बैकुण्ठपुर@क्या राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव मे भी छत्तीसगढ़ मे हुआ फर्जीवाड़ा?

Share

  • भारतीय राष्ट्रीय काग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए सम्पन्न हुए चुनाव व परिणाम घोषित होने के बाद बड़ी त्रुटि आई सामने।
  • मतदाता सूची मे 295 क्रमाक पर दर्ज अनिल जायसवाल का नाम कोरिया जिले के अनिल जायसवाल का है स्पष्ट नही।
  • 295 क्रमाक पर दर्ज नाम वाड्रफनगर के अनिल कुमार जायसवाल का ऐसा बताते है:सूत्र।
  • क्या सच मे मतदान प्रक्रिया मे हुई है त्रुटि, क्या सच है चुनाव प्रक्रिया मे अध्यक्ष की दौड़ मे शामिल शशि थरूर का बयान।

-:रवि सिंह:-
बैकुण्ठपुर 22 अक्टूबर 2022 (घटती-घटना)। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ में कोरिया जिले के कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग जिलाध्यक्ष  अनिल कुमार जायसवाल के डिलिगेट्स  सूची में नाम को लेकर कोरिया के लोग आश्चर्यचकित हैं आखिर यह नाम कैसे और कहां से जुड़ा जारी की गई, 310 लोगों  की सूची में एक ही अनिल कुमार जायसवाल का नाम है पर कोरिया के नेता अनिल जायसवाल है यह स्पष्ट नहीं है वहीं जारी सूची में जो नाम अनिल कुमार जायसवाल है बताया जा रहा है कि वह वाड्रफनगर के रघुनाथनगर निवासी अनिल कुमार जायसवाल का नाम है जिन्होंने भी अपना मतदान किया है अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि सूची में जब एक अनिल कुमार जायसवाल का नाम है तो दो अनिल जायसवाल कैसे मतदान कर सकते हैं? जिस समय सूची जारी हुई थी उस समय भी कोरिया में तीन ही लोगों का नाम चर्चा में था जिसमें स्थानीय विधायक अंबिका सिंहदेव, योगेश शुक्ला व कलावती मरकाम मतदान के दिन रायपुर पहुंचे थे, वहीं अनिल जायसवाल का मतदान करता हुआ फोटो लोगों को आश्चर्यचकित करने वाला साबित हुआ, वह भी इसलिए क्योंकि आखिर यह नाम कैसे और कब जुड़ा? अब यह कांग्रेस के लिए भी जांच का विषय बन गया है वही एक ही नंबर से दो पीसीसी डेलिगेट्स का आई कार्ड जारी होना भी फर्जीवाड़े के तरफ इशारा कर रहा है।


कोरिया व रघुनाथ नगर के अनिल जयसवाल के नाम में सिर्फ कुमार का अंतर
कोरिया जिले के कांग्रेस नेता अनिल जायसवाल इसी नाम से प्रसिद्ध है और इनका नाम भी अनिल जायसवाल है पर सूची में अनिल कुमार जायसवाल का नाम शामिल है जो नाम वाड्रफनगर के रघुनाथ नगर के कांग्रेस नेता का बताया जा रहा है सूत्रों की माने तो वह भी मतदान कर चुके हैं पर ऐसे में सवाल यह है कि जब सूची में नाम एक है तो फिर मतदान दो अनिल जायसवाल कैसे कर सकते हैं?
यदि हुआ फर्जीवाड़ा तो भाजपा के लिए हो सकता है नया मुद्दा
यदि इस प्रकार का फर्जीवाड़ा सच मे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में हुआ है तो यह प्रमुख विपक्षी दल भाजपा के लिए बड़ा मुद्दा हो सकता है,भाजपा पर लगातार आक्रमक रहने वाली कांग्रेस पार्टी को भाजपा इस मुद्दे पर घेर सकती है और सवाल पूछ सकती है, वैसे जहां तक मतदान करने की बात है दोनों ही अनिल जायसवाल ने मतदान किया है और दोनों के मत से निर्णय भी आ चुका है।
एक ही सीरियल नंबर से दो पीसीसी डिलिगेट्स कार्ड कैसे हुआ जारी?
यही इस मामले में एक बड़ा सवाल यह भी है की पीसीसी डिलिगेट्स के एक ही सीरियल नंबर सीजी-2022/295 पर दो लोगों का नाम की आईडी कार्ड कैसे जारी हो गई? इसी सीरियल क्रमांक पर सद्दाम सोलंकी व अनिल कुमार जयसवाल दोनों के आई कार्ड बने हुए हैं बताया जा रहा है कि दोनों ने ही मतदान किया है पर सवाल बड़ा है कि इतनी बड़ी चूकिया या त्रुटि कैसे हुई? क्या इसकी जांच होगी कितना गंभीरता से पार्टी इस मामले को लेगी यह तो देखने वाली बात है?
यदि निकला फर्जीवाड़ा तो भाजपा के लिए हो सकता है नया मुद्दा
यदि यह मामला निष्पक्ष तरीके से जांच पर उतरा और फर्जीवाड़ा सिद्ध हुआ तो भाजपा के लिए यह नया मुद्दा बन सकता है, कांग्रेस पर निशाना साधने के लिए वैसे भी भाजपा इस मामले पर निशाना साधना चाहेगी क्योंकि उन्हें भी विपक्ष की राजनीति करनी है भाजपा इस मामले को तूल पकड़ा सकती है और पार्टी पर निशाना साध सकती है क्योंकि उसे एक अच्छा मुद्दा मिलता दिख रहा है।

अनिल कुमार जयसवाल के जारी आई कार्ड के बारकोड को सर्च करने पर भी नाम आ रहा गलत
अनिल जायसवाल के नाम के बारकोड को सर्च करने पर भी नाम गलत ही बता रहा है और जिससे स्पष्ट है कि त्रुटि हुई है। जहां कांग्रेस खुद को सबसे बड़ी व लोकतांत्रिक पार्टी बताने से बिल्कुल भी परहेज नहीं कर रही थी वहीं उसी के संगठन चुनाव की यह खामी निश्चित रूप से बड़ी खामी है और यह पार्टी की छवि के विपरीत ही जाएगी।
शशि थरूर ने भी निर्वाचन प्रक्रिया पर उठाए हैं सवाल
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव में अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल शशि थरूर ने भी निर्वाचन प्रक्रिया पर सवाल उठाया है और छत्तीसगढ़ में हुई इस त्रुटि के बाद उनके आरोपों को बल मिलता है नजर आता है, अब देखना है कि क्या इसकी जांच होती है या फिर अब चुनाव परिणाम आने के बाद बात आई गई कर दी जाएगी।
मामले से कुछ जुड़ा सवाल
सवाल: क्या राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में भी छत्तीसगढ़ में हुआ फर्जीवाड़ा?
सवाल: एक ही नंबर से जारी हुए डेलीगेट्स के दो आईडी कार्ड कैसे?
सवाल: डेलीगेट्स की सूची को लेकर बवाल, क्या कोरिया के अनिल जयसवाल का नाम सही में डेलीगेट्स की सूची में था?
सवाल: कोरिया से डेलीगेट्स बतौर मतदान प्रक्रिया में शामिल हुए पिछड़ा वर्ग विभाग के जिलाध्यक्ष अनिल जायसवाल, मत को लेकर विरोधाभास की स्थिति क्यों?
सवाल: मतदाता सूची में 295 क्रमांक पर दर्ज अनिल जायसवाल का नाम कोरिया जिले के अनिल जायसवाल का है स्पष्ट क्यों नहीं?
सवाल: आखिर सूची में कोरिया के अनिल जायसवाल का नाम था या फिर वाड्रफनगर रघुनाथनगर के अनिल कुमार जायसवाल का नाम?
सवाल: कोरिया जिले के अनिल जायसवाल का मतदान करना माना जा रहा है त्रुटिपूर्ण, क्या होगी जांच?

मैं पीसीसी सदस्य हूँ वाड्रफनगर ब्लाक से मेरे साथ सुशील यादव का भी नाम है मैं सिंगरौली में हूँ कार्ड घर पर है।
अनिल कुमार जायसवाल, रघुनाथ नगर
मुझे कॉल आया था वोट डालने के लिए इसलिए मैने रायपुर कांग्रेस भवन जाकर वोट डाला है, ऊपर वाले ज्यादा बता पाएंगे।
अनिल जायसवाल, कोरिया


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply