रायपुर@पैर की मोच और छोटी सोच आगे बढ़ने मे बाधक : ललितप्रभ महाराज

Share


रायपुर, 07 सितम्बर 2022। ललितप्रभ सागर महाराज ने कहा कि दुनिया मे अच्छाइयाँ भी है और बुराइयाँ भी। आपको वही नज़र आयेगा जैसा आपका नज़रिया है। अच्छी दुनिया को देखने के लिए नज़ारो को नही, नज़रिये को बदलिए। हम केवल अच्छे लोगो की तलाश मत करते रहे, वरन खुद अच्छे बन जाए। ताकि हमसे मिलकर शायद किसी की तलाश पूरी हो जाए। उन्होने कहा कि लोग कहते है जब कोई अपना दूर चला जाता है तो तकलीफ होती है। परतु असली तकलीफ तब होती है जब कोई अपना पास होकर भी दूरियाँ बना लेता है। याद रखे, किसी को सजा देने से पहले दो मिनट रुकि ये। याद रखिये, अगर आप किसी की एक गलती माफ करेगे, तो भगवान आपकी सौ गलतियाँ माफ करेगा। गलती जिदगी का एक पेज है, पर रिश्ते जिदगी की किताब। जरूरत पडऩे पर गलती का पेज फाडि़ए, एक पेज के लिए पूरी किताब फाडऩे की भूल मत कीजिए। उन्होने कहा कि बड़ी सोच के साथ दो भाई 40 साल तक साथ रह सकते है वही छोटी सोच उन्ही भाइयो को 40 मिनट मे अलग कर सकती है। भाई के प्रति हमेशा बड़ी सोच रखिए, क्योकि दुख-दर्द मे वही आपका सबसे सच्चा मित्र साबित होगा। याद रखे, पैर मे मोच और दिमाग मे छोटी सोच आदमी को कभी आगे नही बढऩे देती। कदम हमेशा सम्हलकर रखिए और सोच हमेशा ऊँची।
सतप्रवर बुधवार को टैगोर नगर मे भसाली परिवार द्वारा आयोजित प्रवचन कार्यक्रम मे श्रद्धालु भाई बहनो को सकारात्मक सोचने की कला सिखाते हुए सबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि एक मिनट मे जि़दगी नही बदलती, पर एक मिनट मे सोचकर लिया गया फैसला पूरी जि़दगी बदल देता है। केवल किस्मत के भरोसे मत बैठे रहिये। जीवन मे योग्यताओ को हासिल कीजिए। किस्मत से कागज तो उड़ सकता है, पर पतग तो काबिलियत से ही उड़ेगी। भाग्य हाथ की रेखाओ मे नही अपितु व्यक्ति के पुरुषार्थ मे छिपा है। इस दुनिया मे नसीब तो उनका भी होता है जिनके हाथ नही होते। हार और जीत हमारी सोच पर निर्भर है। मान लिया तो हार और ठान लिया तो जीत।
उन्होने कहा कि जीवन मे आगे बढऩे के लिए आत्मविश्वास जगाइये। खाली बोरी कभी खड़ी नही रह सकती और तकिये से कभी कील ठोकी नही जा सकती। जो लोग अपने हाथो का उपयोग हाथ पर हाथ रखने के लिए करते है, वे हमेशा खाली हाथ ही बैठे रहते है। भाग्य की रेखाएँ चमकाने के लिए लक्ष्य के साथ मेहनत कीजिए, आप पाएँगे आपकी किस्मत केवल चार कदम दूर थी। उन्होने कहा कि भाग्य को हरा-भरा रखने के लिए सदा सत्कर्म का पानी डालते रहिये। आखिर हरी घास तभी तक हरी रहेगी, जब तक उसे पानी मिलता रहेगा। जीवन मे केवल लाभ ही मत कीजिए कभी उसे पलट कर लोगो का भला भी कीजिए।
इस दौरान डॉ मुनि शातिप्रिय ने मानसिकता को सुदर बनाने के लिए मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर भसाली परिवार के महिला मडल ने गुरुजनो का स्वागत गीत प्रस्तुत किया। प्रवचन कार्यक्रम मे जिन कुशल सूरी जैन दादावाड़ी सघ बेगलुरु और पारसनाथ जैन सघ बालाघाट के पदाधिकारियो ने गुरुजनो से आशीर्वाद लिया और ऋषभदेव जैन मदिर ट्रस्ट द्वारा उनका अभिनदन किया गया।
इस अवसर पर गुरुजनो ने भसाली परिवार मे 14 भाइयो का परिवार एक साथ रहने के लिए उनके पारस्परिक प्रेम और सद्भाव को रायपुर नगर के लिए आदर्श बताया। मच सचालन कमल भसाली द्वारा किया गया और आभार अभय भसाली ने दिया।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply