?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खड़गवां@राज्य मंत्री ने सड़क निर्माण कार्य में लापरवाही पर सख्त कार्रवाई करने का दिया निर्देश

Share


-राजेन्द्र कुमार शर्मा-
खड़गवां, 23 अगस्त 2022 (घटती-घटना)। सी जी रोड एवं इनफ्रास्ट्रख्र डवलपमेंट कापोरेशन के प्रबंध संचालक सांराश मितर ने जिले में सडक निर्माण कार्योँ का निरीक्षण किया था और समय सीमा में काम पूरा नहीं तो लगेगी पेनाल्टी गुणवत्ता पूर्ण निर्माण सुनिश्चित करने के कडे निर्देश दिये थे इस निरीक्षण में कलेक्टर कोरिया कुलदीप शर्मा भी उपस्थित थे।
छत्तीसगढ़ शासन लोक निर्माण विभाग मंत्री एवं प्रबंध संचालक कडे निर्देश के बाद भी खड़गवां विकास खंड मे नवनिर्मित सडकों का गुणवत्ता विहीन कार्य किया जा रहा है और उनही अधिकारियों के सामने जिनको लोक निर्माण विभाग के मंत्री एवं प्रबंध संचालक के द्रारा कडे निर्देश दिए गए हैं। लोक निर्माण विभाग के मंत्री कि अघ्यक्षता में राज्य स्तर पर विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक एवं गुणवता परीक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ था इसमें मंत्री श्री साहू ने अभियंताओं एवं विभागीय अधिकारियों को कार्यों का गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वालें अभियंताओं को मंत्री श्री साहू ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया था। कोरिया जिले के खड़गवां विकास खंड में लोक निर्माण विभाग के द्वारा जितनी भी सडक निर्माण कार्य किया जा रहा है वो पूर्ण मापदंडों एवं गुणवत्ता की अनदेखी कर सड़कों का निर्माण कार्य धड़ल्ले से किया जा रहा है उधर लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री एवं सी जी आर आई डी सी एल के प्रबध संचालक द्वारा सड़कों के निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कमी नहीं होनी चाहिए अगर गुणवत्ता में कमी मिलने पर कडी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं मगर खड़गवां विकास खंड में लोक निर्माण विभाग से निर्मित सड़कों की गुणवत्ता की जांच होतो गुणवत्ता की सारी सच्चाई सामने आ जाएगी जिस सड़क निर्माण कार्य का अनुबंध ठेकेदार के द्वारा जिस मापदंड और गुणवत्ता से किया जाना है एक भी सड़कों का निर्माण कार्य नहीं हुआ है। ठेकेदार के द्वारा अपने अनुबंध के अनुसार सड़क का निर्माण कार्य नहीं किया गया है और उसके बाद भी विभाग के अधिकारी उस ठेकेदार को राशि का भुगतान भी किया जा रहा है।
लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के सह पर ही वर्तमान में जितने भी सड़कों का निर्माण कार्य हो रहा है वो पूर्ण मापदंडों एवं गुणवत्ता से परे हट कर एवं लोक निर्माण विभाग के मंत्री एवं प्रबंध संचालक के कडे निदेर्शों के बाद भी किया जा रहा है इसके बाद भी अधिकारी उस सड़क के निर्माण कार्य को कागजों में सही बताकर सड़क निर्माण कार्य की राशि का भुगतान कर रहे हैं।
जबकि लोक निर्माण विभाग छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री एवं प्रबंध संचालक ने कहा कि निर्माण कार्यो की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। राशि का पूरा सदुपयोग होना चाहिए, जितना काम उतनी ही राशि का प्राक्कलन बनाए। अपने क्षेत्र में जो महत्वपूर्ण काम है उसे प्रमुखता के साथ करें। उन्होंने विभाग को निर्देशित किया कि प्राक्कलन इस तरह से बनाए कि रिवाइज प्राकल्लन बनाने की स्थिति निर्मित ना हो। और मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत चल रहे कार्यों को समय सीमा के साथ ही गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया है मगर कोरिया जिले में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तो अपने ही चाल में कार्य करते हैं रहे हैं। जिसके कारण ठेकेदार भी निर्माण कार्य अपने मनमाने तरीके से निर्माण कार्य को अंजाम देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ते है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply