लखनऊ,@आजम खान पर गिरी गाज

Share


लखनऊ, 31 अक्टूबर 2022। समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को हेट स्पीज देना भारी पड़ा गया। कोर्ट द्वारा उन्हे भड़काऊ बयानबाजी के लिए तीन साल की सजा सुनाए जाने दूसरे ही दिन उार प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ने आजम खान की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी और रामपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव कराने का फैसला ले लिया। हालाकि आजम खान को हेट स्पीच के मामले मे जमानत मिल गई है और वे इसके खिलाफ उपरी अदालत मे अपील भी करेगे लेकिन उनकी हेट स्पीट के प्रमाणिक सबूत है इसलिए उनका सजा से बच पाना मुश्किल लगता है।
वैसे भी उनके खिलाफ कई मामले दर्ज है और ऐेसे ही एक मामले मे लबे समय तक जेल की हवा खाने के बाद वे जमानत पर छूटे है। आजम खान इसके पहले भी लगातार विवादास्पद बयानबाजी करते रहे है लेकिन ऐसे ही एक भड़काऊ बयानबाजी के लिए उन्हे सजा सुनाई गई है। आजम खान पर गाज गिरना उन बयानवीर नेताओ के लिए चेतावनी है जो विवादास्पद और भड़काऊ बयानबाजी करना अपना जन्म सिद्ध अधिकार समझते रहे है।
चुनाव के दौरान विभिन्न राजनीतिक पार्टियो के बयानवीर नेताओ के बीच बोल वचन करने की होड़ लग जाती है। एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाना तो फिर भी आपराधिक कृत्य की श्रेणी मे नही आता लेकिन भड़काऊ बयानबाजी करना आपराधित कृत्य ही माना जाता है। हालाकि ऐसे बयानवीर नेताओ को उनकी पार्टी का आलाकमान नसीहद देता है लेकिन इसका उनपर कोई असर नही पड़ता। यही वजह है कि वे पार्टी आला कमान की चेतावनी के बाद भी अनाप शनाप बयान देने से बाज नही आते। ऐसे बयानवीर नेता हर पार्टी मे है।
ऐसे लेागो के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही होना चाहिए।

भड़काऊ बयानबाजी करने वाले नेताओ की विधानसभा या ससद की सदस्यता रद्द कर देना ही काफी नही है बल्कि होना तो यह चाहिए कि उनके आजीवन चुनाव लडऩे पर ही प्रतिबध लगा दिया जाए। जब तक ऐसी कड़ी कार्यवाही का प्रावधान नही किया जाएगा तब तक ऐसे बड़बोले नेता विवादास्पद और भड़¸काऊ बयानबाजी से तौबा नही करेगे। आजम खा के बेटे अदुल्ला के लखनऊ व रामपुर से दो अलग-अलग जन्म प्रमाण पत्र बनवाए जाने के मामले मे रामपुर के विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट एमपी-एमएलए कोर्ट मे 31 अक्टूबर को अगली सुनवाई है।

इस मामले मे आजम खा के अलावा उनकी (स्ड्डद्वड्डद्भ2ड्डस्रद्ब क्कड्डह्म्ह्ल4) पत्नी तजीन फात्मा व बेटा अदुल्ला भी आरोपित है। इस मामले मे आठ गवाहो का परीक्षण हो चुका है। जबकि एसडीएम गजेन्द्र कुमार व रामपुर के तत्कालीन आयकर अधिकारी विजय कुमार समेत पाच लोगो की गवाही होनी है। इस मामले मे भी जल्द आजम खा की मुश्किले बढ़ सकती है। इसके अलावा अदुल्ला आजम के दो पैन कार्ड तथा दो पासपोर्ट बनवाए जाने के मामले मे भी गवाहो के बयान कराए जा रहे है। यह दोनो मामले भी रामपुर स्थित कोर्ट मे ही विचाराधीन है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply