बैकु΄ठपुर@पंजीकृत ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति के साथ ब्राह्मण समाज ने लिया कई निर्णय

Share

ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति की बैठक हुई संपन्न

रवि सिंह-

बैकु΄ठपुर 27 अक्टूबर 2021 (घटती-घटना)। बैकुंठपुर जिला मुख्यालय के प्रेमाबाग मंदिर परिसर के ब्राह्मण समाज के सामुदायिक भवन में ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति जिला कोरिया की आवश्यक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता चिरिमिरी के वरिष्ठ विप्रजन समाज सदस्य प्रकाश तिवारी ने किया वहीं बैठक में समाज हित सहित प्रेमाबाग मंदिर के पास ही बन रहे भगवान परशुराम मंदिर के निर्माण व मंदिर की प्रगति की भी समीक्षा की गई और आवश्यक निर्णय भी लिए गए।

भगवान परशुराम मंदिर कार्य समय सीमा में सम्पन्न हो सके,दी गई जिम्मेदारी

ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति की बैठक में निर्माणाधीन भगवान परशुराम मंदिर के निर्माण कार्य की समीक्षा की गई वहीं आगे निर्माण के दौरान लगने वाली सामग्री व आवश्यक राशि की व्यवस्था किस प्रकार हो सके इस विषय पर चर्चा की गई और विभिन्न जिम्मेदारी बांटी गई, मंदिर निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण हो सके इस हेतु भी मंथन किया गया, चर्चा व मंथन के दौरान मंदिर के गुम्बद कार्य की पूर्णता हेतु विप्र समाज के ओंकार पाण्डेय (बरदर) के सुझाव पर प्रकाश तिवारी (चिरिमिरी) वेदांती तिवारी (कूड़ेली) योगेश शुक्ला (रनई जमींदार) को जिम्मेदारी प्रदान की गई वहीं ढलाई कार्य की मजदूरी हेतु अनुमानित 80 हजार रुपये उपस्थित 25 विप्रजन समाज सदस्यों द्वारा प्रदान की जाएगी स्वयं 25 उपस्थित सदस्यों ने जिम्मेदारी स्वीकार की।

ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति के तत्वाधान में होंगे उपनयन संस्कार

बैठक के दौरान ही निर्णय लिया गया कि ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति सार्वजनिक उपनयन संस्कार का आयोजन प्रेमाबाग मंदिर परिसर में आयोजित करेगा और यह सार्वजनिक उपनयन संस्कार 19 जनवरी 2022 को आयोजित किया जाएगा,सार्वजनिक उपनयन संस्कार कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा बैठक के दौरान तय किया जाकर सभी विप्रजनों को इसकी सफलता की जिम्मेदारी दी गई।

ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति पंजीकृत संस्था

वहीं बैठक में लिए गए इस निर्णय जिसमे ब्राह्मण समाज की गठित इकाई को शून्य घोषित किया गया है को लेकर संस्कार सेवा समिति अध्यक्ष अशोक पाण्डेय का कहना है संस्कार सेवा समिति पंजीकृत है और अब पंजीकृत संस्था ही समाज की समस्त सामाजिक व सार्वजनिक गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होगी।

मंदिर निर्माण के विरोध में हैं ब्राह्मण समाज जिलाध्यक्ष

वहीं ब्राह्मण संस्कार सेवा समिति सदस्यों ने बताया कि ब्राह्मण समाज के जिलाध्यक्ष भगवान परशुराम मंदिर निर्माण में अवरोध उत्पन्न कर रहें हैं जिसकी वजह से ही कार्यकारणी भंग करने का निर्णय लिया गया है। वहीं यह भी बताया कि जिलाध्यक्ष को फोन व वाट्सअप पर जानकारी भी भेजी गई लेकिन उन्होंने न तो कोई जवाब दिया न बैठक में ही उपस्थित हुए।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply