रायपुर@महिलाए हो रही स्वावलबी,गावो मे बढ़े रोजगार के अवसर:बघेल

Share


मुख्यमत्री ने रीपा के रूप मे विकसित हो रहे गौठानो की महिलाओ-ग्रामीणो से की चर्चा

रायपुर, 02 अक्टूबर 2022। रूरल इडस्टि्रयल पार्क (रीपा) मे सचालित आजीविकामूलक गतिविधियो से हम महिलाए आर्थिक रूप से स्वावलबी हो रही है, रोजगार और आमदनी का साधन मिलने से परिवार मे हमारा सम्मान बढ़ा है। यह उद्गार आज गौठानो मे काम कर रही स्व-सहायता समूह की महिलाओ ने मुख्यमत्री भूपेश बघेल से वर्चुअल चर्चा के दौरान व्यक्त किए। मुख्यमत्री भूपेश बघेल ने आज महात्मा गाधी रूरल इडस्टि्रयल पार्क योजना का प्रदेशव्यापी शुभारभ करते हुए प्रदेश के 300 गौठानो मे रूरल इडस्टि्रयल पार्क का वर्चुअल भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होने जाजगीर-चापा जिले के जर्वे, बेमेतरा जिले के अमलडीह, काकेर जिले के सराघू नवगाव, बलौदाबाजार के लटुवा और रायगढ़ के डोगीतराई गाव के गौठान मे उपस्थित महिलाओ और युवाओ से चर्चा कर वहा सचालित गतिविधियो के बारे मे विस्तार से जानकारी ली।
मुख्यमत्री बघेल ने रीपा के रूप मे विकसित किए जा रहे जाजगीर चापा जिले के जर्वे गौठान की श्रीमती सरस्वती से बातचीत की। सरस्वती ने बताया कि उनके गौठान मे 40 महिलाए कार्य कर रही है, महिला समूह पहले वर्मी खाद बना रही थी, अब रीपा के माध्यम से अन्य गतिविधिया भी सचालित की जाएगी। जिला पचायत सीईओ ने मुख्यमत्री को बताया कि एक करोड़ की राशि प्रति रीपा दी जा रही है। यहा आजीविकामूलक 4 गतिविधिया सचालित की जा रही है, मशरूम पालन, अचार-पापड़, बड़ी बनाने का कार्य किया जा रहा है। राजीव मितान क्लब के गजेद्र सिदार ने कहा कि वे ऑफ्सेट प्रिटिग यूनिट यहा लगायेगे। जाजगीर चापा से चरवाहा मयाराम ने बताया कि 1 लाख 4 हजार का गोबर बेचा है, पैसे से घर बनाया है, वे भूमिहीन है, भूमिहीन न्याय योजना की राशि मिल रही है।
बेमेतरा के अमलडीहा की सविता ने बताया कि रीपा के तहत हमे रोजगार मिल रहा है, ईट और फेनसिग पोल बनाने का कार्य कर रही है। इस जिले के चार विकासखण्डो मे 8 रीपा बनाए जा रहे है। ससदीय सचिव गुरूदयाल सिह बजारे भी यहा उपस्थित थे। काकेर मे 14 रीपा इकाई का आज उद्घाटन हो रहा है, इस जिले के सराधुनवागाव मे गोबर से पेट बनाने की इकाई का लोकार्पण किया गया। काकेर जिले के सराधुनवागाव गौठान की नैना धनकर ने मुख्यमत्री को बताया कि गोठान मे 2 साल से महिलाए काम कर रही है, गोबर से पेट बनाने का कार्य अब रीपा मे करेगी, मुख्यमत्री ने कहा कि पहले जमीन लीपने के काम गोबर आता था, अब दीवार पेट करने के काम गोबर आएगा, नैना ने कहा कि उन्हे बहुत खुशी है कि उनके गाव मे इतने काम हो रहे है, पहले घर तक सीमित थी महिलाए, अब घर मे भी सम्मान मिल रहा है, आत्मविश्वास बढ़ा है। नेमि निषाद ने मुख्यमत्री को रीपा योजना के लिए धन्यवाद दिया, उनकी आर्थिक स्थिति इस योजना से सुधरेगी। इस गौठान मे विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज मण्डावी भी उपस्थित थे।
बलौदाबाजार मे 10 रीपा की स्थापना की जा रही है, इस जिले के लटुवा गौठान के नेमि वर्मा ने मुख्यमत्री को बताया कि वे टमाटर कैचप बनाएगी, मुख्यमत्री ने उन्हे शुभकामनाए दी। उन्होने अब वे लोग बारदाना और मिट्टी का बर्तन भी बनाएगे। मुख्यमत्री ने कहा कि इस वर्ष लगभग 110 लाख मेट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाएगी। यदि रीपा मे बारदाने का उत्पादन होता है, तो पूरे बारदाने सरकार द्वारा खरीदे जाएगे। उन्होने कहा कि दूसरे गौठानो मे भी बारदाने बनाने की गतिविधि प्रारभ होनी चाहिए। इससे शासकीय जरूरत पूरी होगी। साथ ही रोजगार और आय के साधन भी बढ़ेगे। छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवागन और छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा भी उपस्थित थे।
रायगढ़ मे 14 रीपा शुरू किये जा रहे है, इस जिले के डोगीतराई गौठान के सदस्य पटेल ने मुख्यमत्री को बताया कि गौठान मे अभी सबजी लगाये है, 1-1.5 लाख का वर्मी खाद बेच चुके है, रायगढ़ के पर्यटन स्थलो मे रीपा के तहत पर्यटको की रुकने आदि की व्यवस्था के कार्य करेगे।
रायगढ़ की सरस्वती पटेल ने बताया कि गोठान मे 16 समूह जुड़े है, दाल, आटा और वर्मी खाद उत्पादन का कार्य कर रहे है, 10 हज़ार अडा उत्पादन का कार्य रीपा के तहत करेगी साथ ही आटा मिल का विस्तार करेगी, मुख्यमत्री ने सरस्वती को शुभकामनाए दी। उन्होने बताया कि आटा मिल भी वे लोग लगाना चाहते है।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply