट्रकों में भरकर चोरी से बाहर भेजा जा रहा था और जिसे एडिशनल एसपी ने खड़गवां में पकड़ा है,यह कार्यवाही अभी तक की बड़ी कार्यवाहियों में गिनी जा रही है और कबाड़ मामले में पुलिस की पहली सक्रियता दर्शा रही है। इसके पहले न पुलिस कड़ाई से जांच करती थी वाहनों का और न कबाड़ या कोयला मामले में कार्यवाही करने आगे आती थी।
थाना प्रभारी की कार्यप्रणाली को लेकर उठ रहे सवाल
चिरमिरी थाना प्रभारी की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल उठ रहे हैं,उनके थाना क्षेत्र में कबाड़ कोयला चोरी दिनदहाड़े हो रहा है और वह पता नहीं किस तरह से कानून व्यवस्था सम्हाल रहें हैं कि उनके नाक के ही नीचे सभी अवैध कारोबार संचालित हो रहें हैं और उन्हें खबर तब लगती है जब कबाड़ खड़गवां पुलिस थाना क्षेत्र में पकड़ लिया जाता है,कुलमिलाकर थाना प्रभारी किस तरह से कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी सम्हाल रहें हैं साबित होता है।
नए पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा के पदभार ग्रहण करते ही सोई पुलिस जगने लगी
संयोग नहीं कहा जा सकता और न ही सक्रियता ही कही जा सकती है,कबाड़ और कोयला चोरी मामले में एमसीबी जिले सहित कोरिया जिले की पुलिस की कार्यवाहियों को लेकर यही कहा जा सकता है कि नए पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा संभाग के पदभार ग्रहण करते ही सो चुकी कोरिया व एमसीबी पुलिस जग चुकी है और फिलहाल जगी हुई है और कार्यवाहियां दिख रहीं हैं। कबाड़ और कोयला चोरी लगातार हो रहा था ऐसा भी नहीं कि पुलिस अनभिज्ञ थी,बस नहीं पकड़े जाने के पीछे की वजह थी सोए रहना जानकर अनजान बने रहना जो अभी नहीं देखा जा रहा है।
क्या दिखावे के लिए हो रही कार्यवाही,या जारी रहेगी कार्यवाही?-
नए पुलिस महानिरीक्षक के पदभार ग्रहण करते ही कोरिया पुलिस और एमसीबी जिले की पुलिस चुस्त दुरुस्त दिख रही है,अब अवैध कारोबार पर फिलहाल रोक लगी है और कारोबार कुछ हद तक बंद हैं,अब देखना यह कि यह कड़ाई यह कार्यवाही लगातार जारी रहने वाली है या पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा के प्रथम दौरे के बाद यह बंद हो जाने वाली है और फिर पुराने ढर्रे पर पुलिस की कार्यप्रणाली दिखने वाली है,वैसे जो भी हो चार सालों बाद पुलिस की सक्रियता दिख रही है और कार्यवाहियां भी दिख रहीं हैं।
क्या कबाड़ पकड़वाने में प्रतिस्पर्धा मुख्य वजह?
सूत्रों की माने तो पहले चिरमिरी क्षेत्र का कबाड़ का गढ़ था यहां पर एक कबाड़ी का लंबे समय से एकछत्र राज्य था, कोई भी कंपीटीटर नहीं था पर अब मनेन्द्रगढ़ में इसके कंपीटीटर के तौर पर एक और कबाड़ी बैठ गया, जिस वजह से दोनों कबाड़ीयो में प्रतिस्पर्धा होने लगी, दोनों कबाड़ी एक दूसरे को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते और यही वजह है कि कबाडि़यों के बीच तनातनी की स्थिति है, मनेन्द्रगढ़ में बैठक कबाड़ी को की दुकान बंद हुई तो उसने चिरमिरी कबाड़ी की दुकान बंद करने की तरकीब लगाई, जिस तरकीब का नतीजा निकला कि तीन ट्रक कबाड़ पुलिस के हत्थे प्रतिस्पर्धा में चढ़ा, जो भी हो पर ठीक है क्योंकि अवैध कारोबार में लिप्त लोग अपनी कमाई के लिए वर्दी को खरीदना सीख गए थे, अवैध कारोबार करने के लिए खादी, खादी व लोकतंत्र के चौथे स्तंभ जैसे बैठे लोगों को खरीदा जाता था, अब शायद उन्हें इस बात का अंदाज हो जाएगा कि सबको खरीदा नहीं जा सकता, क्योंकि कुछ लोग अपना जमीर नहीं बेच पाते जिनके दम पर आज देश व न्याय प्रणाली टिकी हुई है खरीदने से अच्छा है कि इस कारोबार को ही छोड़ दिया जाए।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply