अम्बिकापुर@स्वास्थ्य मंत्री ने किया जनपद सभाकक्ष एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण

Share

अम्बिकापुर 12 अक्टूबर 2022(घटती-घटना)। छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने बुधवार को उदयपुर के जनपद पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष एवं ग्राम सलका में नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का विधिवत पूजा अर्चना कर एवं फीता काट कर लोकार्पण किया। सभाकक्ष का सौंदर्यीकरण जनपद विकास एवं समग्र याद से करीब 13 लाख रुपये की लागत से किया गया है। यह सभाकक्ष जनपद स्तर पर संभाग का सबसे बड़ा और सुसज्जित सभाकक्ष है। उन्होंने सभाकक्ष में एसी की व्यवस्था हेतु राशि उपलब्ध कराने की बात कही। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सलका का निर्माण करीब 75 लाख रुपये की लागत से हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य केंद्र में व्यवस्थाओं का जायजा लिया व स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित स्टाफ के बारे में जानकारी प्राप्त की।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि जनपद कार्यालय के इस सुसज्जित सभाकक्ष में विकास एवं समाज को आगे ले जाने से संबंधित चर्चा, परिचर्चा के साथ ही महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पंचायतीराज संस्था एक अग्रणी संस्था है। त्रिस्तरीय पंचायतीराज में ग्राम पंचायत सबसे सशक्त इकाई है। हालांकि निगरानी जनपद एवं जिला स्तर पर होती है। जनपदों को जितनी अधिकार होनी चाहिए उतनी उतनी संरचना नहीं बन पाई है। उन्होंने कहा कि सरगुजा अनुसूचित क्षेत्र में आता है जहां पेसा नियम लागू है। पेसा के नए नियम को कैबिनेट द्वारा पास कर दिया गया है। पेसा क्षेत्रों में ग्रामसभा के गठन तथा ग्रामसभा की सशक्तिकरण सहित जल, जंगल और जमीन के अधिकारों से संबंधित है।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ स्थानीय आदिवासी स्वास्थ्य परंपरा एवं वनौषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री बालकृष्ण पाठक, जनपद अध्यक्ष श्रीमती भोजवंती सिंह, उपाध्यक्ष श्री नीरज मिश्रा, जिला पंचायत सदस्य श्री राजनाथ सिंह, श्रीमती शिवानी जायसवाल, मंडी बोर्ड के अध्यक्ष श्री सिद्धार्थ सिंह जनपद सीईओ श्री पारस पैकरा सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply