बैकुण्ठपुर@इस धनतेरस नहीं दिखी स्थानीय बाजारों में धनवर्षा

Share

  • एसईसीएल कर्मियों का वेतन बोनस व किसानो बोनस भी धनतेरस बाजार को नहीं कर पाया गुलजार।
  • शुभ मुहूर्त पर बाजार में हुई धन की वर्षा पर महंगाई का दिखा असर।
  • ऑनलाइन व्यापार ने स्थानीय व्यापारियों को किया प्रभावित,ज्यादातर लोगों ने खरीदी की ऑनलाइन।
  • भीड़-ड़भाड़ड़ से बचने लोग अब ऑनलाइन खरीददारी करने में ले रहे रुची, शुभ मुहूर्त पर भी हुई ऑनलाइन खरीदी।
  • आभूषण व ऑटोमोबाइल की खरीददारी ही हुई बाजारों से शेष अन्य खरीदी हुई ऑनलाइन।
  • भीड़-ड़भाड़ड़ व समस्याओं से दूर लोगों ने की ऑनलाइन खरीदी,शुभ मुहूर्त पर स्थानीय व्यापारी नेग बतौर हुई खरीदारी।
  • साप्ताहिक बाजार होने की वजह से दिखी भीड़ पर दुकानों तक नहीं पहुंचे खरीदार।
  • आभूषण व ऑटोमोबाइल को छोड़ लोगों ने की ऑनलाइन खरीदी।
  • धनतेरस में वाहन,इलेक्ट्रानिक, बर्तन,फर्नीचन की बिक्री पर भी दिखा महंगाई का असर।


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 23 अक्टूबर 2022 (घटती-घटना)। कोरोना वैश्विक महामारी में दो वर्ष बीते और दो वर्षों तक बाजारों पर लगने वाले प्रतिबंधों ने बाजारों को वैसे भी प्रभावित कर रखा था और लोग ऑनलाइन खरीददारी की ओर झुकने लगे थे और दो वर्षों बाद जब स्थिति सामान्य हुई बाजार रौनक हुए फिर भी लोगों का झुकाव ऑनलाइन खरीददारी की तरफ ही देखने को मिली जो इस धनतेरस देखने और समझने को मिला। इस धनतेरस बाजार तो पूरे उत्साह से तैयारियों में थे और व्यव्सायी भी उत्साह में थे कि दो वर्षों उपरांत इसवर्ष बेहतर रहेगा व्यापार और उस हिसाब से व्यापारियों ने तैयारी भी की थी लेकिन व्यापारियों को इस धनतेरस निराशा ही हाथ लगी और बाजारों में भीड़ कम दिखी। अधिकांश लोगों ने ऑनलाइन खरीददारी की और अपने अपने पसंद अनुसार धनतेरस के शुभ अवसर पर कुछ न कुछ खरीदा। ऑटोमोबाइल और आभूषण से सम्बंधित खरीददारी के लिए ही लोग घर से बाहर निकले और केवल इन्ही जगहों पर लोगों की भीड़ देखी गई अन्य जगहों और व्यापारियों के यहां भीड़ नहीं जुटी जो व्यापारियों के लिए चिंता का भी विषय रहा।
शनिवार को धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर जिले के बाजार में करोड़ों की खरीददारी तो हुई पर कई क्षेत्र में व्यपार मंदा भी देखा गया है ऑटो मोबाइल्स, इलेक्ट्रानिक, बर्तन, फर्नीचर की बिक्री पर महंगाई का असरसफा देखा गया। पटना से जुड़े 83 गांव व 2 कॉलरी क्षेत्र कटकोना व पाण्डो पारा का नजदीकी मुख्य बाजार पटना होने के कारण आसपास के लोगों ने भी वह खरीदारी नहीं की जिसकी लोगो को उम्मीद थी वही स्थानीय व्यापारियों को ऑनलाइन व्यापार ने भी काफी नुकसान पहुंचाया जिसे लेकर व्यापारियों में काफी आक्रोश देखा गया, ऑनलाइन का व्यापार कुछ ज्यादा ही क्षेत्र में फैलता जा रहा है,जिससे स्थानीय व्यापारियों की समस्या भी बढ़ती जा रही है,जिसे लेकर भी व्यापारियों के अंदर एक बड़ी चिंता सता रही है इस धनतेरस ऑनलाइन ने भी व्यापारियों को काफी नुकसान पहुंचाया है। महंगाई के बावजूद सोना, चांदी, इलेक्ट्रानिक, बर्तन व साज-सज्जा की दुकानों में पूरे दिन काफी भीड़ रही पर वह भीड़ नहीं दिखी जो हर साल दिखती थी, एसईसीएल कर्मियों को विभाग ने वेतन बोनस मिलाकर लगभग सभी प्रति कर्मचारियों को लगभग 2 लाख का भुगतान किया गया जो धनतेरस के बाजार की रोनक थोड़ा बढ़ी पर नहीं बढ़ी। महिलाएं जहां ज्वेलरी व रसोई के बर्तनों एवं साजों समानों के खरीदारी में लगी रही।

धनतेरस ने व्यापारियों को किया निराश
इस बार धनतेरस पर व्यापारियों की मानें तो वह खरीदी नहीं हुई जो हर बार धनतेरस में देखने को मिलती थी,इसका कारण बढ़ती हुई महंगाई को बताया गया,वही धनतेरस में आभूषण की खरीदी बहुत अधिक होती थी पर सोने चांदी के दाम हर बार से इस धनतेरस से सबसे ऊंचे स्तर पर रहा इस वजह से आभूषण खरीदी में भी लोग पीछे दिखे,छुटपुट खरीदी ही की गई ग्रामीण अंचलों से महंगाई की वजह से खरीदी से बचते दिखे सिर्फ नेग बतौर खरीदी की गई। व्यापारी के चेहरे पर धनतेरस का उत्साह नहीं मायूसी देखी गई, व्यापारियों ने धनतेरस को लेकर व्यापार अच्छा रहेगा इसके लिए सारी तैयारियां कर रखी थी पर इस बार उनकी तैयारियों पर वह चीजें नहीं हुई जिसकी उन्हें उम्मीद थी, इस बार धनतेरस ने उन्हें निराश किया है वहीं क्षेत्र के लोगों को भी इस धनतेरस महंगाई की वजह से बाजारों से दूर रखा।
भीड़ से बचने लोगों ने की ऑनलाइन खरीददारी
लोगों ने भीड़ से बचने के लिए ऑनलाइन खरीददारी की यह स्पष्ट तौर पर समझ मे आया,जो कुछ भी ऑनलाइन उपलब्ध था उसकी खरीददारी करने लोग कम ही बाजारों की ओर निकले जो ऑनलाइन मिल सका उसको ऑनलाइन ही लोगों ने खरीदा।
ग्रामीण क्षेत्रों में भी ऑनलाइन खरीददारी देखी जा रही
शहरों के बाजारों में पहले ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के खरीददारी करने आने से भीड़ अधिक नजर आती थी, वर्तमान में यदि देखा जाए तो ग्रामीण क्षेत्रों में भी ऑनलाइन खरीददारी जमकर हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन खरीददारी का बढ़ता प्रचलन भी बाजारों की रौनक कम करने में कारण बना और बाजार लगभग भीड़ विहीन दिखे।
ऑटोमोबाइल ज्वेलरी की खरीददारी हुई बाजारों से
लोगों ने शुभ मुहूर्त पर ऑटोमोबाइल और ज्वेलरी की खरीददारी बाजारों से की। ऑटोमोबाइल में वाहनों की बिक्री जहां औसत रही वहीं ज्वेलरी दुकानों में लोगों की भीड़ नजर आई। कुल मिलाकर वाहन व ज्वेलरी की खरीददारी के लिए लोगों ने बाजारों के रुख जरूर किया अन्य खरीददारी ऑनलाइन ही लोगों ने की।
बाजारों से खरीददारी करने की अपील का भी फर्क कुछ खास नहीं पड़ा
इस दीवाली लोग अपने निकट के बाजारों से खरीददारी करें इसके लिए अनेक अपील किये गए और लोग निकट के बाजारों से खरीददारी करें इसके लिए प्रचार -प्रसार भी किया गया लेकिन इस प्रचार-प्रसार का भी असर कम ही देखने को मिला और लोग ऑनलाइन खरीददारी का मोह नहीं छोड़ पाए। अपील का असर कुछ खास नही पड़ा यह साफ नजर आया।
इलेक्ट्रानिक का बाजार रहा मंदा
जबकि इस वर्ष इलेक्ट्रानिक उत्पादनों में फ्रिज, वाशिंग मशीन, टेलीविजन, की खरीदारी पिछले वर्ष की अपेक्षा काफी कम रही,व्यापारियों के अनुमान के अनुसार इलेक्ट्रानिक उत्पादों की बिक्री कम हुई है। इस धंधे के व्यापारी निराश दिखे क्योंकि वे इलेक्ट्रानिक उत्पादों की बिक्री पर काफी उम्मीदें लगाए बैठे थे।
सराफा में उठाव
पटना क्षेत्र में सराफा बाजार भी धनतेरस के अवसर पर अच्छा खासा उठाव पर रहा। सराफा व्यापारी राजेश सोनी ने बताया कि इस बार सोने चांदी के भाव कम होने से क्षेत्र में ज्वेलरी का अच्छा व्यापार हुआ है। पिछले बार की तुलना में ज्वेलरी की खरीदारी ठीक-ठाक रही।
धनतेरस के शुभ मुहुर्त पर कई नए दुकानों का उद्घाटन
इस शुभ मुहुर्त पर लगभग दस दुकान एवं लगभग पांच नए घरों का भी उद्घाटन व गृह प्रवेश हुआ इस वजह से भी बाजार में और रौनक देखने को मिली।
पिछले वर्ष की अपेक्षा वाहनों की बिक्री में भी गिरावट
दो पहिया वहन शो-रूम संचालकों की मानें तो पिछले 3 वर्षों की तुलना में इस बार वाहन की बिक्री में काफी गिरावट आई है सिर्फ एक ही कंपनी नहीं सारी कंपनियों के वाहनों में गिरावट देखी गई हैं।
बर्तन चमके
बर्तन व्यापार में धनतेरस पर काफी उठाव हुआ मंगलवार को षाम 5 बजे तक तकरीबन 20 लाख रूपये का व्यवसाय हो गया था। स्टील के बर्तन पीतल के बर्तनों की अपेक्षा अधिक पसंद बने हुए हैं। महिलाओं ने घर गृहस्थी के उपयोग के बतरतनों की खरीदारी करते दिखे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply