रायपुर@छत्तीसगढ़ मे एनआईए के मुखिया होगे पुलिस अधीक्षक वेद प्रकाश सूर्या

Share


रायपुर, 28 अगस्त 2022। छत्तीसगढ़ मे की जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षक वेद प्रकाश सूर्या को दी जा सकती है। ्रत्ररूभ् कैडर के 2009 बैच के अफसर सूर्या इससे पहले दिल्ली पुलिस मे थे। फरवरी 2022 तक वे उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जिला पुलिस आयुक्त- रहे है।
उनके पिता भी पुलिस अधिकारी रहे है। वे दुर्ग-भिलाई मे भी तैनात रहे है। इसकी वजह से सूर्या छत्तीसगढ़ के सामाजिक-राजनीतिक परिवेश से परिचित है।
बता दे कि छत्तीसगढ़ मुख्यालय नवा रायपुर के सेक्टर 24 मे केद्रीय सचिवालय के पास हृढ्ढ्र का नया भवन बना है। इसे केद्रीय लोक निर्माण विभाग ने करीब 18 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया है। मिली जानकारी के अनुसार भूतल सहित तीन मजिल के इस भवन मे एजेसी के सभी विभाग और शाखाओ के साथ डाटा बेस और सर्वर भी होगा। वर्तमान मे इस भवन मे अभी 45 से 50 अधिकारी-कर्मचारी तैनात है। इस मुख्यालय के मुखिया होगे पुलिस अधीक्षक वेद प्रकाश सूर्या।
छत्तीसगढ़ के रायपुर मे राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण- के नये मुख्यालय भवन का लोकार्पण करने पहुचे केद्रीय गृह मत्री अमित शाह ने आतकवाद से जुड़े अपराधो की जाच के सबध मे कुछ खास बाते कही है। उन्होने कहा, उनकी कोशिश को एक फेडरल पुलिस एजेसी बनाने की है। आपको बता दे कि बता दे कि अभी देश के 18 राज्यो मे मौजूद है।
क्या है फेडरल जाच एजेसी?
जानकारो का कहना है, 2008 के मुबई आतकी हमले के बाद ससदीय समिति ने सरकार से आतकवाद के मामलो की जाच के लिए एक नई एजेसी बनाने अथवा अमेरिका की फेडरल बयूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन- की तर्ज पर का पुनर्गठन करने की सिफारिश की थी। तत्कालीन यूपीए सरकार ने विधेयक ससद मे पेश किया जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। यानी के गठन से पहले ही सघीय अथवा फेडरल जाच एजेसी की परिकल्पना मौजूद थी। उसमे आठ तरह के मामलो को शामिल किया गया था।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply