मुबई@सरकारी कार्यालयो मे अब फोन पर ‘हेलो’नही बल्कि‘वदे मातरम’बोलेगे

Share


अधिकारी-कर्मचारी! गाधी जयती पर राज्य सरकार का बड़ा ऐलान
मुबई, 02 अक्टूबर 2022।
अब सरकारी कार्यालयो मे फोन पर ‘हेलो’ की बजाए ‘वदे मातरम’ बोलने के अभियान का शखनाद होगा। महाराष्ट्र सरकार ने आज 2 अक्टूबर को गाधी जयती के अवसर पर बड़ा फैसला लिया है.
उपमुख्यमत्री देवेद्र फडणवीस और सुधीर मुनगटीवार वर्धा से इस अभियान की शुरुआत करेगे। राज्य के सभी सरकारी, अर्धसरकारी कार्यालयो मे कर्मचारी और अधिकारी फोन पर बातचीत की शुरुआत अब ‘हेलो’ की बजाए ‘वदे मातरम’ से करेगे।
महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को एक सरकारी सकल्प जारी किया, जिसमे सरकारी और सरकार द्वारा वित पोषित सस्थानो मे काम करने वाले सभी कर्मचारियो के लिए नागरिको या सरकारी अधिकारियो का टेलीफोन या मोबाइल फोन कॉल रिसीव करते समय ‘हेलो’ के बजाय ‘वदे मातरम’ का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया गया।
महाराष्ट्र सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी जीआर मे कहा गया है कि अधिकारी उनसे मिलने आने वाले लोगो को भी अभिवादन के तौर पर ‘वदे मातरम’ का इस्तेमाल करने के लिए उन्हे जागरूकता पैदा करे। जीआर मे कहा गया है कि ‘हेलो’ शबद पश्चिमी सस्कृति की नकल है और ‘बिना किसी विशिष्ट अर्थ के अभिवादन करने का तरीका है।
यह शबद कोई स्नेह पैदा नही करता है।’ हाल ही मे एकनाथ शिदे की कैबिनेट मे शामिल होने के तुरत बाद महाराष्ट्र के मत्री सुधीर मुनगटीवार ने यह प्रस्ताव पेश किया था। बाद मे उन्होने पीछे हटते हुए कहा था कि सरकारी कार्यालयो मे अभिवादन के लिए राष्ट्रवाद को दर्शाने वाले किसी भी समकक्ष शबद का इस्तेमाल किया जा सकता है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply