नई दिल्ली@काग्रेस मे अध्यक्ष पद चुनाव के लिए जी-23 नेताओ ने कर ली है बड़ी तैयारी,इन नामो की चर्चा

Share


नई दिल्ली, 29 अगस्त 2022। काग्रेस मे अध्यक्ष पद के चुनाव की घोषणा होने के साथ ही अब जी-23 नेताओ पर सबकी नजरे है। बता दे कि पिछले तीन दशक मे दो बार काग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। माना जा रहा है कि अगर राहुल गाधी काग्रेस अध्यक्ष बनने को तैयार नही होते है तो जी-23 का कोई नेता इस पद के लिए चुनाव लड़ सकता है। खबरो के मुताबिक, शशि थरूर, मनीष तिवारी या पृथ्वीराज चव्हाण मैदान मे कूद सकते है।
दो बार हो चुका है काग्रेस मे अध्यक्ष पद पर चुनाव
1997 मे सीताराम केसरी के खिलाफ शरद पवार और राजेश पायलट ने पर्चा भरा था, जहा केसरी को जीत मिली। केसरी को जहा 6224 वोट मिले तो वही पवार को 882 और पायलट को 354 वोट मिले थे। दूसरी बार वोटिग की नौबत 2000 मे तब आई, जब सोनिया गाधी को काग्रेस के भीतर से दिग्गज नेता जीतेद्र प्रसाद से चुनौती मिली। उस चुनाव मे सोनिया गाधी को जहा 7448 वोट मिले, वही प्रसाद को कुल 94 वोट आए थे।
इन नामो की चर्चा
गुलाम नबी आजाद के पार्टी छोड़ देने के बाद कयास है कि जी-23 नेताओ मे से कोई अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी ठोक सकता है। मनीष तिवारी, शशि थरूर, पृथ्वीराज चव्हाण काग्रेस अध्यक्ष पद पर चुनाव के लिए ताल ठोक सकते है। हालाकि, ऐसा तभी होगा जब राहुल गाधी अध्यक्ष पद के लिए नही मानेगे और पार्टी मे किसी कठपुतली नेता को अध्यक्ष पद पर बैठाने की कोशिश होगी।
बता दे कि राहुल गाधी पार्टी अध्यक्ष बनने को तैयार नही है। ऐसे मे माना जा रहा है कि गहलोत इस पद पर बैठ सकते है। मौजूदा स्थिति गहलोत इस बात को लेकर अड़े है कि अगर उन्हे पार्टी अध्यक्ष बनाया जाता है तो भी वह राजस्थान के सीएम बने रहना चाहते है या फिर अपने किसी वफादार को इस कर्ु्सी पर बैठाना चाहते है। गहलोत किसी भी कीमत पर अपने प्रतिद्वद्वी सचिन पायलट को इस पद पर नही बैठने देना चाहते है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply