नई दिल्ली@कर्नाटक पहुची सोनिया गाधी,6 को करेगी यात्रा

Share


नई दिल्ली, 04 अक्टूबर 2022। काग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु से शुरू होने के बाद केरल होते हुए अब कर्नाटक पहुच गई है। राहुल गाधी के नेतृत्व मे हो रही काग्रेस की ये यात्रा सोमवार को कर्नाटक के मैसूर पहुची। राहुल गाधी ने सोमवार को मैसूर मे मदिर, मस्जिद और एक चर्चा मे प्रार्थना की। इतना ही नही राहुल गाधी ने ट्वीट कर सर्वधर्म समभाव और सर्वधर्म सद्भाव का सदेश भी दिया। राहुल गाधी ने लिखा, सर्वधर्म समभाव, सर्वधर्म सद्भाव। भारत के शातिपूर्ण व प्रगतिशील भविष्य की नीव है।
राहुल गाधी ने मैसूर मे श्री चामुडेश्वरी मदिर पहुचे यहा उन्होने पूजा अर्चना की। इतना ही नही मदिर मे मौजूद तमाम लोगो ने राहुल गाधी का गर्मजोशी से स्वागत किया और उसने मुलाकात की। इससे पहले राहुल गाधी मैसूर मे मस्जिद ए आजम पहुचे। उन्होने यहा सेट फिलोमेना चर्च मे भी प्रार्थना की। राहुल गाधी मैसूर मे सुत्तूर मठ पहुचे। यहा उन्होने सत श्री शिवरात्रि देसी केद्र स्वामीजी का आशीर्वाद भी लिया। कर्नाटक मे तमाम कन्नड़ सगठन काग्रेस पार्टी और राहुल गाधी के विरोध मे उथर आए है। इतना ही नही इन सगठनो ने काग्रेस को कन्नड़ झडे के साथ राहुल गाधी की तस्वीर का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। इतना ही नही सगठनो ने कन्नड़ झडो मे राहुल गाधी की तस्वीर लगाने पर माफी मागने के लिए कहा है। काग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के मद्देनजर कर्नाटक मे कन्नड़ झडो मे राहुल गाधी की फोटो लगाकर इनका इस्तेमाल किया है। इसे लेकर कन्नड़ सगठनो ने नाराजगी जताई है।
काग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव से पहले पार्टी की अतरिम अध्यक्ष सोनिया गाधी सोमवार को कर्नाटक पहुची। सोनिया सोमवार को कर्नाटक के मैसूरु पहुच गई है। वह आगामी छह अक्टूबर को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ मे शामिल होकर अपने बेटे राहुल गाधी के साथ सड़को पर उतरने की तैयारी मे है। सोनिया के अलावा काग्रेस महासचिव प्रियका गाधी के भी मैसूर पहुचने की उम्मीद है। हालाकि प्रियका अब शुक्रवार को यात्रा मे शामिल होगी जब यह यात्रा नागमगला माड्या जिले से होकर गुजरेगी। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने नई दिल्ली मे सवाददाताओ को बताया कि सोनिया गाधी बृहस्पतिवार को यात्रा मे शामिल होगी। उन्होने कहा कि दशहरे के कारण चार और पाच अक्टूबर को यात्रा को विश्राम दिया जाएगा और फिर छह अक्टूबर की सुबह यात्रा प्रारभ होगी। काग्रेस की यात्रा मगलवार और बुधवार को दो दिन का ब्रेक लेगी। इस दौरान सोनिया और राहुल के कोडागु जिले के एक रिसॉर्ट मे रुकने की उम्मीद है। ऐसी भी अटकले है कि राहुल प्रसिद्ध दशहरा जबू सावरी को देखने के लिए बुधवार को मैसूरु मे होगे। लबे समय बाद सोनिया गाधी पार्टी के किसी सार्वजनिक कार्यक्रम मे भाग लेगी।
स्वास्थ्य कारणो के चलते वह पिछले कुछ चुनावो मे प्रचार भी नही कर सकी है। राहुल गाधी और काग्रेस के कई अन्य नेताओ एव कार्यकर्ताओ ने गत सात सितबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की शुरुआत की थी। इन दिनो यात्रा कर्नाटक मे है। यात्रा का समापन अगले साल की शुरुआत मे कश्मीर मे होगा। इस यात्रा मे कुल 3570 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। शिवकुमार ने कहा कि राज्य मे दशहरा और नवरात्रि उत्सव की पृष्ठभूमि मे सिद्धारमैया द्वारा किए गए अनुरोध के अनुसार राहुल गाधी ने यात्रा के दौरान दो दिन का ब्रेक लिया है। शिवकुमार ने कहा कि हमने मैसूर मे सोनिया गाधी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की है। अगर मदिकेरी मे मौसम की स्थिति अच्छी रही तो वह उस जगह का दौरा करेगी।

नही तो वह मैसूर मे ही यात्रा मे शामिल होगी। भारत जोड़ो यात्रा की बीजेपी द्वारा आलोचना के बारे मे पूछे जाने पर शिवकुमार ने कहा कि राहुल गाधी ने रविवार को भारी बारिश के बीच भी अपना भाषण नही रोका। उन्होने कहा कि चाहे चिलचिलाती धूप हो या कड़ाके की ठड, हम देश की अखडता के लिए पदयात्रा जारी रखेगे।

इस बीच, राहुल गाधी के नेतृत्व मे कर्नाटक मे भारत जोड़ो यात्रा जारी है। यात्रा के दौरान सोमवार को राहुल गाधी मैसूर मे देवी चामुडेश्वरी मदिर गए और पूजा-अर्चना की। यह पदयात्रा माड्या जिले के पाडवपुरा कस्बे मे केएसआरटीसी बस स्टेशन पर समाप्त होगी।

भारत जोड़ो यात्रा का हुआ असर, अब मस्जिद मे जाने लगे भागवत: दिग्विजय

काग्रेस का नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया चल रही है। राजस्थान मे भी काग्रेस की गुटबाजी खुलकर सामने आ गई है। काग्रेस मे अध्यक्ष चुनाव और राजस्थान के सकट के बीच पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाधी भारत जोड़ो यात्रा पर निकले है। राहुल गाधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर विरोधी पार्टिया हमलावर है तो वही काग्रेस भी अब फ्रट फुट पर आ गई है। राहुल गाधी की भारत जोड़ो यात्रा का क्या असर हुआ? इसे लेकर विरोधी पार्टियो के सवाल का अब मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमत्री और काग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिह ने ट्वीट कर जवाब दिया है। दिग्विजय सिह ने ट्वीट कर राहुल गाधी की भारत जोड़ो यात्रा की उपलब्धियां गिनाई है और राष्ट्रीय स्वयसेवक सघ (आरएसएस) पर निशाना भी साधा है। दिग्विजय सिह ने ट्वीट कर कहा है कि राहुल गाधी के नेतृत्व मे भारत जोड़ो यात्रा का असर ये हुआ कि रामदेव भी नेहरू गाधी परिवार की प्रशसा करने लगे। उन्होने अपने ट्वीट मे सघ को भी निशाने पर लिया। दिग्विजय सिह ने अपने ट्वीट मे कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का ये असर हुआ कि मोहन भागवत मस्जिद और मदरसे मे जाने लगे। उन्होने महगाई और अमीर-गरीब के बीच बढ़ती खाई को लेकर भी सघ को घेरा। दिग्विजय सिह ने राहुल गाधी की भारत जोड़ो यात्रा का असर है कि क्रस्स् के महासचिव दत्तात्रेय होसबाले को भी देश मे बढ़ती गरीबी, अमीर और गरीब के बीच की बढ़ती खाई और बेरोजगारी की चिता सताने लगी। दिग्विजय सिह का ट्वीट ऐसे समय मे आया है जब हाल ही मे दत्तात्रेय होसबाले ने बढ़ती बेरोजगारी पर चिता जताई थी। गौरतलब है कि सघ प्रमुख मोहन भागवत ने पिछले दिनो दिल्ली की एक मस्जिद का दौरा किया था। मोहन भागवत ने मदरसे मे जाकर भी शिक्षा ले रहे बच्चो से बात की थी। ये पहला अवसर था जब मोहन भागवत किसी मस्जिद या मदरसे मे पहुचे थे। बता दे कि काग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाधी कन्याकुमारी से कश्मीर की पद यात्रा पर निकले है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply